अश्व‍िनी वैष्णव संभालेंगे रेलवे का जिम्मा, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के भी होंगे प्रमुख

ओडिशा से बीजेपी के राज्यसभा सांसद अश्व‍िनी वैष्णव को मोदी सरकार में नया रेल मंत्री बनाया गया है. साथ ही उन्हें सूचना एवं  प्रौद्योगिकी की भी जिम्मेदारी दी गई है.

अश्व‍िनी वैष्णव संभालेंगे रेलवे का जिम्मा, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के भी होंगे प्रमुख

नई दिल्ली:

ओडिशा से बीजेपी के राज्यसभा सांसद अश्व‍िनी वैष्णव को मोदी सरकार में नया रेल मंत्री बनाया गया है. साथ ही उन्हें सूचना एवं  प्रौद्योगिकी की भी जिम्मेदारी दी गई है. बुधवार को सरकार ने इसकी घोषणा की. सरकार ने एक नोट में कहा, '1994 बैच के पूर्व आईएएस अध‍िकारी वैष्णव ने पिछले 15 सालों में कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां निभाईं और विशेष रूप से इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में पीपीपी फ्रेमवर्क को लेकर अपने योगदान के लिए जाने जाते हैं. इसके अलावा जनरल इलेक्ट्रिक और सीमेंस जैसी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय कंपनियों में उन्होंने नेतृत्व की भूमिका निभाई है. सरकारी नोट के अनुसार उन्होंने पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी के व्हार्टन स्कूल से एमबीए और आईआईटी कानपुर से एटेक भी किया है.

अनुराग ठाकुर को सूचना एवं प्रसारण और खेल मंत्रालय की मिली जिम्मेदारी

बता दें कि मोदी सरकार के मंत्रिमंडल का आज (बुधवार) विस्तार हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने अपनी टीम में कुल 43 नए मंत्रियों को शामिल किया है. अलग-अलग राज्यों से इन चेहरों को आगे लाया गया है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) को सहकारिता मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. वहीं मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandivya) देश के नए स्वास्थ्य मंत्री बनाए गए हैं.

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी आज मंत्री पद की शपथ ली और मिली जानकारी के अनुसार, उन्हें नागरिक उड्डयन मंत्रालय का जिम्मा दिया गया है. वहीं हरदीप सिंह पुरी को पेट्रोलियम व शहरी विकास मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है. अर्जुन मुंडा जनजातीय मामलों के मंत्री हैं. किरेण रिजिजू कानून मंत्री बनाए गए हैं. उत्तराखंड के नैनीताल से सांसद अजय भट्ट को रक्षा व पर्यटन राज्यमंत्री बनाया गया है.

अश्विनी वैष्णव को रेल और आईटी मंत्री बनाया गया है. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का जिम्मा स्मृति ईरानी को दिया गया है. पीयूष गोयल को कपड़ा और खाद्य और उपभोक्ता मामले का प्रभार सौंपा गया है. धर्मेंद्र प्रधान को शिक्षा और कौशल मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है.

पीएम मोदी की नई कैबिनेट में किसे मिला कौन सा मंत्रालय, देखें पूरी लिस्ट

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर को दो महत्वपूर्ण विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है पहला  सूचना एंव प्रसारण और खेल मंत्रालय. अनुराग ठाकुर ने आज कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. 46 वर्षीय ठाकुर पहले वित्त राज्य मंत्री थे. वह उन छह मंत्रियों में शामिल हैं जिन्हें कैबिनेट में पदोन्नत किया गया है.


रवीश कुमार का प्राइम टाइम : ताश के पत्तों की तरह फेंटे गए मोदी सरकार के पुराने मंत्री, 12 मंत्रियों के इस्तीफे लिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com