Urad Dal For Health: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है उड़द दाल, जानें ये 6 जबरदस्त लाभ

Urad Dal For Health: दालों को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. दालों के सेवन से शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती. खासतौर पर शाकाहारी लोगों को दालों का सेवन जरूरी करना चाहिए. उड़द की दाल में बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए अच्छे माने जाते हैं.

Urad Dal For Health: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है उड़द दाल, जानें ये 6 जबरदस्त लाभ

Urad Dal: उड़द दाल के सेवन से सिरदर्द, और हार्ट की समस्या को दूर रखा जा सकता है.

खास बातें

  • उड़द दाल के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.
  • उड़द दाल को पोटेशियम का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • उड़द दाल में आयरन की मात्रा काफी अच्छी पाई जाती है.

Urad Dal For Health: दालों को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. दाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. दालों के सेवन से शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती. खासतौर पर शाकाहारी लोगों को दालों का सेवन जरूरी करना चाहिए. दालें कई प्रकार की होती हैं. वैसे तो आप किसी भी दाल का सेवन करें, ये सभी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक मानी जाती हैं. लेकिन आज हम जिस दाल के बारे में बात कर रहे हैं वो है उड़द की दाल, उड़द काली तथा हरी दो प्रकार की होती है. लेकिन काले रंग की उड़द दाल अच्छी मानी जाती है. उड़द की दाल में बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए अच्छे माने जाते हैं. उड़द दाल में प्रोटीन के अलावा फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी, आयरन, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मददगार माने जाते हैं. बेहतर पाचन के लिए उड़द दाल काफी फायदेमंद मानी जाती है. इतना ही नहीं डायबिटीज रोगियों के लिए उड़द दाल काफी फायदेमंद मानी जाती है. उड़द दाल के सेवन से सिरदर्द, और हार्ट की समस्या को दूर रखा जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको उड़द दाल से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. 

उड़द दाल खाने के फायदेः (Health Benefits Of Eating Urad Dal)

1. डायबिटीजः

उड़द दाल में फाइबर के गुण भरपूर होते हैं जो चीनी और ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं. डायबिटीज डाइट में उड़द दाल को शामिल कर सकते हैं. उड़द दाल के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. 

2. हार्टः

उड़द दाल को पोटेशियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. पोटेशियम रक्त परिसंचरण में सुधार कर सकती है. ये रक्त वाहिकाओं और धमनियों में तनाव को कम करने में मदद कर सकती है. उड़द दाल के सेवन से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है. 

Carambola Fruit For Health: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है स्टार फ्रूट का सेवन, जानें 6 जबरदस्त लाभ!

s38jsuqg

उड़द दाल को पोटेशियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. Photo Credit: iStock

3. पाचनः

उड़द की दाल में घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर होते हैं, जो पाचन तंत्र को बेहतर करने में मदद कर सकते हैं. उड़द दाल के सेवन से पाचन, कब्ज और ऐंठन की समस्या को दूर किया जा सकता है. 

4. एनर्जीः

उड़द दाल में आयरन की मात्रा काफी अच्छी पाई जाती है. जो शरीर में एनर्जी को बरकरार रखने में मदद कर सकती है. महिलाओं के लिए उड़द दाल का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है.

सिर्फ पुरुषों को होता है ये कैंसर, कैसे पहचानें इसे, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

5. सिरदर्दः

सिरदर्द की समस्या को कम करने में मददगार है उड़द दाल, इसमें पाए जाने वाले मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व शरीर को हेल्दी रखने का काम कर सकते हैं. 

6. हड्डियोंः

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए उड़द दाल का सेवन कर सकते हैं. जिन लोगों को कमजोर हड्डियों की शिकायत है उन्हें उड़द दाल का सेवन जरूर करना चाहिए. उड़द की दाल में मैग्नीशियम, आयरन, पोटेशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Winter Weight Loss: अगर आपको भी पसंद है बिरयानी, तो ट्राई करें टेस्टी कीटो पनीर बिरयानी-Recipe Video Inside

इन 6 हेल्दी और स्वादिष्ट पोहा रेसिपीज के साथ करें अपने दिन की शुरुआत

South Indian Recipes: साउथ इंडियन खाने के हैं शौकीन तो जरूर ट्राई करें ये टमाटर रसम रेसिपी

Til Gur Patti Recipe: बची हुई तिल के साथ कैसे बनाएं तिल, गुड़ की स्वादिष्ट पट्टी, यहां देखें वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपनी ट्रेडिशनल दाल से हटकर ट्राई करें यह खट्टी-मिट्ठी दाल- Recipe Inside