विज्ञापन
This Article is From Jul 13, 2021

Pimples Care Tips: पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

Skin And Pimples Care Tips: मौसम में बदलाव होने से सेहत के साथ-साथ स्किन और बालों पर भी असर पड़ता है. बरसात के दिनों में बहुत से लोगों को पिंपल्स की समस्या से गुजरना पड़ता है. असल में तेज हवाओं के चलने से धूल-मिट्टी के कारण पिंपल्स की समस्या हो सकती है.

Pimples Care Tips: पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स
Pimples Care Tips: बहुत से लोग पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स लगाते है.

Skin And Pimples Care Tips:  मौसम में बदलाव होने से सेहत के साथ-साथ स्किन और बालों पर भी असर पड़ता है. बरसात के दिनों में बहुत से लोगों को पिंपल्स की समस्या से गुजरना पड़ता है. असल में तेज हवाओं के चलने से धूल-मिट्टी के कारण पिंपल्स की समस्या हो सकती है. कई लोगों को ये समस्या हार्मोनल बदलाव के कारण भी हो सकती है. तो वहीं खाने में शुगर, नमक और कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा लेने से भी पिंपल्स हो सकते हैं. बहुत से लोग पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स लगाते है. लेकिन इन सबके बावजूद भी कोई फर्क नहीं पड़ता. आपको बता दें कि इन चीजों के बिना भी आप स्किन को हेल्दी रख सकते हैं. वो भी कुछ आसान टिप्स को ट्राई करके. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताते हैं जिन्हें ट्राई कर आप पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

पिंपल्स की समस्या को दूर करने में मददगार हैं ये चीजेंः

1. एलोवेराः

स्किन के लिए एलोवेरा को बहुत फायदेमंद माना जाता है. एलोवेरा का इस्तेमाल कर ड्राईनेस की समस्या को भी दूर किया जा सकता है. एलोवेरा का जूस पीने या स्किन में लगाने से पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. पिंपल्स वाले एरिया में एलोवेरा जेल लगा कर 40 मिनट बाद साफ पानी से धो लें, ऐसा करने से पिंपल्स की समस्या को कम किया जा सकता है.

Drinks For Beauty: मॉनसून में स्किन और बालों को हेल्दी रखने के लिए इन 7 ड्रिंक्स का करें सेवन

0qv6sr2o

एलोवेरा का जूस पीने या स्किन में लगाने से पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. 

2. ग्रीन टीः

ग्रीन टी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है जो सूजन और रेडनेस को कम करने में मदद कर सकता है. ग्रीन टी के सेवन से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है. इतना ही नहीं ग्रीन टी पीने के बाद उस बैग को ठंडा कर पिंपल्स वाले एरिया में रखने से भी पिंपल्स की समस्या को दूर किया जा सकता है.

3. शहदः

शहद को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो पिंपल्स से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. पिंप्लस से राहत पाने के लिए आप शहद को गर्म पानी में मिला कर पी सकते हैं. इसके अलावा इसे पिंपल्स वाले एरिया में लगा कर कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से भी पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Foods To Avoid In Monsoon: मॉनसून के दिनों में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन
Garlic Mushroom Fried Rice: झटपट घर पर ऐसे बनाएं इंडो-चाइनीज बर्न गार्लिक मशरूम फ्राइड राइस
Raw Papaya Benefits: इम्यूनिटी, पाचन और मोटापा समेत कच्चा पपीता खाने के पांच फायदे
Tamarind For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का लिए इमली का करें सेवन, ये हैं अन्य फायदेBenefits Of Drinking Water: रोजाना सुबह खाली पेट पानी पीने के पांच अद्भुत लाभ

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Drinks For Beauty: मॉनसून में स्किन और बालों को हेल्दी रखने के लिए इन 7 ड्रिंक्स का करें सेवन
Pimples Care Tips: पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स
Plant Based Veggie For Hair: Include This Plant Based Veggie In Your Diet To Make Hair Strong In Monsoon
Next Article
Veggie For Strong Hair: मॉनसून में स्ट्रांग बालों के लिए डाइट में शामिल करें ये प्लांट बेस्ड वेजी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com