विज्ञापन
Story ProgressBack

क्यों आते हैं सपने, क्या असल जिंदगी से होता है इनका नाता? बुरे सपनों से बचने के लिए करें ये उपाय

What are dreams: सपने देखना आम बात हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हम सपने क्यों देखते हैं. आइए जानते हैं कि सपनों के आने के कारण क्या है, इनका अर्थ क्या है और बुरे सपनों से हम कैसे बच सकते हैं.

Read Time: 4 mins
क्यों आते हैं सपने, क्या असल जिंदगी से होता है इनका नाता? बुरे सपनों से बचने के लिए करें ये उपाय
जानिए क्यों आते हैं सपने? इनसे कैसे बचें

Why Do We Dream: रात में कई बार आप अचानक उठ कर बैठ जाते हैं. कुछ लोग तो इतने अधिक घबराएं हुए होते हैं कि शरीर पसीने से भर जाता है. ऐसा कई बार सपनों की वजह से होता है. बुरे सपने आपको बुरी तरह डरा देते हैं, जागने के बाद आप बार-बार उन्हीं बातों के बारे में सोचते हैं, जो आपने सपने में देखी हैं. सपने देखना आम बात हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हम सपने क्यों देखते हैं. आइए जानते हैं कि सपनों के आने के कारण क्या है, इनका अर्थ क्या है और बुरे सपनों से हम कैसे बच सकते हैं.

सपने क्या हैं? (What are dreams?)

सपने नींद के दौरान दिखने वाली तस्वीरें, विचार या भावनाएं हैं. दृश्य कल्पना सबसे आम है लेकिन सपने सभी इंद्रियों को शामिल कर सकते हैं. कुछ लोग रंगीन सपने देखते हैं जबकि अन्य काले और सफेद सपने देखते हैं और जो लोग अंधे होते हैं, उनके सपनों में ध्वनि, स्वाद और गंध से संबंधित घटक अधिक होते हैं.

हम सपने क्यों देखते हैं (why do we dream)

सपने देखना यादों से जुड़ा हुआ है, जो यह सुझाव देता है कि सपने देखना स्मृति और यादों को मजबूत करने का एक अहम संज्ञानात्मक कार्य कर सकता है.

प्रचलित सिद्धांत यह है कि सपने देखने से आपको यादों (जैसे कौशल और आदतें) को समेकित करने और उनका विश्लेषण करने में मदद मिलती है और संभवतः दिन के समय सामना की जाने वाली अलग-अलग स्थितियों और चुनौतियों के लिए “रिहर्सल” के रूप में कार्य करता है.

हम सपनों के दौरान शारीरिक रूप से क्या चल रहा है, इसके बारे में भी बहुत कुछ जानते हैं लेकिन सब कुछ नहीं. ज़्यादातर सपने REM (Rapid Eye Movement) (तेज़ आंखों की हरकत) नींद के दौरान आते हैं, जिसे हम रात में समय-समय पर देखते हैं. नींद के अध्ययन से पता चलता है कि हमारे मस्तिष्क की तरंगें REM चक्रों के दौरान लगभग उतनी ही सक्रिय होती हैं जितनी कि जब हम जागते हैं.

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ब्रेनस्टेम REM नींद उत्पन्न करता है और फोरब्रेन सपने लाता  है. वास्तव में, अगर ब्रेनस्टेम घायल हो जाता है, तो मरीज सपने देखते हैं लेकिन REM नींद में नहीं जाते और अगर फोरब्रेन घायल हो जाता है, तो मरीज़ REM नींद में चले जाते हैं लेकिन सपने नहीं देखते.

क्या सपनों का कोई मतलब होता है?

कुछ मनोवैज्ञानिकों का तर्क है कि सपने किसी व्यक्ति के रोज़मर्रा की ज़िंदगी के बारे में जानकारी देते हैं. लगभग सभी विशेषज्ञ स्वीकार करते हैं कि सपनों में ऐसी सामग्री शामिल हो सकती है जो जागने के अनुभवों से जुड़ी हो, हालांकि कंटेंट बदला हुआ या गलत तरीके से नजर आ सकता है. उदाहरण के लिए, सपनों के बारे में बताते समय, लोग अक्सर ऐसे लोगों का जिक्र करते हैं जिन्हें वह पहचानते हैं, भले ही सपने में वह ऐसे नजर आएं जो वास्तविक न हों.

बुरे सपनों से कैसे बचें (How to avoid bad dreams or Nightmare)

  • बिस्तर पर जाने से पहले के घंटों में डरावनी, परेशान करने वाली या उत्तेजक सामग्री से बचें क्योंकि यह नींद के दौरान नकारात्मक विचारों को भड़का सकती है.
  • दिन के दौरान व्यायाम करें.
  • शाम को, बिस्तर पर जाने से पहले अपने दिमाग और शरीर को शांत तरीके से आराम करने दें जैसे कि हल्की स्ट्रेचिंग, गहरी सांस लें और टहलें.
  • शराब पीने से रात में बाद में अधिक केंद्रित REM नींद आ सकती है, जिससे बुरे सपने आने का खतरा बढ़ जाता है. कैफीन एक उत्तेजक पदार्थ है जो आपकी नींद के शेड्यूल को बिगाड़ सकता है और जब आप झपकी लेना चाहते हैं तो आपके दिमाग को सक्रिय रखता है.
  • सोने के लिए ऐसा माहौल बनाने की कोशिश करें जो अंधेरा, शांत, अच्छी खुशबू वाला और आरामदायक तापमान वाला हो. एक सपोर्टिव गद्दा और तकिया आपके बिस्तर को ज़्यादा आरामदायक बना सकता है.

बच्चों में एकाग्रता बढ़ाएंगे ये 5 योगासन | Yoga Poses To Improve Focus, Concentration

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गट हेल्थ और वेट लॉस के लिए मददगार हैं ये 5 फूड्स, जानिए क्यों डाइट में शामिल करना है जरूरी
क्यों आते हैं सपने, क्या असल जिंदगी से होता है इनका नाता? बुरे सपनों से बचने के लिए करें ये उपाय
रात में सोते हुए कोई आपका गला दबाता है! आपको स्लीप पैरालिसिस के बारे में जानना चाहिए, इसके लक्षण, कारण और इससे बचाव के उपाय
Next Article
रात में सोते हुए कोई आपका गला दबाता है! आपको स्लीप पैरालिसिस के बारे में जानना चाहिए, इसके लक्षण, कारण और इससे बचाव के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;