विज्ञापन
Story ProgressBack

इन 3 लोगों को जरूर करना चाहिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन, फायदे जान आप भी लगेंगे खाने

Dragon Fruit Ke Fayde: ड्रैगन फ्रूट दो तरह का होता है- एक सफेद गूदे वाला और दूसरा लाल गूदे वाला. इन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है इस फल का सेवन.

Read Time: 3 mins
इन 3 लोगों को जरूर करना चाहिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन, फायदे जान आप भी लगेंगे खाने
Dragon Fruit Benefits: ड्रैगन फ्रूट खाने के फायदे.

Dragon Fruit Benefits In Hindi: फलों को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. आज हम एक ऐसे फल के बारे में बता कर रहे हैं जिसे आपने अक्सर सेलिब्रिटीज की डाइट में शामिल पाएंगे. जी हां आपने बिल्कुल सही गेस किया हम ड्रैगन फ्रूट की बात कर रहे हैं. ड्रैगन फ्रूट का साइंटिफिक नाम हिलोसेरस अंडस (Hiloceras Undus) है. यह फल मुख्य रूप से दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है. गुजरात में कच्छ, नवसारी और सौराष्ट्र जैसे हिस्सों में ड्रैगन फ्रूट को बड़े पैमाने पर उगाया जाता है. ड्रैगन फ्रूट दो तरह का होता है- एक सफेद गूदे वाला और दूसरा लाल गूदे वाला. इसके फूल बहुत ही सुगंधित होते हैं, जो रात में ही खिलते हैं और सुबह तक झड़ जाते हैं. ड्रैगन फ्रूट में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ फ्लेवोनोइड, फेनोलिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड, फाइबर और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण भी पाए जाते हैं. तो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. तो चलिए जानते हैं इस फल को खाने के फायदे.

ड्रैगन फ्रूट खाने के फायदे- (Dragon Fruit Khane Ke Fayde)

1. कोलेस्ट्रॉल के लिए-

शरीर में बढ़ा कोलेस्ट्रॉल कई परेशानियों की वजह बन सकता है. अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से परेशान हैं तो आप अपनी डाइट में ड्रैगन फ्रूट को शामिल कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- कम समय में झटपट ऐसे बनाएं आम का अचार, फटाफट नोट करें रेसिपी

Latest and Breaking News on NDTV

2. पाचन-

ड्रैगन फ्रूट में मौजूद ओलिगोसैकराइड (एक तरह का केमिकल कंपाउंड) के प्रीबायोटिक गुण आंत में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं. जिससे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है. 

3. डायबिटीज-

ड्रैगन फ्रूट में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ फ्लेवोनोइड, फेनोलिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड और फाइबर पाए जाते हैं. ये हमारे शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है इस फल का सेवन.

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Curd With Sugar: क्या दही में चीनी डालकर खाना चाहिए, यहां जानें
इन 3 लोगों को जरूर करना चाहिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन, फायदे जान आप भी लगेंगे खाने
आप भी मजे से खाते हैं तरबूज और खरबूज तो ध्यान रखें ये बातें, वरना पहुंच सकते हैं अस्पताल
Next Article
आप भी मजे से खाते हैं तरबूज और खरबूज तो ध्यान रखें ये बातें, वरना पहुंच सकते हैं अस्पताल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;