मुंबई में ओमिक्रॉन के दो और नए मामले, महाराष्‍ट्र में अब तक मिले कुल 10 संक्रमित

महाराष्ट्र में इस वैरिएंट के कुल केस दस हो गए हैं. दिल्ली और मुंबई एय़रपोर्ट पर विदेश से आ रहे लोगों की गहन जांच और निगरानी के बाद भी लगातार भारत में मामले और बढ़ रहे हैं. 

मुंबई में ओमिक्रॉन के दो और नए मामले, महाराष्‍ट्र में अब तक मिले कुल 10 संक्रमित

मुंबई और महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन वैरिएंट के नए केस मिले हैं

मुंबई:

Maharashtra Omicron Total Cases : महाराष्ट्र में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के दो नए मामले मिलने से चिंता बढ़ गई है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी की रिपोर्ट के अनुसार, ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) के दो और मामले पाए गए हैं. इससे महाराष्ट्र में इस वैरिएंट के कुल केस दस हो गए हैं. दिल्ली और मुंबई एय़रपोर्ट पर विदेश से आ रहे लोगों की गहन जांच और निगरानी के बाद भी लगातार भारत में मामले और बढ़ रहे हैं. जानकारी के मुताबिक, 37 साल के एक व्यक्ति जो साउथ अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में आया था, उसे कोविड पॉजिटिव पाए जाने के बाद उसके ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि भी सोमवार को हो गई.

क्रिप्टोकरेंसी निवेशकों के डूबे 250 बिलियन डॉलर, एक हफ्ते में हुआ इतना नुकसान

वहीं उसका 36 साल का दोस्त जो अमेरिका से 25 नवंबर को आया था, वो भी ओमिक्रोन वैरिएंट से प्रभावित पाया गया है. लेकिन दोनों मरीजों में कोई लक्षण नहीं है. इन्हें मुंबई के सेवन हिल्स हास्पिटल में भर्ती कराया गया है. इन दोनों ही व्यक्तियों ने फाइजर की कोविड वैक्सीन ली थी. पांच ज्यादा जोखइम और 315 कम जोखिम वाले लोगों की पहचान की गई है और टेस्टिंग की जा रही है. महाराष्ट्र के अन्य मरीजों का पिंपरी-चिंचवाड के जीजामाता हास्पिटल में इलाज किया जा रहा है. 

कोरोना से मौतों पर मुआवजा न देने से सुप्रीम कोर्ट नाराज, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों को फटकार

उधर, महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन टेस्टिंग के लिए जिस ‘एस जीन ड्रॉप डिटेक्शन किट' का इस्तेमाल हो रहा है और उसकी कमी है. इस टेस्ट से शोधकर्ताओं को समझने में मदद मिल रही है कि मरीज़ किस वैरिएंट से संक्रमित हो सकता है. अंतिम नतीजी जीनोम सीक्वेसिंग से आता है.  ऐसी मशीन एक साथ 376 सैम्पल की जीनोम सीक्वन्सिंग करती है. वो तकनीक जिससे पता चलता है कि कोविड मरीज वायरस के किस वरिएँट से संक्रमित है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बीते पांच दिनों में यानी एक दिसंबर से अब तक 4901 अंतर्राष्ट्रीय यात्री ‘जोखिम श्रेणी वाले देशों' से महाराष्ट्र आए हैं. बीते 4-5 हफ़्तों में ‘जोखिम वाले देशों' से महाराष्ट्र आए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से सरकार लगातार संपर्क साध कर उनकी जांच कर रही है. इन देशों से आए विदेशी यात्री और उनके करीबी मिलाकर अब तक महाराष्ट्र में कुल 30 लोग कोरोना वायरस से ग्रसित मिले थे. इनमें से कुल 8 मरीज़ ओमिक्रॉन वेरिएँट से संक्रमित पाए गए हैं.