COVID-19 Transmission: नहीं थम रहा कोरोनावायरस का कहर, जानें बिना लक्षण वाले व्यक्ति से कैसे फैल सकता है कोरोना

COVID-19 Transmission: भारत में कोरोनावायरस का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है. रोज नए रिकॉर्ड बन रहे हैं. महाराष्ट्र, तमिलनाडू और दिल्ली में सबसे ज्यादा कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले हैं. दुनियाभर में कोरोनावायरस के मामले (Coronavirus Cases) में भारत चौथे नंबर पर आ गया है. WHO के विशेषज्ञ बताते हैं कि कैसे बिना लक्षण (Asymptomatic) वाले लोगों से कोरोनावायरस फैल सकता है

COVID-19 Transmission: नहीं थम रहा कोरोनावायरस का कहर, जानें बिना लक्षण वाले व्यक्ति से कैसे फैल सकता है कोरोना

COVID-19 Transmission: एक्सपर्ट्स बताते हैं कि कोरोनावायरस बिना लक्षण वाले व्यक्ति से कैसे फैल सकता है

खास बातें

  • बिना लक्षण वाले रोगियों से वायरस कैसे फैलता है, इस पर शोध की जरूरत है.
  • एक व्यक्ति लक्षण मिलने से एक से तीन दिन पहले पॉजिटिव हो सकता है.
  • एक व्यापक दृष्टिकोण वायरस को रोकने में मदद कर सकता है.

COVID-19 Transmission: भारत में कोरोनावायरस का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है. रोज नए रिकॉर्ड बन रहे हैं. महाराष्ट्र, तमिलनाडू और दिल्ली में सबसे ज्यादा कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले हैं. कोरोनावायरस की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) को लेकर भी कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. दुनियाभर में कोरोनावायरस के मामले (Coronavirus Cases) में भारत चौथे नंबर पर आ गया है. भारत में कोरोनावायस का आंकड़ा 3 लाख के पार पहुंच गया है. वहीं अकेले महाराष्ट में मामले 1 लाख से ऊपर चले गए हैं. हम सभी जानते हैं कि COVID-19 उन लोगों से फैलता है जो कोरोनावायरस से पीड़ित हैं या पॉजिटिव हैं. एक व्यक्ति से वायरस तब फैल सकता है जब कोई कोरोनोवायरस पॉजिटिव व्यक्ति खांसी, छींक या बोलता है, लेकिन, बिना लक्षण वाले (Asymptomatic) कोरोनावायरस रोगियों के मामले में क्या होता है? क्या वे वायरस फैला सकते हैं? विश्व स्वास्थ्य संगठन, यानि डब्ल्यूएचओ के हाल ही में जारी एक वीडियो में, COVID-19 फैलने से संबंधित इसी तरह के सवालों के जवाब हैं. 

कोरोनावायरस फैलने के बारे में आपको क्या जानना है जरूरी?

कोरोनावायरस (COVID-19) तकनीकी लीड डॉ. मारिया वैन केरखोव का कहना है कि अब तक ज्यादातर ट्रांसमिशन एक ज्ञात सोर्स से हुआ है. यानि जिसमें लक्षण दिख रहे हैं. जिन लोगों में लक्षण होते हैं वे संक्रामक बूंदों के माध्यम से वायरस को अन्य लोगों तक पहुंचाते हैं. "लेकिन, जिन लोगों में लक्षण नहीं दिखते हैं वह एक सबसेट हैं. वह कहती हैं कि हमारे पास अभी भी यह समझाने का जवाब नहीं है कि कितने लोगों में लक्षण नहीं हैं". 

असिम्प्टमैटिक और प्री सिम्प्टोमैटिक का क्या मतलब है?

