विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 30, 2023

New Year 2024 Health Resolution: नए साल में स्वस्थ रहने के लिए लें ये 5 संकल्प, पूरे साल रहेंगे फिट और हेल्दी

New Year 2024 Health Resolution : गलत लाइफस्टाइल को इस साल ही छोड़ते हुए नए साल में प्रवेश करें. एक हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने की कोशिश करें.

Read Time: 4 mins
New Year 2024 Health Resolution: नए साल में स्वस्थ रहने के लिए लें ये 5 संकल्प, पूरे साल रहेंगे फिट और हेल्दी
New Year 2024 Resolution: नए साल में इन आदतों को अपनाएं.

New Year 2024 Health Resolution: साल 2024 का आगाज होने वाला है. इस साल लोग अपनी सेहत को लेकर अलर्ट हुए हैं. कोरोना के बाद इम्यूनिटी, मेंटल और फिजिकल फिटनेस पर उनका ज्यादा फोकस है. नए साल पर लोग कुछ न कुछ हेल्थ से जुड़े रेजोल्यूशन (New Year 2024 Health Resolution) ले रहे हैं. कई लोग वजन कम करने की कसम खा रहे हैं तो कुछ फिटनेस फ्रीक (Fitness Freek) होने की बात कर रहे हैं. ऐसे में नए साल में एंट्री करने से पहले आप भी बीते साल की हेल्थ प्रॉब्लम्स (Health Problems) को दूर करने अपनी आदतों को बदलने के लिए खुद से कुछ वादें करें. ताकि नए साल में आप पूरी तरह फिट रह सकें.

नए साल में फिट रहने के लिए इन टिप्स को अपनाएं- (Follow These Tips to Stay Fit In The New Year)

1. स्ट्रेस-फ्री लाइफ

इस साल अगर आप तनाव में रहे हैं और प्रोफेशनल-पर्सनल लाइफ की वजह से स्ट्रेस हावी रहा है तो नए साल में ऐसा बिल्कुल न करें. इस साल स्ट्रेस फ्री रहने की पूरी कोशिश करें, क्योंकि ज्यादा तनाव फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर निगेटिव असर डालेगा. नए साल में जाने से पहले अपनी एंजाइटी, स्ट्रेस, डिप्रेशन जैसी मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम्स को स्वाहा करें. 

ये भी पढ़ें- Hair Fall Remedies: कंघी करते ही हाथ में आ जाता है बालों का गुच्छा तो अपनाएं ये घरेलू उपाय...

Latest and Breaking News on NDTV

2. सही डाइट

अगर इस साल वजन कम करने के लिए बिना एक्सपर्ट्स आपने चीजें फॉलो की हैं तो नए साल में ऐसा बिल्कुल न करें, क्योंकि इसका निगेटिव असर पड़ता है. वेट लॉस के लिए आजकल फैड डाइट फॉलो करने का ट्रेंड चला है. इस तरह की चीजें आप न करें. क्योंकि इसकी वजह से पोषक तत्वों की कमी हो सकती है. आप बीमार भी पड़ सकते हैं. फैड डाइट की वजह से फिजिकल वीकनेस, डिहाइड्रेशन और मूड से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए अपनी डाइट में सही चीजों को शामिल करें. फाइबर, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों का सेवन करें. नियमित तौर पर एक्सरसाइज जरूर करें.

3. फिजिकल एक्टिव रहें

नए साल में मानसिक सुकून के लिए रोजाना योग, एक्सरसाइज करें. खुद को जितना हो सके, फिजिकल एक्टिव रहें. हर दिन मेडिटेशन के लिए वक्त जरूर निकालें. इससे आपका मूड बेहतर होगा और आप कई तरह की क्रोनिग बीमारियों से बच सकते हैं.

4. स्क्रीन टाइम कम करें

आजकल हर वक्त मोबाइल, लैपटॉप पर बीत रहा है. इसका असर आंखों की सेहत पर पड़ रहा है. इसकी वजह से फिजिकल हेल्थ भी प्रभावित हो रही है. इस आदत को पुराने साल में ही छोड़कर नए साल में जाएं, ताकि आप बीमारियों से दूर रहें. नए साल से रात में सोते समय लैपटॉप या कोई गैजेट्स साथ न रखें. ज्यादा देर तक स्क्रीन पर आंखें न गड़ाए रखें. इससे देर रात तक जागने की आदत खत्म होगी और सुबह फ्रेश मूड में उठेंगे.

5. हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करें

गलत लाइफस्टाइल को इस साल ही छोड़ते हुए नए साल में प्रवेश करें. एक हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने की कोशिश करें. समय पर खाना खाएं और समय पर ही सोने चले जाएं. जितना हो सके बाहर का खाना अवॉयड करें. ब्रेकफॉस्ट कभी भी स्किप न करें. ऐसा करने से आपकी सभी बीमारियां स्वाहा हो जाएंगी और आप फिट रहेंगे. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
National Doctor's Day 2024: हेल्दी और एनर्जेटिक रहने के लिए डॉक्टर्स को भी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 8 फूड्स
New Year 2024 Health Resolution: नए साल में स्वस्थ रहने के लिए लें ये 5 संकल्प, पूरे साल रहेंगे फिट और हेल्दी
बच्चे का पैदा होते ही रोना क्यों जरूरी है? सेरेब्रल पाल्सी से क्या है इसका कनेक्शन, जानें कारण, लक्षण और इलाज
Next Article
बच्चे का पैदा होते ही रोना क्यों जरूरी है? सेरेब्रल पाल्सी से क्या है इसका कनेक्शन, जानें कारण, लक्षण और इलाज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;