Winter Special Masala Chai : सर्दियों में मसाला चाय के पीने के फायदे, कैसे बनाएं चाय का मसाला रेसिपी

चाय एक लोकप्रिय पेय है जिसके बिना हममें से ज्यादातर लोगों के दिन की शुरूआत नहीं होती.

Winter Special Masala Chai : सर्दियों में मसाला चाय के पीने के फायदे, कैसे बनाएं चाय का मसाला रेसिपी

खास बातें

  • चाय एक लोकप्रिय पेय है.
  • मसाला चाय में लौंग और अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.
  • मसाला चाय के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

चाय एक लोकप्रिय पेय है जिसके बिना हममें से ज्यादातर लोगों के दिन की शुरूआत नहीं होती. सुबह उठने का आलस हो या फिर काम का स्ट्रेस हो या फिर दिनभर की थकान एक कप गरमागरम चाय इन सभी चीजों को ठीक करने के लिए काफी है. वैसे भी सर्दी के दिनों में चाय पीने से कोई भी इनकार नहीं करता है. चाय की लोकप्रियता इतनी है कि अब यह हमें ग्रीन टी, ब्लैक टी, कैमोमाइल टी और मसाला टी के रूप में आराम से मिलती है. मसाला टी या चाय की ही हम बात करें तो आमतौर पर लोग सबसे ज्यादा इसका सेवन करना पसंद करते हैं. दरअसल, मसाला चाय में लौंग, इलाइची, कालीमिर्च, अदरक, तुलसी और दालचीनी जैसी चीजें शामिल होती हैं और इन सभी चीजों के अपने कुछ न कुछ फायदे हैं और यह सभी सामग्री ही मिलकर मसाला चाय को एक बेहतरीन पेय बनाती हैं.

Hyderabadi Toast: ब्रेकफास्ट या टी टाइम के लिए एकदम परफेक्ट है यह स्ट्रीट-स्टाइल हैदराबाद टोस्ट

3pp16aj8

मसाला चाय के स्वास्थ्य लाभ:

1. पाचन में सुधार: कई गर्म कॉन्कॉशन की तरह, मसाला चाय पाचन तंत्र को रेगुलेट करने और आंत को स्वस्थ रखने के लिए बढ़िया है. अदरक और काली मिर्च जैसे मजबूत मसाले इसके लिए काफी हद तक जिम्मेदार हैं क्योंकि वे पाचन एंजाइमों का उत्पादन करने में मदद करते हैं जो पाचन प्रक्रियाओं को तेज करने और वसा और प्रोटीन को तोड़ने के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करते हैं.

2. दर्द से राहत: मसाला चाय में लौंग और अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो बढ़े हुए सर्कुलेशन से गंभीर दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं जो दर्द वाले क्षेत्रों में ऑक्सीजन युक्त रक्त कोशिकाओं को पहुंचाता है और लक्षणों को कम करता है.

3. इम्यूनिटीः मसाला चाय के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. असल में मसाला चाय में मौजूद एंटीऑक्सिडेंटस और फाइटोकेमिकल इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

4. सर्दी-जुकामः अक्सर मौसम बदलने के साथ लोगों में सर्दी-जुकाम की समस्या होना आम बात है. ऐसे में आप मसाला चाय का सेवन कर सकते हैं. इसमें अदरक, तुलसी जैसी चीजों का इस्तेमाल किया जाता जो सर्दी-जुकाम और फ्लू से बचाने में मदद कर सकते हैं.

कैसे बनाएं मसाला चाय | मसाला चाय रेसिपी:

सबसे पहले एक पैन में ड़ेढ कप पानी लें, इसमें आप अपनी इच्छानुसार अदरक को कुटकर या कददूकस करके डालें. इसी के साथ, इसमें दो छोटी इलाइली, दो लौंग, तुलसी और कालीमिर्च को क्रश करके डालकर अच्छी तरह उबालें. पानी में इन सभी चीजों के उबले के साथ ही इसमें चायपत्ती डालें और इसे भी कुछ देर उबाल लें. इसमें स्वादानुसार चीनी डालें सब चीजों के उबले के  बाद इसमें दूध डालें, थोड़ी देर चाय को और पकाएं और गरमागरम मसाला चाय का मजा लें.

मसाला चाय की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Murmura Poha Recipe: मुरमुरे के साथ अपने क्लासिक पोहा को एक ट्विस्ट दें

आप चाहे तो इस तरह बताई गई रेसिपी के अनुसार मसाला चाय बना सकते हैं या फिर इन सभी चीजों को एक साथ मिलाकर पीस लें और चाय का मसाला तैयार करके भी रख सकते हैं. चाय का मसाला बनाने के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       
अन्य खबरें