Masala Chai Benefits: ठंड में सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए मसाला चाय का करें सेवन, ये हैं अन्य लाभ

Winter Special Masala Chai: सर्दी के मौसम में गर्मागर्म एक कप चाय मिल जाए तो मजे ही आ जाते हैं. ठंड में सभी को चाय पीना पसंद होता है. मसाला चाय को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

Masala Chai Benefits: ठंड में सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए मसाला चाय का करें सेवन, ये हैं अन्य लाभ

Masala Chai Benefits: चाय ठंड में शरीर को अंदर से गर्मी पहुंचाने का काम करती है.

खास बातें

  • मसाला चाय को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • मसाला चाय आयुर्वेद के गुणों से भरपूर है.
  • आज के समय में चाय की बहुत सी वैराइटी उपलब्ध हैं.

Winter Special Masala Chai:  सर्दी के मौसम में गर्मागर्म एक कप चाय मिल जाए तो मजे ही आ जाते हैं. ठंड में सभी को चाय पीना पसंद होता है. हममें से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत एक कप गर्म चाय (Winter Special Chai) या कॉफी के साथ करते हैं. चाय न सिर्फ ठंड में शरीर को अंदर से गर्मी पहुंचाने का काम करती है, बल्कि शरीर को एनर्जेटिक बनाने में भी मदद कर सकती है. आज के समय में चाय (Masala Chai Health Benefits) की बहुत सी वैराइटी उपलब्ध हैं. और हर कोई अपनी पसंद के अनुसार चाय पीना पसंद करता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चाय के बारे में बता रहे हैं, जो न सिर्फ स्वाद बल्कि आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकती है. मसाला चाय एक ऐसी चाय है जो आयुर्वेद के गुणों से भरपूर है. मसाला चाय को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. दरअसल मसाला चाय में कई मसाले जैसे लौंग, इलायची, अदरक, तुलसी आदि का इस्तेमाल किया जाता है, जो सर्दी में शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

मसाला चाय पीने के फायदेः (Masala Chai Peene Ke Fayde)

1. सर्दी-जुकामः

ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम और वायरल फ्लू एक आम समस्या में से एक है. सर्दी-जुकाम और फ्लू से बचाने में मददगार है मसाला चाय. असल में इसमें अदरक, तुलसी जैसी चीजों का इस्तेमाल किया जाता जो सर्दी-जुकाम और फ्लू से बचाने में मदद कर सकती हैं.

cold cough

ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम और वायरल फ्लू एक आम समस्या में से एक है.  

2. इम्यूनिटीः

मसाला चाय में मौजूद एंटीऑक्सिडेंटस और फाइटोकेमिकल इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. ठंड में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ जाती है, जिससे हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ सकते हैं. बीमारियों से बचने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप मसाला चाय का सेवन कर सकते हैं. 

3. हड्डियोंः

सर्दियों के मौसम में हड्डियों में दर्द और शरीर में सूजन की समस्या परेशान करती है. मसाला चाय में अदरक और लौंग की मौजूदगी होने के चलते ये शरीर की सूजन और दर्द को दूर करने में मदद कर सकती है. अदरक और लौंग सूजन और दर्द को दूर करने में मददगार हो सकते हैं.

कैसे बनाएं मसाला चाय रेसिपीः (How To Make Masala Chai Recipe)

मसाला चाय का अपना एक अलग स्वाद होता है और आप भी बेहतरीन चाय पीना चाहते हैं, तो इस रेसिपी को फॉलो करें. मसाला चाय पीने से सर्दियों में इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इस चाय को बनाना बहुत ही आसान है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Year Ender 2021: इस साल इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए टॉप पर रहे ये फूड्स
Adrak Kadha Benefits: सर्दियों में अदरक का काढ़ा पीने के कमाल के फायदे
Okra For Weight Loss: तेजी से वजन घटाने समेत भिंडी खाने के पांच फायदे
Banana Peel Benefits: केले के छिलके के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप