विज्ञापन

Gautam Gambhir Diet: क्या खाते हैं गौतम गंभीर! एनर्जी और तेज दिमाग के लिए आप भी जानें पूर्व क्रिकेटर के डाइट सीक्रेट

Sharp Memory Tips: अपने बच्चों की फिजिकल हेल्थ के साथ साथ मेमोरी को स्ट्रॉन्ग करने के लिए आप उनकी डाइट प्लान को थोड़ा सिस्टमेटिक कर सकते हैं. किस तरह कर सकते हैं, ये आप टीम इंडिया के नए हेड कोच गौतम गंभीर के डाइट चार्ट को देखकर जान सकते हैं.

Gautam Gambhir Diet: क्या खाते हैं गौतम गंभीर! एनर्जी और तेज दिमाग के लिए आप भी जानें पूर्व क्रिकेटर के डाइट सीक्रेट
गौतम गंभीर की डाइट टिप्स.

Gautam Gambhir Diet: हर पेरेंट की ये इच्छा होती है कि उनके बच्चे की मेमोरी बहुत स्ट्रॉन्ग हो. वो जो भी रीड करे या लर्न करे और उसे जल्दी से याद भी हो जाए और ज्यादा समय तक याद भी रहे. याददाश्त अच्छी करने की खातिर पेरेंट्स अपने बच्चों को कई बार ऐसी दवाएं भी पिलाते हैं जो उनकी मेमोरी को बूस्ट करे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके बच्चे का रूटीन ही उसकी याददाश्त को शार्प बना सकती है. अपने बच्चों की फिजिकल हेल्थ के साथ साथ मेमोरी को स्ट्रॉन्ग करने के लिए आप उनकी डाइट प्लान को थोड़ा सिस्टमेटिक कर सकते हैं. किस तरह कर सकते हैं, ये आप टीम इंडिया के नए हेड कोच गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) के डाइट चार्ट को देखकर जान सकते हैं. जो हेल्दी डाइट के साथ कुछ ऐसा रूटीन फॉलो करते हैं जो मेमोरी भी शार्प करता है.

गौतम गंभीर के डाइट चार्ट से लें शार्प मेमोरी टिप्स | Gautam Gambhir Diet Tips For Sharp Memory

नो अल्कोहल नो स्मोकिंग

गौतम गंभीर अपनी फिटनेस को लेकर इतने  सीरियस हैं कि वो अल्कोहल और स्मोकिंग से भी दूर रहते हैं. कुछ समय पहले ट्विटर पर एक फैन ने उनसे शार्प मेमोरी के लिए डाइट टिप्स मांगे थे. तब उन्होंने कहा था कि हेल्दी बोरिंग डाइट से वो फिट रहते हैं और उनकी मेमोरी शार्प रहती है.

डेली रूटीन में डिसिप्लिन

गौतम गंभीर अपने डिसिप्लिन के लिए भी जाने जाते हैं. क्रिकेट फील्ड में हों या न हों वो हमेशा बैलेंस डाइट पर ध्यान देते हैं और फिटनेस रूटीन को भी फॉलो करते हैं. जिस वजह से वो हर वक्त चुस्त दुरुस्त रहते हैं और मेंटल फटीग से भी बचते हैं.

होलसम डाइट

वो अक्सर ऐसी डाइट लेने की एडवाइज देते हैं जो शरीर का एनर्जी लेवल मेंटेन  रखे और मसल रिकवरी में हेल्पफुल हो. इसके लिए वो डाइट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और जरूरी फेट्स शामिल करने की सलाह भी कई बार दे चुके हैं.

ऑलराउंड फिटनेस पर जोर

गौतम गंभीर जब भी फिटनेस की बात करते हैं तब ऑलराउंड फिटनेस की बात करते हैं. यानी उनका फोकस सिर्फ फिजिकल या मेंटल फिटनेस पर नहीं होता. बल्कि वो पूरे शरीर की फिटनेस की बात करते हैं. इस फिटनेस को बनाए रखने के लिए वो स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, फ्लेक्सिबिलिटी वर्कआउट और कार्डियो एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं.

ट्रेडमिल पर चलें

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गौतम गंभीर ट्रेड मिल पर भी पर्याप्त समय बिताते हैं. इसे वो कंट्रोल्ड एनवायरमेंट में की गई एक बेहतरीन कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज मानते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आप भी बहुत देर तक रहते हैं खड़े, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, शोध में हुआ खुलासा
Gautam Gambhir Diet: क्या खाते हैं गौतम गंभीर! एनर्जी और तेज दिमाग के लिए आप भी जानें पूर्व क्रिकेटर के डाइट सीक्रेट
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Next Article
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com