विज्ञापन
Story ProgressBack

फेस पर देसी घी और हल्दी लगाने से क्या होता है? फायदे जान आप भी कर सकते हैं रेगुलर इस्तेमाल

Skin Care Tips: घी और हल्दी के फायदे त्वचा के लिए बहुत ज्यादा हैं. ये दो प्राकृतिक तत्व हमारी त्वचा को हेल्दी और चमकदार बनाने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं कि देसी घी और हल्दी का चेहरे पर लगाने से कैसे लाभ होता है.

Read Time: 3 mins
फेस पर देसी घी और हल्दी लगाने से क्या होता है? फायदे जान आप भी कर सकते हैं रेगुलर इस्तेमाल
देसी घी और हल्दी त्वचा पर लगाकर ग्लो दे सकता है.

Skin Care Routine: देसी घी और हल्दी का कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने में घरेलू नुस्खों के तौर पर उपयोग किया जाता है. ये दोनों घरेलू उपचारों का जरूरी हिस्सा हैं. यह दोनों ही स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माने जाते हैं. न सिर्फ इनका सेवन सेहत के लिए चमत्कारिक है बल्कि स्किन पर लगाने पर भी ये कमाल का रिजल्ट दे सकते हैं. हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन ग्लोइंग दिखे. लोग ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू नुस्खे भी अपनाते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि घी और हल्दी को चेहरे पर लगाने से क्या फायदे मिलते हैं? अगर नहीं, तो चलिए जानते हैं.

घी और हल्दी को चेहरे पर लगाने के फायदे | Benefits of Applying Ghee And Turmeric On Face 

1. मॉइश्चराइजर का काम

देसी घी में मौजूद फैट और हल्दी की एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण उन्हें एक अद्भुत मोइस्चराइजर के रूप में काम करते हैं. यह त्वचा को नरम और चमकदार बनाते हैं.

2. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों का लाभ

हल्दी में मौजूद कुर्क्युमिन एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों का भंडार होता है जो स्किन के इन्फेक्शन को कम करता है और चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाता है.

यह भी पढ़ें: बच्चा है कमजोर, तो उसका वजन बढ़ाने में मददगार हो सकते हैं ये 2 फल, माएं अपने बच्चें को हर दिन जरूर खिलाएं

3. एंटी-एजिंग लाभ

देसी घी में विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है, जो त्वचा को युवा बनाती है. इसके साथ हल्दी का उपयोग झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है.

4. मुंहासों का इलाज

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासों का इलाज करने में मदद कर सकते हैं. इसे लगाने से त्वचा के अंदर की बैक्टीरिया मारकर मुंहासों को कम किया जा सकता है.

5. चमकदार बनाने में मददगार

हल्दी के प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण त्वचा को चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं. साथ ही देसी घी इसे सॉफ्ट बनाता है. इनका रेगुलर इस्तेमाल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: चेहरे को ग्लोइंग और मक्खन जैसा कोमल बनाने में मददगार है केले का छिलका, यहां जानें स्किन पर लगाने का सही तरीका

इस तरह देसी घी और हल्दी का चेहरे पर लाभ उम्र बढ़ने के निशानों को कम करने में मदद कर सकता है, स्किन को चमक प्रदान कर सकता है और त्वचा की सेहत को बनाए रखने में मदद करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेन्नई : डॉक्टरों ने आइब्रो के जरिए होने वाले ब्रेन ट्यूमर के लिए ऐस वर्ल्ड की पहली कीहोल सर्जरी की
फेस पर देसी घी और हल्दी लगाने से क्या होता है? फायदे जान आप भी कर सकते हैं रेगुलर इस्तेमाल
West Nile Virus: क्या है वेस्ट नाइल बुखार, जो केरल में पसार रहा है पैर, जानें कैसे फैलता है, लक्षण, कारण और इससे कैसे बचें
Next Article
West Nile Virus: क्या है वेस्ट नाइल बुखार, जो केरल में पसार रहा है पैर, जानें कैसे फैलता है, लक्षण, कारण और इससे कैसे बचें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;