Foods For Blood Cleansing: खून में जमा गंदगी को साफ करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स

Best Blood Purifier Foods: कई बार हमारी खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण शरीर में टॉक्सिंस जमा हो जाते हैं, जो खून को गंदा करते हैं. खून को साफ करने के लिए आप इन चीजों का सेवन कर सकते हैं.

Foods For Blood Cleansing: खून में जमा गंदगी को साफ करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स

Blood Cleansing Foods: खून को कैसे साफ करें.

Blood Cleansing Foods in Hindi: शरीर को सेहतमंद रखने में हमारा ब्लड अहम भूमिका निभाता है. क्योंकि ब्लड की कमी के चलते शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए हेल्दी और पोषण से भरपूर डाइट को शामिल करने की सलाह दी जाती है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि हमारे शरीर में खून का साफ रहना भी उतना ही जरूरी है. हमारा खून शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन, हार्मोन और बाकी जरूरी पोषक तत्व पहुंचाने का काम करता है. इसलिए शरीर की बेहतरी के लिए खून का साफ होना बहुत जरूरी माना जाता है. क्योंकि कई बार हमारी खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण शरीर में टॉक्सिंस जमा हो जाते हैं, जो खून को गंदा करते हैं. जिसके चलते शरीर को कई समस्याएं होने लगती हैं. अगर आप भी अपने शरीर के खून को नैचुरली साफ करना चाहते हैं  तो आप अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वो फूड्स जिनके सेवन से आप खून को साफ रख सकते हैं.

खून को साफ रखने में मददगार हैं ये फूड्स- Natural Blood Purifiers Foods:

1. फल-

फलों को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन, क्या आप ये जानते हैं कि फलों के सेवन से शरीर के खून को साफ किया जा सकता है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. सेब, नाशपाती, आलूबुखारा, बेरीज और संतरा जैसे फलों में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे गुण भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो शरीर को हेल्दी रखने और खून को साफ करने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Dandruff Home Remedies: डैंड्रफ की समस्या ने कर रखा है परेशान तो आज ही अपनाएं ये घरेलू उपाय

Latest and Breaking News on NDTV

2. गुड़-

गुड़ का सेवन शक्कर की तुलना में ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. गुड़ हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मददगार है. रोजाना गुड़ के सेवन से खून को साफ रखने में मदद मिल सकती है.
  
3. हरी सब्जियां-

हरी पत्तेदारी सब्जियों के सेवन से शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद मिल सकती है. हरी पत्तेदार सब्जी में में बीटा-केरोटिन, विटामिन ए, और विटामिन ई अच्छी मात्रा में  पाया जाता है, जो शरीर को सेहतमंद रखने के साथ-साथ खून को साफ रखने में भी मददगार हैं.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)