विज्ञापन
This Article is From Jul 21, 2016

भाजपा के 'दमनकारी' शासन के खिलाफ एकजुट हों सभी समुदाय : अरविंद केजरीवाल

भाजपा के 'दमनकारी' शासन के खिलाफ एकजुट हों सभी समुदाय : अरविंद केजरीवाल
अरविंद केजरीवाल का फाइल फोटो...
अहमदाबाद: अपनी उना यात्रा से पहले आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने सभी समुदायों से अपील की कि वे गुजरात में भाजपा के 'दमनकारी' शासन के खिलाफ एकजुट हों। उना में हाल ही में एक गाय की खाल उतारने को लेकर कुछ दलितों की पिटाई की गई थी।

गुरुवार को यहां आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में पार्टी प्रवक्ता आशुतोष की ओर से जारी एक वीडियो संदेश में दिल्ली के मुख्यमंत्री ने दलित नौजवानों से खुदकुशी की कोशिश न करने की अपील की। गौरतलब है कि उना की घटना के मुद्दे पर राज्य में कई जगहों पर हुए प्रदर्शन में डेढ़ दर्जन से ज्यादा दलित युवकों ने खुदकुशी की कोशिश की है। केजरीवाल कल उना जाने वाले हैं।

उन्होंने कहा, 'गुजरात में दलित समुदाय के कुछ युवकों को इतनी बुरी तरह पीटा गया कि इसने लोगों के अंतर्मन को झकझोर कर रख दिया है। जिसने भी वीडियो देखा, वह इस घटना पर सवाल उठा रहा है। और हमने देखा कि किस तरह गुजरात में कई जगहों पर दलित समुदाय के सदस्यों ने खुदकुशी करने की कोशिश की।' केजरीवाल ने कहा, 'और यह सिर्फ दलित समुदाय के साथ नहीं हो रहा। ऐसा लगता है कि यहां की सरकार अन्य समुदाय के लोगों को भी दबाने की कोशिश कर रही है।' गिर-सोमनाथ जिले के उना में एक गाय की खाल उतारने को लेकर 11 जुलाई को कुछ दलित युवकों की सरेआम की गई पिटाई के मुद्दे पर यह समुदाय विरोध-प्रदर्शन कर रहा है। उन्होंने कहा कि 'पिछले साल पाटीदार समुदाय की ओर से किया गया प्रदर्शन शांतिपूर्ण था, लेकिन पुलिस ने हिंसा का सहारा लिया और सरकार ने कई युवकों को राजद्रोह के आरोप में जेल में बंद कर दिया।'

केजरीवाल ने कहा, 'जब मैं यहां कारोबारियों से बात करता हूं तो वे कहते हैं कि उन्हें फोन आते हैं कि यदि आपने ऐसा किया तो आपकी हत्या कर दी जाएगी।' उन्होंने कहा कि 'गुजरात की भाजपा सरकार 'अपनी पुलिस का इस्तेमाल कर लोगों को डरा रही और पीट रही है, जिससे उनके मन में खौफ पैदा हो रहा है।' उन्होंने कहा, 'मेरा मानना है कि गुजरात में सभी को साथ आना चाहिए। दलितों, पाटीदारों, कारोबारियों, सभी को साथ आने और इस दमन के खिलाफ खड़े होने की जरूरत है। पूरा देश आपके साथ है।' अपने संदेश में केजरीवाल ने कहा कि प्रदर्शनकारी सदस्यों को शांति बनाए रखनी चाहिए और दलित युवकों को खुदकुशी की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

संवाददाता सम्मेलन में चलाए गए दो मिनट 40 सेकंड के वीडियो में केजरीवाल ने दलित युवकों से सवाल किया, 'आपको खुदकुशी क्यों करनी है? हम लड़ेंगे, हम जीतेंगे, फिर खुद को क्यों मारना? यदि हम सब साथ आ जाएं, तो एकता ही ताकत है। सभी समुदायों के सदस्यों को साथ आना चाहिए। हम जीतेंगे। पूरा देश आपके साथ है।' पत्रकारों से बातचीत में आशुतोष ने उना में दलितों पर हुए अत्याचार पर सवाल उठाए और आरोप लगाया कि केंद्र सरकार भी 'क्लीन चिट' देकर गुजरात सरकार को बचाने की कोशिश कर रही है।

आशुतोष ने उना कांड पर कल संसद में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की ओर से दिए बयान पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा, 'गृह मंत्री भी संसद में गलत बयान दे रहे हैं। संसद में कहा गया कि गुजरात में दलित उत्पीड़न बहुत कम है। हमारे आंकड़े दिखाते हैं कि 2001 से 2016 के बीच दलित उत्पीड़न के कई मामले सामने आए हैं। साल 2001 में गुजरात में दलित उत्पीड़न की 1,033 घटनाएं हुईं, जो 2015 में बढ़कर 1,052 हो गई और इस साल जून महीने तक ऐसे 409 मामले सामने आ चुके हैं। भाजपा सरकार के रहते इसमें इजाफा ही होता रहा है।'

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
भाजपा के 'दमनकारी' शासन के खिलाफ एकजुट हों सभी समुदाय : अरविंद केजरीवाल
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com