Spinach Juice: गर्मियों में पालक का जूस पीने के पांच बेहतरीन फायदे

Spinach Juice For Summer: कोरोना काल और बढ़ती गर्मी में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. पालक को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. गर्मियों के मौसम में पालक के जूस का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं.

Spinach Juice: गर्मियों में पालक का जूस पीने के पांच बेहतरीन फायदे

Spinach Juice: पालक के जूस का सेवन करने से संक्रमण के खतरे को कम किया जा सकता है.

खास बातें

  • भारत में बड़े पैमाने पर पालक का प्रयोग किया जाता है.
  • पालक के जूस के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर किया जा सकता है
  • पालक में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है.

Spinach Juice For Summer: कोरोना काल और बढ़ती गर्मी में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. पालक को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. गर्मियों के मौसम में पालक के जूस का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. पालक का वैज्ञानिक नाम स्पिनासिया ओलेरेसिया है. भारत में बड़े पैमाने पर पालक का प्रयोग किया जाता है. पालक में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं. पालक को डाइट में शामिल कर कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं. पालक में पाए जाने वाले तत्वों में मुख्य रूप से कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फॉस्फोरस, लोहा, खनिज लवण, प्रोटीन, आयरन, विटामिन 'ए' और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होते हैं. पालक के जूस का सेवन करने से संक्रमण के खतरे को कम किया जा सकता है. पालक का जूस आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. पालक के जूस के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर किया जा सकता है तो चलिए आज हम आपको पालक का जूस पीने के फायदों के बारे में बताते हैं.

पालक का जूस पीने के फायदेः (Palak Ke Juice Peene Ke Fayde)

1. पाचनः

पालक के जूस के सेवन से पाचन को बेहतर किया जा सकता है. पालक में पाए जाने वाले तत्व शरीर से खराब पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं इतना ही नहीं ये कब्ज की समस्या को दूर करने में भी मदद कर सकता है. 

2. वजनः

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो आप पालक के जूस को डाइट में शामिल करें. पालक में फाइबर की मात्रा अधिक और कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है जो वजन को कम करने में मददगार हो सकती है.

6vhfrmj

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो आप पालक के जूस को डाइट में शामिल करें.Photo Credit: iStock

3. आंखोंः

पालक में विटामिन-ए और विटामिन-सी पाया जाता है, जो मुख्य रूप से आंखों में होने वाले मैक्यूलर डीजेनरेशन के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है. पालक के जूस को पीने से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है. 

4. हड्डियोंः

पालक में कैल्शियम और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार हैं. हड्डियों को कमजोर होने से से बचाने के लिए आप पालक के जूस को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

5. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप पालक के जूस को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें मौजूद मैग्नीशियम हमारे शरीर को एनर्जी देने का काम करता है. पालक के जूस के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Sugar Free Immunity Ladoo: कैल्शियम और विटामिन से भरपूर है यह इम्युनिटी बूस्टर लड्डू- Recipe Video Inside

Breakfast For Immunity: कोरोना काल में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए नाश्ते में खाएं ये 6 चीजें

Vitamin B-12 Deficiency: शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन बी-12, किन खादय पदार्थो का करें सेवन

Side Effects Of Warm Water: अगर आप भी पीते हैं बार-बार गर्म पानी तो सेहत को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Pudina Chutney Benefits: पुदीना की चटनी खाने के कमाल के फायदे