Makhmali Kofte: मुंह में पानी ला देगी यह मखमली कोफ्ते की रेसिपी, यहां देखें रेसिपी

कोफ्ते कई प्रकार के होते हैं, चाहे वह लौकी के कोफ्ते हों या कीमा कोफ्ते क्षेत्र के आधार पर, कोई भी इसमें कई प्रकार के फ्लेवर का स्वाद ले सकता है.

Makhmali Kofte: मुंह में पानी ला देगी यह मखमली कोफ्ते की रेसिपी, यहां देखें रेसिपी

खास बातें

  • कोफ्ते कई प्रकार के होते हैं.
  • कोई भी इसमें कई प्रकार के फ्लेवर का स्वाद ले सकता है.
  • कोई भी इसे खाने के लिए ललचाएगा.

ग्रेवी और करी के साथ उत्तर भारतीयों का बहुत गहरा संबंध है. हम हर ग्रेवी में कई तरह के मसाले, घी, मक्खन और अन्य चीजें मिलाना पसंद करते हैं. वही जब इसमें तले हुए पकौड़े या कोफ्ते मिलाए जाते हैं, तो हम सभी जानते हैं कि पकवान का स्वाद कितना लाजवाब होता है! जैसे ही हम टमाटर और प्याज की ग्रेवी को उबालते हैं- हमारी रसोई कड़े मसालों और लहसुन की सुगंध से भर जाती है. तभी हमें पता चलता है कि हमारी रेसिपी लगभग पूरी हो चुकी है. अब, यह ग्रेवी आपको कई चीजों की याद दिला सकती है- लेकिन एक ऐसी चीज जो हमारे दिमाग में तुरंत आ सकती है वह है मखमली कोफ्ते. स्पाइसी और टैंगी ग्रेवी में ढके डीप-फ्राइड कोफ्ते देखते ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा, और इस शोस्टॉपर डिश की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे हर उम्र के लोग पसंद करते हैं और हर कोई भी इसे खाने के लिए ललचाएगा.

Samosa Recipes: समोसा खाने के शौकीन लोगों को बेहद ही पसंद आएंगी ये पांच बेस्ट समोसा रेसिपीज

कोफ्ते कई प्रकार के होते हैं, चाहे वह लौकी के कोफ्ते हों या कीमा कोफ्ते क्षेत्र के आधार पर, कोई भी इसमें कई प्रकार के फ्लेवर का स्वाद ले सकता है. तो ऐसे ही एक फ्लेवर बनाने के लिए आज हम आपके लिए लाए हैं मखमली कोफ्ते की आसान रेसिपी.

कैसे बनाएं मखमली कोफ्ते| मखमली कोफ्ते की रेसिपी

सबसे पहले कोफ्ते तैयार करने के लिए, खोए को मैश करके मैदा, सोडे के साथ मिलाकर आटा गूंथ लें. डो से गोले बना लें जो स्मूद होने चाहिए फिर एक कढ़ाई में थोडा़ सा घी गरम करें जब तक कि तेल में डालने के बाद कोफ्ते ऊपर न आ जाए. आंच धीमी करें और इन्हें सुनहरा होने तक तल लें.

ग्रेवी के लिए खसखस और नारियल को थोड़े से पानी में एक घंटे के लिए भिगो दें और पीसकर पेस्ट बना लें. फिर एक पैन में जीरा डालें. जब जीरा चटकने लगे तो अदरक डालें और हल्का ब्राउन होने तक भूनें. इसके बाद, खस-खस और नारियल का पेस्ट, धनिया, नमक, गरम मसाला और काली मिर्च डालें और तेल अलग होने तक भूनें. तीन कप पानी डालें, उबाल आने दें और लगभग 5 मिनट तक उबालें. अपनी तली हुई कोफ्ता बॉल्स डालें और उन्हें 5 मिनट तक उबलने दें जब तक कि ग्रेवी गाढ़ी न हो जाए.

हरा धनिया गार्निश करके सर्व करें.

मखमली कोफ्ते की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Egg Roll Recipe: रोल खाने की हो क्रेविंग तो घर पर कुछ ही मिनटों में तैयार करें यह स्वादिष्ट एग रोल- Video Inside