Varan Bhaat Recipe: करना चाहते हैं कुछ अलग ट्राई तो आज ही बनाएं महाराष्ट्रीयन स्टाइल तूर दाल और चावल

महाराष्ट्र में, तूर दाल / अरहर की दाल को वरन भात के रूप में खाया जाता है. महाराष्ट्र में  का अर्थ है तूर दाल और भात का मतलब चावल है.

Varan Bhaat Recipe: करना चाहते हैं कुछ अलग ट्राई तो आज ही बनाएं महाराष्ट्रीयन स्टाइल तूर दाल और चावल

खास बातें

  • भारत में, दाल सभी के लिए एक मुख्य भोजन है.
  • अरहर की दाल को वरन भात के रूप में खाया जाता है.
  • महाराष्ट्र में  वरन का अर्थ है तूर दाल और भात का मतलब चावल है.

भारत में, दाल सभी के लिए एक मुख्य भोजन है. यह सस्ती, सुलभ है और स्वस्थ पोषक तत्वों के ट्रक के साथ आता है जो हमारे समग्र स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ते हैं. आपको पूरे देश में विभिन्न प्रकार की दालें जिन्हें आप कई तरह से बना सकते है दाल के साथ क्रिस्पी पकौड़े बनाने से लेकर इसे पूरी में स्टफिंग के रूप में शामिल करने या दाल तड़का के रूप में - हम अपने दैनिक आहार में दाल को हर संभव रूप में खाते हैं. लेकिन सबसे लोकप्रिय है दाल-चवाल. अगर आप गौर करें, तो आप पाएंगे कि हर क्षेत्र अपने अद्वितीय दाल व्यंजनों के लिए जाना जाता है जिसे विभिन्न प्रकार के मसाले और तड़के से तैयार किया जाता हैं, और उसे चावल के साथ परोसा जाता है. बंगाली लोग कलौंजी के एक साधारण तड़के के साथ मसूर की दाल खाना पसंद करते हैं, तो उत्तर भारतीय इसे मक्खन, प्याज, अदरक, लहसुन के साथ समृद्ध तड़का बनाकर इसे तैयार करते हैं. इसी तरह, अरहर की दाल भी विभिन्न खाद्य संस्कृति में भिन्नता देखती है.

Katori Pizza Recipe: न यीस्ट न ओवन सिर्फ 1 मिनट में इस तरह बनाएं स्वादिष्ट पिज्जा- Video Inside

महाराष्ट्र में, तूर दाल / अरहर की दाल को वरन भात के रूप में खाया जाता है. महाराष्ट्र में  वरन का अर्थ है तूर दाल और भात का मतलब चावल है. वरन मूल रूप से एक पारंपरिक दाल की रेसिपी है जिसमें कसा हुआ नारियल, जीरा, राई, कढ़ीपत्ता, प्याज शामिल होता हैं. इसे अक्सर दक्षिण भारतीय सांबर मिलता जुलता माना जाता है. जबकि वरन और सांबर की रेसिपी में कुछ समानताएं हैं. हालांकि कुछ भिन्नताएं भी है, वह है सांबर मसाला और नींबू का रस / इमली का गूदा शामिल करना. सांबर के विपरीत, वरन की रेसिपी में खटास के लिए कुछ शामिल नहीं किया जाता है.

वरन भात कैसे बनाये | महाराष्ट्रीयन तूर दाल रेसिपी:

पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

वरन बनाने के लिए हमें चाहिए, तूर दाल, नारियल, अदरक, लहसुन, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, जीरा, सरसों, कढ़ीपत्ता, हल्दी, नमक और तेल. आपको पहले नारियल से एक पेस्ट तैयार करना होगा. , जीरा और लहसुन और फिर इसे सरसों और जीरा, कढ़ी पत्ते, हरी मिर्च, अदरक और लहसुन के तड़के में मिलाएं. हल्दी और नमक डालें और सब चीजों को एक साथ मिलाएं. अब इसमें उबली हुई तूर दाल डालें, नमक डालें और थोड़ी देर पकाएं. इसे धनिया पत्ती से गार्निश करें और भात (उबले हुए चावल) के साथ परोसें.

आज इस पारंपरिक भोजन कॉम्बो को तैयार करें और कुछ ही मिनटों में एक पौष्टिक भोजन करें। और वरन भात के साथ पापड़ सर्व करना न भूलें.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

ब्रेकफास्ट के लिए एकदम परफेक्ट हैं 6 साउथ इंडियन रेसिपी, जरूर करें ट्राई

ग्रीन टी हो या ब्लैक टी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगारः स्टडी

World Kidney Day 2021: किडनी को रखना चाहते हैं स्वस्थ तो डाइट में शामिल करें ये 6 हेल्दी फूड्स!

Bengali-Style Pattagobhi Curry Recipe - यकीन मानिए आपका दिल जीत लेगी पत्तागोभी की यह फ्यूश़न डिश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Black Pepper Benefits: इंफेक्शन से लेकर भूख बढ़ाने तक जानें काली मिर्च खाने के 7 असरदार लाभ!