छत्तीसगढ़ में 18 IAS और 28 IPS अधिकारियों का तबादला, राजस्थान में भी 239 RAS अधिकारी ट्रांसफर्ड

छत्तीसगढ़ के जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को यहां बताया कि राज्य सरकार ने महानिरीक्षक, पंजीयन एवं मुद्रांक इफ्फत आरा को सूरजपुर जिले के कलेक्टर के पद पर तैनात किया है.

छत्तीसगढ़ में 18 IAS और 28 IPS अधिकारियों का तबादला, राजस्थान में भी 239 RAS अधिकारी ट्रांसफर्ड

राजस्थान और छत्तीसगढ़ में अधिकारियों का हुआ तबादला

रायपुर/जयपुर:

छत्तीसगढ़ सरकार ने दो जिलों के कलेक्टर और आठ जिलों के पुलिस अधीक्षकों समेत भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 18 तथा भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के 28 अधिकारियों का तबादला कर दिया है. राज्य सरकार ने घोषित पांच नए जिलों में विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारियों की नियुक्ति की है. राज्य के जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को यहां बताया कि राज्य सरकार ने महानिरीक्षक, पंजीयन एवं मुद्रांक इफ्फत आरा को सूरजपुर जिले के कलेक्टर के पद पर तैनात किया है.

अधिकारियों ने बताया कि इसके साथ ही राज्य सरकार ने सूरजपुर जिले के कलेक्टर गौरव कुमार सिंह को कलेक्टर, मुंगेली के पद पर तथा मुंगेली जिले के कलेक्टर अजीत वसंत को आवासीय आयुक्त, छत्तीसगढ़ भवन, नई दिल्‍ली के पद पर पदस्थ किया है. उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने पांच नए जिलों के लिए विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारियों की भी नियुक्ति की है.

अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार ने वन विभाग के संयुक्त सचिव जगदीश सोनकर को खैरागढ़-छुईखदान-गंडई जिले का, समाज कल्याण विभाग के संयुक्त सचिव पी एस घ्रुव को मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले का, रायगढ़ नगर पालिक निगम के आयुक्त एस जयवर्धन को मोहला-मानपुर-चौकी जिले का, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के उप सचिव डी राहुल वेंकट को सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले का तथा दुर्ग जिले की अपर कलेक्टर नुपूर राशि पन्ना को सक्ती जिले का विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी नियुक्त किया है.

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने इसके साथ ही आठ जिलों के पुलिस अधीक्षकों समेत भारतीय पुलिस सेवा के 28 अधिकारियों का तबादला कर दिया है. अधिकारियों ने बताया कि सरकार ने रायपुर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक डॉ आनंद छाबड़ा का तबादला पुलिस महानिरीक्षक (गुप्तवार्ता) पुलिस मुख्यालय रायपुर के पद पर कर दिया है. उनके स्थान पर दुर्ग क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक ओम प्रकाश पाल रायपुर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक होंगे. वहीं, दुर्ग जिले के पुलिस अधीक्षक बद्री नारायण मीणा दुर्ग क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक होंगे.

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने बीजापुर जिले के पुलिस अधीक्षक कमलोचन कश्यप का तबादला उप पुलिस महानिरीक्षक दंतेवाड़ा क्षेत्र के पद पर, सरगुजा जिले के पुलिस अधीक्षक अमित तुकाराम कांबले का तबादला सेनानी, चौथी वाहिनी छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के पद पर, मुंगेली जिले के पुलिस अधीक्षक डीआर आंचला का तबादला सेनानी, 14वीं वाहिनी छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के बालोद के पद पर, जशपुर जिले के पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल का तबादला पुलिस अधीक्षक जांजगीर-चांपा के पद पर तथा बलरामपुर जिले के पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू का तबादला पुलिस अधीक्षक सूरजपुर के पद पर किया है.

अधिकारियों ने बताया कि इसी तरह राज्य सरकार ने जांजगीर-चांपा जिले के पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव का तबादला पुलिस अधीक्षक दुर्ग के पद पर, 14 वीं वाहिनी, छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल बालोद के सेनानी मोहित गर्ग का तबादला पुलिस अधीक्षक बलरामपुर के पद पर, सूरजपुर जिले की पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता का तबादला पुलिस अधीक्षक सरगुजा के पद पर, चौथी वाहिनी छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के सेनानी चंद्र मोहन सिंह का तबादला पुलिस अधीक्षक मुंगेली के पद पर, सहायक पुलिस महानिरीक्षक पुलिस मुख्यालय रायपुर राजेश अग्रवाल का तबादला पुलिस अधीक्षक जशपुर के पद पर तथा सुकमा जिले के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अंजनेय वार्ष्णेय का तबादला पुलिस अधीक्षक बीजापुर जिले के पद पर किया है.

राजस्थान में 239 आरएएस अधिकारियों के तबादले

राजस्थान सरकार ने स्थानीय प्रशासनिक ढांचे में बड़ा बदलाव करते हुए सोमवार रात को राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस) के 239 अधिकारियों का तबादला किया. राज्य के कार्मिक विभाग ने सोमवार रात इस संबंध में आदेश जारी किया. जिन आरएएस अधिकारियों का तबादला किया गया है, उनमें कजोड़मल डूंडिया, लेखराज तोसावड़ा, पुखराज सेन व मुकुल शर्मा का नाम भी शामिल है.

ये भी पढ़ें: राजस्थान: पेपर में कांग्रेस की ‘उपलब्धियों' के बारे में पूछा प्रश्न, शिक्षा मंत्रालय ने पत्र लिखकर मांगा जवाब

सरकार ने राजगढ़, अलवर के उपखंड अधिकारी केशव कुमार मीना को निलंबित कर दिया है। हालांकि, उनके निलंबन का कारण नहीं बताया गया है. उल्लेखनीय है कि राजगढ़ नगरपालिका क्षेत्र में हाल में अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान एक मंदिर को भी ढहाने को लेकर विवाद हो गया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: आज सुबह की सुर्खियां : 26 अप्रैल, 2022



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)