Holi Detox Tips: होली पर चटपटा खाने के बाद पेट परेशान करे तो झट से करें ये उपाय, तुरंत होगा असर, बढ़ेगी पाचन शक्ति

Holi 2023: होली पर रंगों की बहार के साथ जमकर पेट पूजा भी होती है. भांग, मिठाई, गुजिया के साथ साथ तरह तरह के स्नैक्स आनंद तो देते हैं, लेकिन बाद में यही चीजें पेट को अपसेट कर देती हैं. कुछ घरेलू नुस्खे काफी कारगर साबित हो सकते हैं.

Holi Detox Tips: होली पर चटपटा खाने के बाद पेट परेशान करे तो झट से करें ये उपाय, तुरंत होगा असर, बढ़ेगी पाचन शक्ति

Holi Detox Tips: होली पर लोग इतना कुछ खा लेते हैं कि बाद में पेट दर्द, अफारा, एसिडिटी, मरोड़ महसूस होती है.

Tips For Healthy Digestion On Holi: होली पर जमकर रंग खेलने का अपना ही मजा है. रंगों की बहार के साथ इस मौके पर जमकर लजीज व्यंजनों और ड्रिंक्स का आनंद भी लिया जाता है. चाहे वह भांग हो या गुजिया होली फंक्शन पर ये दो चीजें जरूर होती हैं और अगर आपने लिमिट क्रोस कर ली तो ये आपके डायजेशन को भी खराब कर सकती हैं. होली पर लोग इतना कुछ खा लेते हैं कि बाद में पेट दर्द, अफारा, एसिडिटी, मरोड़ महसूस होती है. अगर आप चाहते हैं कि जमकर खाने के बाद पेट अपसेट न हो तो आपको ऐसे घरेलू उपचारों की मदद लेनी चाहिए जो आपके पेट को आराम दे सकें. यहां कुछ उपाय हैं जो बॉडी को सही तरह से डिटॉक्स भी कर सकते हैं.

होली पर डायजेशन हेल्दी रखने के उपाय | Tips To Keep Digestion Healthy On Holi

1) अजवाइन का ड्रिंक

अजवाइन ड्रिंक बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए सबसे बेहतरीन ड्रिंक है. एक बर्तन में थोड़ा सा अजवाइन, सौंफ और जरा सा दालचीनी पाउडर डालकर अच्छी तरह उबाल लीजिए. इस पानी को पकवान खाने के बाद पीना है, इससे खाया पिया पच जाएगा और मेटाबॉलिज्म भी तेज रहेगा. इसे आप होली से पहले ही बनाकर रख सकते हैं और घर के सभी लोगों को पिला सकते हैं.

लाइफस्टाइल की ये 5 गलतियां बनाती हैं मोटापे का शिकार, आज ही करें सुधार और हो जाएं टेंशन फ्री

अपच से बचने के लिए अन्य घरेलू इलाज:

- अदरक को घिसकर रस निकाल लीजिए और इसमें काला नमक मिलाकर जरा सा नींबू का रस डालिए और पी लीजिए. इससे पेट को भी राहत मिलेगी और बॉडी का डिटॉक्सिफिकेशन भी बहुत आराम से हो जाएगा.

- अगर होली पर पकवान खाने के बाद दस्त हो गए हैं तो केला खाना आपको फायदा करेगा. इससे एसिडिटी भी दूर हो सकती है.
 
- पुदीने की पत्तियों को पीसकर रस निकाल लीजिए और इसमें काला नमक मिलाकर पीने से बॉडी अंदर से डिटॉक्स हो जाती है. 

- तुलसी का रस निकाल कर इसमें नींबू और काला नमक मिलाकर सेवन करने से आपके पेट को आराम मिलेगा.

- थोड़ी सी सौंफ को होली खेलने से कुछ घंटे पहले पानी में भिगोकर रख दीजिए. होली के पकवान खाने के एक घंटे बाद इसी भीगी हुई सौंफ को चबाकर खाएंगे तो पेट को आराम मिलेगा और खाना पचने में मदद मिलेगी.

दिल ही नहीं दिमाग के लिए भी फायदेमंद है रंगों से खेलना, इस बार की होली मिस मत कीजिएगा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.