बच्चा है कमजोर, तो उसका वजन बढ़ाने में मददगार हो सकते हैं ये 2 फल, माएं अपने बच्चें को हर दिन जरूर खिलाएं

Weight Gain Fruits For Kids: कमजोर बच्चे न सिर्फ बीमारियों की चपेट में जल्दी आ सकते हैं बल्कि वे दूसरे बच्चों की तुलना में कम एक्टिव भी हो सकते हैं. आजकल बहुत से बच्चे हैं जो शारीरिक कमजोरी से जूझ रहे हैं, लेकिन हम यहां हर माता पिता के लिए ऐसे 2 फलों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें बच्चों को खिलाकर आप उन्हें हेल्दी बना सकते हैं.

बच्चा है कमजोर, तो उसका वजन बढ़ाने में मददगार हो सकते हैं ये 2 फल, माएं अपने बच्चें को हर दिन जरूर खिलाएं

Weight Gain Fruit: यहां हम ऐसे फलों के बारे में बता रहे हैं जो वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

What To Feed Children To Gain Weight: आजकल की लाइफस्टाइल में बच्चों का अनहेल्दी खाने की तरफ ज्यादा झुकाव होता है. इस वजह से उनके शारीरिक विकास में रुकावट आती है. अगर आपका बच्चा कमजोर है और दुर्बल महसूस करता है, तो आपको उसकी डाइट पर खास ध्यान देना चाहिए. माता-पिता बच्चों की फिजिकल और मेंटल ग्रोथ के लिए हमेशा परेशान होते हैं, जिन लोगों का बच्चा कमजोर होता है वे अक्सर बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए क्या करें? बच्चों की वजन बढ़ाने के लिए क्या खिलाएं? बच्चों को हेल्दी कैसे बनाएं जैसे सवाल करते हैं. आज हम आपको वजन बढ़ाने के लिए ऐसे फलों के बारे में बता रहे हैं जो खासतौर पर उपयोगी होते हैं. यहां हम आपको ऐसे दो फलों के बारे में बता रहे हैं जो बच्चों को वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए बच्चों को ये फल खिलाएं | Feed these fruits to children to gain weight

1. एवोकाडो

एवोकाडो एक आम फल की तुलना में ज्यादा कैलोरी, फैट और पोटैशियम से भरपूर होता है. इसमें अच्छे प्रकार के विटामिन्स और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जो बच्चों के सही ग्रोथ और वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. एवोकाडो को बच्चों को प्यूरी, सैलेड या स्लाइस करके खिलाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: रात को दूध में ये चीज मिलाकर खा ली, तो जोड़ जोड़ में भर सकती है ताकत, शरीर को ऊर्जावान बनाने में मददगार, जानिए फायदे

2. केला

केला एक अन्य फल है जो बच्चों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यह बच्चों को एनर्जी देता है और उनके पाचन को सुधारता है. इसमें कैल्शियम, पोटैशियम और विटामिन सी, बी6 जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं जो बच्चों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं. फ्रेश केला, बनाना शेक या दूध के साथ मिलाकर खिलाया जा सकता है.

ध्यान दें, इन फलों को बच्चों को खिलाने से पहले उनके डॉक्टर से सलाह लें. यह सुनिश्चित करें कि बच्चा इन्हें पचा सकता है और कोई अलर्जी नहीं है. इन फलों को सही मात्रा में और सही तरीके से खिलाकर आप अपने बच्चे को हेल्दी रख सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)