आयुर्वेद कहता है Milk के साथ अनजाने में भी नहीं खानी चाहिए ये 9 चीजें, पूरा Body Function हो जाएगा खराब

What Not To Eat With Milk: कई लोग दूध को अपने पसंदीदा कुकीज, फलों के साथ भी मिलाना पसंद करते हैं, लेकिन अगर हम आयुर्वेद के अनुसार चलते हैं, तो गलत संयोजन के साथ दूध सेहत के लिए नुकसान कारक बन सकता है.

आयुर्वेद कहता है Milk के साथ अनजाने में भी नहीं खानी चाहिए ये 9 चीजें, पूरा Body Function हो जाएगा खराब

What Not To Eat With Milk: गलत संयोजन के साथ दूध सेहत के लिए नुकसान कारक बन सकता है.

खास बातें

  • गलत संयोजन के साथ दूध सेहत के लिए नुकसान कारक बन सकता है.
  • खराब फूड कॉम्बिनेश से पेट दर्द, सूजन, थकान, गैस और बेचैनी हो सकती है.
  • चकत्ते, पुरानी पाचन समस्याएं और सांसों की दुर्गंध की परेशानी हो सकती है.

Wrong Food Combinations: पोषण और स्वाद के लिए हम अक्सर दो या दो से अधिक फूड्स को मिलाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ फूड्स को एक साथ खाने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. खराब फूड कॉम्बिनेश से पेट दर्द, सूजन, थकान, गैस और बेचैनी हो सकती है. अगर आप लंबे समय तक रॉन्ग फूड कॉम्बिनेशन का सेवन जारी रखते हैं, तो इसके परिणामस्वरूप चकत्ते, पुरानी पाचन समस्याएं और सांसों की दुर्गंध के साथ कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. हम अक्सर इस बात की चिंता करते हैं कि कब क्या खाना चाहिए लेकिन एक बहुत बड़ा कारक जिसे हम में से ज्यादातर लोग अनदेखा कर देते हैं, वह है सही फूड पेयरिंग. कई लोग दूध को अपने पसंदीदा कुकीज, फलों के साथ भी मिलाना पसंद करते हैं, लेकिन अगर हम आयुर्वेद के अनुसार चलते हैं, तो गलत संयोजन के साथ दूध सेहत के लिए नुकसान कारक बन सकता है.

गलत संयोजन क्या हैं? | What Are Wrong Combinations?

बहुत से लोग दूध और केला एक साथ खाते हैं और इसे एक अच्छा कॉम्बिनेशन मानते हैं, लेकिन आयुर्वेद इस संयोजन की मनाही करता है. अग्नि, या मानव आंत में पाचन अग्नि हमारे द्वारा खाए जाने वाले फूड्स को पचाने के लिए जिम्मेदार है. जब हम अग्नि को ओवरलोड करने वाली चीजें खाते हैं, तो पाचन प्रक्रिया कमजोर हो जाती है. इससे विषाक्त पदार्थ बनता है जो सभी रोगों का आधार है. जब आप रॉन्ग फूड कॉम्बिनेशन चुनते हैं तो अग्नि कमजोर हो जाती है. दूध एक पौष्टिक भोजन है जो तब तक बहुत पौष्टिक होता है जब तक आप इसे असंगत चीजें के साथ नहीं मिलाते हैं. नीचे वे फूड्स दिए गए हैं जो आपको दूध के साथ बिल्कुल नहीं खानी चाहिए.

- केला

- चेरी

- कोई भी खट्टा फल (नारंगी, नींबू, चूना, अंगूर, इमली, आंवला, ग्रीन एप्पल, आलूबुखारा, स्टार फल, अनानास, आदि)

- खमीर से बने आइटम

- अंडा, मांस और मछली

- किचारी

- दही

- फलियां

- मूली

दूध के सेवन का सबसे अच्छा तरीका | Best Way To Consume Milk

दूध पीने का सबसे आसान और सबसे अच्छा तरीका ताजा दूध को शहद या गुड़ के साथ सेवन करना है. इन्हें अपनी पसंद के हिसाब से मिलाएं, लेकिन कोशिश करें कि कुछ और न मिलाएं.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.