दुनिया के सबसे बुजुर्ग 111 वर्षीय व्यक्ति, ने अपनी लंबी उम्र का सीक्रेट बताया, टिनिसवुड के लंबे जीवन का राज जान हैरान...

Worlds oldest living man: गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने एक बयान में कहा कि रिकॉर्ड के लिए टिनिसवुड के दावे का मूल्यांकन उनके एक्सपर्ट और जेरोन्टोलॉजी रिसर्च ग्रुप द्वारा किया गया था.

दुनिया के सबसे बुजुर्ग 111 वर्षीय व्यक्ति, ने अपनी लंबी उम्र का सीक्रेट बताया, टिनिसवुड के लंबे जीवन का राज जान हैरान...

111-Year-Old Briton: टिनिसवुड ने दुनिया की स्थिति पर कुछ हद तक सधा दृष्टिकोण दिया.

London:

Worlds oldest living man: दुनिया के सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति, 111 वर्षीय ब्रिटिश जॉन टिनिसवुड (Briton John Tinniswood) ने कहा कि उनकी लंबी उम्र "सिर्फ भाग्य" थी और उनकी डाइट में कोई स्पेशल सीक्रेट नहीं था. हालांकि उनका फेवरेट फूड हर शुक्रवार को मछली और चिप्स था. टिनिसवुड, जो आधी सदी से अधिक समय से सेवानिवृत्त हैं, को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records) का खिताब वेनेजुएला के 114 वर्षीय जुआन विसेंट पेरेज़ मोरा से विरासत में मिला, जिनकी मृत्यु की घोषणा इस सप्ताह की शुरुआत में की गई थी.

1912 में उत्तरी इंग्लैंड के मर्सीसाइड में जन्मे, सेवानिवृत्त अकाउंटेंट और पूर्व डाक सेवा कर्मचारी टिनिसवुड की उम्र 111 साल और 222 दिन है. हालांकि, जब उनसे उनकी लंबी उम्र का सीक्रेट पूछा गया तो उन्होंने एक अनोखा जवाब दिया, "या तो आप लंबे समय तक जीवित रहते हैं या आप कम समय तक जीवित रहते हैं, और आप इसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं कर सकते."

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने एक बयान में कहा कि रिकॉर्ड के लिए टिनिसवुड के दावे का मूल्यांकन उनके एक्सपर्ट और जेरोन्टोलॉजी रिसर्च ग्रुप द्वारा किया गया था, जो दुनिया के पुष्टि किए गए "सुपरसेंटेनेरियन" को सूचीबद्ध करता है.

ये भी पढ़ें- डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं ये 5 Summer Foods

अब तक के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति जापान के जिरोमोन किमुरा थे, जो 116 साल और 54 दिन तक जीवित रहे. सबसे बुजुर्ग जीवित महिला और कुल मिलाकर सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति स्पेन की मारिया ब्रान्यास मोरेरा हैं, जिनकी उम्र 117 वर्ष है.

टिनिसवुड ने दुनिया की स्थिति पर कुछ हद तक सधा दृष्टिकोण दिया, "दुनिया, अपने तरीके से, हमेशा बदलती रहती है. यह एक प्रकार का निरंतर अनुभव है... यह थोड़ा बेहतर हो रहा है लेकिन अभी तक उतना नहीं. यह सही रास्ते पर जा रहा है."

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)