विज्ञापन
This Article is From Jun 19, 2023

लटकती चेहरे की त्वचा पर लानी है कसावट तो रोजाना करें ये 4 योग, सॉफ्ट और चमकदार भी बनेगी स्किन

International Yoga Day 2023: योग स्किन के लिए कमाल कर सकता है. चमकदार और ग्लोइंग स्किन के लिए लोग कई तरह के जतन करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि योग करके नेचुरल तरीके से अपनी त्वचा का कायाकल्प किया जा सकता है.

लटकती चेहरे की त्वचा पर लानी है कसावट तो रोजाना करें ये 4 योग, सॉफ्ट और चमकदार भी बनेगी स्किन
Skin Care Tips: योग हेल्दी लाइफस्टाइल का आधार माना गया है.

Glowing Skin Yoga: स्किन को चमकदार और ग्लोइंग बनाने के लिए वैसे तो हमारे कई तरह के घरेलू नु्स्खे कारगर हो सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्किन को चमकदार बनाए रखने के लिए योग भी काफी कारगर साबित हो सकता है. योग स्किन के लिए कमाल कर सकता है. चमकदार और ग्लोइंग स्किन के लिए लोग कई तरह के जतन करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि योग करके नेचुरल तरीके से अपनी त्वचा का कायाकल्प किया जा सकता है. इसके अलावा हेल्दी खाना, अच्छी नींद भी जरूरी है. योग हेल्दी लाइफस्टाइल का आधार माना गया है. योग के सेहत संबंधी फायदे तो सब जानते हैं लेकिन योग का त्वचा से क्या संबंध है, इसे कम ही लोग जानते हैं. योग केवल तन को नहीं मन को भी रिलेक्स करता है और इसकी मदद से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़िया होता है जिससे स्किन को फायदा मिलता है. यहां कुछ योग आसन बताए गए हैं जिन्हें करके आप स्किन पर नेचुरल चमक ला सकते हैं.

स्किन के लिए योग के फायदे | Benefits of yoga for skin

तनाव का असर हमारे चेहरे पर भी दिखाई देता है और चेहरे की चमक कम होने लगती है. ऐसे में एक्सरसाइज करके आप ना केवल तनाव दूर करते हैं बल्कि फेस ग्लो को भी बनाए रख सकते हैं.

योग शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मददगार माना जाता है.  इससे चेहरे के ओपन पोर्स टाइट होते हैं और चेहरे पर कसावट आती है. योग की मदद से शरीर के साथ साथ चेहरे की भी कसावट मिलती है और स्ट्रेचिंग होती है जो समय से पहले एजिंग के लक्षणों को कम करती है.

आजकल सुस्त और थका हुआ महसूस कर रहे हैं तो जान लीजिए 5 कारण क्यों एनर्जी हो रही है डाउन

डेली योग करने से शरीर में ऑक्सीजन फ्लो तेज होता है. इससे सभी अंगों को प्रचुर मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है और इसका असर चेहरे पर साफ दिखता है. ऑक्सीजन मिलने से चेहरे की सेल्स को मजबूती मिलती है जिससे चेहरा चमकदार बनता है.

योग झुर्रियों को दूर करने में भी मददगार साबित हो सकता है. डेली योग और एक्सरसाइज से मन और तन दोनों शांत होते हैं और इसका असर चेहरे पर दिखाई देता है.

ग्लोइंग स्किन के लिए बेस्ट योग | Best yoga for glowing skin

1. चिक प्लंपर

उम्र बढ़ने के साथ ही गालों पर लाइंस आ जाती हैं, इसे खत्म करने के लिए ये योग करें. हेल्दी स्किन के साथ लोगों की भीड़ में भी आप दूसरों से अलग नजर आएंगे. सबसे पहले अपने होठों को जोर से कस कर बंद करें. अब अपने गाल को अंदर की तरफ खींचें. अब होंठों से पाउट बनाएं, जैसे सेल्फी लेते हुए आप मुंह बनाते हैं. 10 सेकंड के लिए इस स्थिति में ही रहे. कम से कम 5 बार इस मुद्रा को दोहराना है.

2. फेस टैपिंग

इस एक्सरसाइज को आपको अपने डेली रूटीन में शामिल करना चाहिए. माथे से शुरू करते हुए, पूरे चेहरे को अपनी उंगलियों की सहायता से थपथपाएं. यह आपके चेहरे की मांसपेशियों को नरम बनाने, स्ट्रेच करने और मजबूत बनाने में मदद करता है. आप हर दिन 2 मिनट के लिए फेस टैपिंग करें. इससे होने वाले फायदे आपको कुछ समय में नजर आने लगेंगे.

लटकता जा रहा है पेट और बिगड़ गया है कमर का साइज, तो डेली करें ये असरदार एक्सरसाइज, 10 दिनों में पेट हो जाएगा आधा

3. फोरहेड स्मूथर

ये माथे पर आई लाइन्स को स्मूथ करने में भी सहायक हो सकता है. यह पलकों को झड़ने से रोकता है और आपको स्ट्रेस फ्री रखता है. इसके लिए सबसे पहले दोनों हाथों की तर्जनी और मध्यमा उंगलियों को अपने माथे पर हेयरलाइन के साथ रखें और मजबूती से नीचे को तरफ दबाएं और साथ ही साथ अपनी भौहों को ऊपर उठाएं. गहरी सांस लेते हुए दस सेकंड के लिए पोजिशन को बनाए रखें, इसे एक मिनट तक करते रहें.

4. लोवर लाइलिड फर्मर

यह व्यायाम ऊपरी और निचली पलकों को मजबूत करने ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने, स्किन को चमकदार बनाने रखने में मदद कर सकता है. इसका अभ्यास करने के लिए अपनी मध्यमा उंगलियों को अपनी आंखों के अंदरूनी कोने पर और अपनी तर्जनी को बाहर की ओर रखें. फिर, अपनी निचली पलकों से स्क्विंट करें और महसूस करें कि आपकी उंगलियों के नीचे की मांसपेशियां कस गई हैं. ऊपरी पलकों को खुला रखते हुए दस बार दोहराएं और इसे एक मिनट तक करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
लटकती चेहरे की त्वचा पर लानी है कसावट तो रोजाना करें ये 4 योग, सॉफ्ट और चमकदार भी बनेगी स्किन
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com