वीडियो में डॉ. केरखोव कहते हैं कि एसिम्प्टमैटिक COVID-19 पॉजिटिव का मतलब है कि किसी व्यक्ति का पॉजिटिव टेस्ट किया गया है, लेकिन उस व्यक्ति में कोई लक्षण नहीं हैं और न ही उसके लक्षण विकसित होते हैं. "कई लोगों को एसिम्प्टमैटिक रूप से सूचित किया जाता है. हालाकि हल्के लक्षण हो सकते हैं. वे लक्षणों को विकसित कर सकते हैं. इससे यह पता नहीं चल पाता है कि वह व्यक्ति बीमार है. वह बस थोड़ा सा अस्वस्थ महसूस कर सकते हैं या मौसम के तहत, या थकान से पीड़ित हो सकते हैं." ऐसे व्यक्तियों को हम प्रीसिम्प्टमैटिक के रूप में वर्गीकृत करेंगे. “वह कहती हैं. प्रीसिम्प्टमैटिक COVID-19 पॉजिटिव का अर्थ है कि किसी व्यक्ति में अभी तक लक्षण विकसित नहीं हुए हैं.

अगर कोई लक्षण नहीं दिखता है तो क्या संक्रमण फैल सकता है?

लैब के कुछ कामों के लिए वायरल शेडिंग अध्ययन बताते हैं कि कुछ ऐसे लोग हैं जो COVID-19 से संक्रमित हैं, वे लक्षण विकसित होने से एक से तीन दिन पहले पॉजिटिव पाए जा सकते हैं. डॉ केर्खोव कहते हैं कि हमें यह समझने की जरूरत है कि संचरण में योगदान देने वाला इनका अनुपात क्या है. यह एक प्रमुख अज्ञात में से एक है". 

q6uvujagCOVID-19 Transmission: जिन लोगों में कोरोनावायरस के लक्षण नहीं दिखते हैं वह एक से तीन पहले पॉजिटिव पाए जा सकते हैं

बिना लक्षण वाले लोगों से कैसे वायरस फैल सकता है?

बिना लक्षण वाले व्यक्ति वायरस को कैसे लोगों में फैला सकते हैं, यह बताते हुए डॉ. माइक रयान, EXD, WHO हेल्थ इमर्जेंसी प्रोग्राम कहते हैं कि "उदाहरण के लिए अगर कोई नाइट क्लब में है, तो किसी से बात करने की कोशिश कर रहा है, और आप उनके बहुत करीब हैं, यह ऐसा है जैसे आप किसी पर अपनी आवाज पेश कर रहे हैं. इस स्थिति में अगर वायरस आपके ऊपरी श्वसन म्यूकोसा को पेश करता है, तो हर संभावना है कि आप वायरस को प्रोजेक्ट कर सकते हैं. "

डब्ल्यूएचओ का आकलन और इस विषय पर चल रहे शोध, "डब्ल्यूएचओ की वेबसाइट में कहा गया है कि COVID-19 वाले कई लोग केवल हल्के लक्षणों का अनुभव करते हैं, विशेष रूप से रोग के शुरुआती चरणों में. "COVIID-19 को किसी ऐसे व्यक्ति से पकड़ना संभव है, जिसे सिर्फ हल्की खांसी है और वह बीमार महसूस नहीं करता है. कुछ रिपोर्टों ने संकेत दिया है कि बिना किसी लक्षण के लोग वायरस को प्रसारित कर सकते हैं. यह अभी तक ज्ञात नहीं है कि यह कितनी बार होता है. 

अभी क्या स्थिति है? | What Is The Situation Right Now?

डॉ रयान कहते हैं, पिछले कुछ दिनों में दुनिया में सबसे अधिक मामले सामने आए हैं. इसलिए, महामारी की उत्पत्ति के संदर्भ में, हम अभी भी इस ऊपर की और चढ़ाई चढ़ रहे हैं और बहुत ऊपर हैं. "जैसा कि कुछ देशों ने दिखाया है, अगर आप इसे बहुत व्यवस्थित तरीके से व्यापक दृष्टिकोण के साथ देखते हैं, तो वायरस को रोक सकते हैं."

डॉ. रेयान कहते हैं कि एक समाज के रूप में, हमारे पास इसको रोकने के कई विकल्प हैं "अगर हम मामलों और उनके संपर्कों की पहचान करें और हम उन संपर्कों को स्वयं क्वारंटीन करने के लिए कहते हैं, हम उन्हें क्वारंटीन के दौरान सपोर्ट करते हैं, तो यह बीमारी को रोकने और भविष्य में बड़े पैमाने पर लॉकडाउन से बचने दोनों का एक बहुत ही सफल तरीका हो सकता है." 

नीचे देखें पूरा वीडियो  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.