आंखों से पानी आना और आंखों में खुजली होने के पीछे हो सकता है Air Pollution, ये 5 काम कर लिए तो आंखें हो जाएंगी ठीक

Eye Care Tips: हवा की गुणवत्ता खराब होने से लोगों की जिंदगी सीधे तौर पर प्रभावित हो रही है. जिसकी वजह से आंखों में खुजली और पानी आना आम समस्या हो गई है. इससे बचने के लिए घरेलू उपाय कारगर साबित हो सकते हैं.

आंखों से पानी आना और आंखों में खुजली होने के पीछे हो सकता है Air Pollution, ये 5 काम कर लिए तो आंखें हो जाएंगी ठीक

वायु प्रदूषण से आंखों में खुजली से हैं परेशान, जानें उपाय.

Eye Care Tips Due to Air Pollution : वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर ने हवा की गुणवत्ता को खराब कर दिया है. जिसके कारण खतरनाक और जहरीली हवा ने इंसान के जीवन को बुरी तरह से प्रभावित किया है. इसका नकारात्मक असर न सिर्फ श्वसन संबंधित समस्याओं में देखने को मिल रहा है बल्कि इसका प्रभाव आंखों और व्यक्ति के स्वास्थ्य पर भी देखा जा रहा है. जहरीली हवा के संपर्क में आने से आंखों में खुजली, जलन और आंखों में पानी आने की समस्याएं सामने आ रही हैं. इस समस्याओं से बचने के लिए कुछ सरल उपाय अपना सकते हैं जो इस प्रदूषित हवा से आरोप सुरक्षित रखेंगे.


वायु प्रदूषण से आंखों की ऐसे करें सुरक्षा (How to deal with itchy and watery eyes)

  1. वायु प्रदूषण की वजह से आंखों से पानी बहना या आंखों में खुजली होने जैसी समस्या हो जाती है. इसके लिए आप आर्टिफिशियल टियर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. लुब्रिकेटिंग आई ड्रॉप्स जिन्हें कृत्रिम आंसू के नाम से भी जाना जाता है, उनकी कुछ बूंदें आंखों में डालने से आंखों की जलन, खुजली और ड्राइनेस से छुटकारा मिल सकता है.
  2. वायु प्रदूषण से होने वाले नुकसान से अपनी आंखों को बचाने के लिए हमेशा अच्छी क्वालिटी वाले सनग्लासेस पहनना चाहिए. सन ग्लासेस न सिर्फ आपको अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाते हैं, बल्कि इन्हें पहनने से आपकी आंखों में डस्ट भी नहीं जाती. इसलिए हमेशा अपने साथ एक अच्छी क्वालिटी का गॉगल्स कैरी करें.
  3. बहुत से लोगों की आदत होती है सुबह उठने के बाद और रात में सोने से पहले अपनी आंखों को धोने की. बढ़ते एयर पॉल्यूशन में इस प्रक्रिया को कम से कम 3 से 4 बार दिन में जरूर दोहराएं. साफ और ठंडे पानी से आंखों को धोने पर जर्म्स और डस्ट से छुटकारा मिलता है.
  4. डॉक्टर्स का मानना है कि एयर पॉल्यूशन से आंखों को नुकसान ना हो इसके लिए भरपूर मात्रा में पानी जरूर पीएं. ऐसा करने से आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपकी बॉडी और आंखें दोनों ही स्वस्थ रहेंगी.
  5. समय समय पर पलकों को झपकाते रहें. ऐसा करने से आंखों में आंसुओं की एक सुरक्षात्मक लेयर बन जाएगी. जिससे आंखों में ड्राइनेस नहीं रहेगी और आपको किसी भी तरह की असुविधा नहीं होगी.

यह भी पढ़ें:  Right Way to Take a Bath: क्या आप जानते हैं नहाने का सही तरीका, Sadhguru से जानें 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)