Weight Loss: वजन कम करने हैं इच्छुक तो रोजाना सौंफ का पानी पीने से मिल सकती है मदद Recipe Inside

वेट लॉस जर्नी संघर्षपूर्ण हो सकती है. हमें नियमित रूप से व्यायाम करने के साथ-साथ खाने की सख्त आदतों को भी बनाए रखना होता है.

Weight Loss: वजन कम करने हैं इच्छुक तो रोजाना सौंफ का पानी पीने से मिल सकती है मदद Recipe Inside

खास बातें

  • सौंफ एक बहु-प्रतिभाशाली बीज है जो कई फायदे दे सकता है.
  • सौंफ का पानी दिन में किसी भी समय लिया जा सकता है!
  • सौंफ के बीज पाचन और में मेटाबॉलिज्म में मदद करते हैं.

वेट लॉस जर्नी संघर्षपूर्ण हो सकती है. हमें नियमित रूप से व्यायाम करने के साथ-साथ खाने की सख्त आदतों को भी बनाए रखना होता है. हम अपने शरीर में जो भी छोटी-छोटी चीजें डालते हैं, वह मायने रखती है, चाहे वह पानी का गिलास हो या दोपहर के भोजन में खाई जाने वाली रोटी हो. इसलिए, हमारे भोजन के बारे में सचेत निर्णय लेना और स्वस्थ जीवन शैली की दिशा में कदम उठाने का प्रयास करना हमेशा बेहतर होता है. ऐसा करने का एक तरीका है कि आप अपनी दिनचर्या में सौंफ के पानी को शामिल कर लें. जबकि सौंफ को भोजन के बाद खाने के लिए जाना जाता है, सौंफ का पानी दिन में किसी भी समय लिया जा सकता है!

मैक्रोबायोटिक कोच और न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा अरोड़ा के अनुसार, "सौंफ के बीज पाचन और में मेटाबॉलिज्म में मदद करते हैं, जिससे भोजन से पोषक तत्वों का बेहतर अवशोषण होता है, इसलिए भूख कम लगती है, और वजन घटाने में मदद मिलती है. वे विशेष रूप से पानी के रिटेन्शन को ठीक करने में भी काफी प्रभावी हैं, खासतौर पर उन महिलाओं के लिए जिन्हें पीएमएस की समस्या है. सौंफ का पानी आंत को साफ करने के लिए एक उपचार है और पुरानी कब्ज से पीड़ित लोगों के लिए काफी प्रभावी है." जाहिर है सौंफ एक बहु-प्रतिभाशाली बीज है जो कई फायदे दे सकता है. वजन घटाने के लिए उन फायदों में से एक क्यों नहीं बनाते?

Breakfast Special Chicken Vada Pav: ब्रेकफास्ट के लिए बनाएं प्रोटीन से भरपूर यह चिकन वड़ा पाव

सौंफ का पानी वजन घटाने में कैसे मदद करता है?

मेटाबॉलिज्म को स्पीड दे सकता है:

यह मेटाबॉलिज्म है जो उस दर को तय करता है जिस पर हमारी कोशिका ऊर्जा का उपयोग करती है. सौंफ का सेवन मेटाबॉलिज्म को तेज कर सकता है, खासकर जब इसका सेवन खाली पेट किया जाता है. यह आपके शरीर को भोजन को तेज़ी से मेटाबॉलाइज करने के लिए मजबूर करता है.

भूख को दबा सकते है:

सौंफ के बीज फाइबर का एक समृद्ध स्रोत हैं. सौंफ का पानी आपको सुबह भूख लगने से रोकता है, जिससे आप स्वाभाविक रूप से भरा हुआ महसूस करते हैं. जब आप भरा हुआ महसूस करते हैं, तो आपको भूख लगने की संभावना कम होती है और इस तरह बीच बीच में खाने की आदत कम होती है.

शरीर को डिटॉक्सीफाई कर सकता है:

सौंफ एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर है, इसलिए आपको खाने के बाद इसका मजा लेने की आदत है. सौंफ का पानी आपके शरीर को विभिन्न विषाक्त पदार्थों से डिटॉक्सीफाई करने और आपके पाचन तंत्र को शांत करने का एक स्वस्थ तरीका है, जिससे पाचन आसान हो जाता है.

फैट लॉस में मदद कर सकता है:

सौंफ खाने से आपके शरीर की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है. शरीर के विटामिन और खनिज अवशोषण में सुधार करके फैट स्टोरेज को कम किया जा सकता है. सौफ ऐसा करने में मदद करता है.

मोटापे में मदद कर सकता है

सौंफ फॉस्फोरस, सेलेनियम, जिंक, मैंगनीज और अधिक जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरा होता है. एंटीऑक्सिडेंट शरीर को मुक्त कणों से बचाने के लिए जाने जाते हैं. मुक्त कण शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा करने के लिए जाने जाते हैं. ऑक्सीडेटिव तनाव मोटापे का कारण बन सकता है.

Namkeen Seviyan: यहां देखें, ब्रेकफास्ट के लिए झटपट कैसे बनाएं नमकीन सेवइया- Video Inside

सौंफ का पानी / सौंफ का पानी कैसे बनाएं:

सौंफ का पानी बनाना बहुत ही आसान है. इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको गैस का स्विच करने की भी जरूरत नहीं होगी. आपको सिर्फ दो सामग्री चाहिए, सौंफ और पानी. 1-2 चम्मच सौंफ लें और इसे एक गिलास पानी (100-200 मिली) में मिलाएं. इसे अच्छी तरह मिला लें और रात भर के लिए छोड़ दें, सुनिश्चित करें कि यह ढका हुआ है. अगली सुबह सौंफ का पानी तैयार है! इसे सुबह सबसे पहले पिएं.

डिस्केलेमर: सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें. एनडीटीवी इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com