डायबिटीज रोगियों के लिए नुकसानदायक है हल्दी दूध का अधिक सेवन, जानें ये पांच नुकसान

Side Effects Of Turmeric Milk: हल्दी दूध एक एंटी-माइक्रोबियल है, जो बैक्टीरियल इंफेक्शन और वायरल इंफेक्शन के साथ लड़ता है. आमतौर पर हल्दी वाला दूध हेल्दी माना जाता है. लेकिन इसके कुछ साइड-इफेक्ट भी हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए नुकसानदायक है हल्दी दूध का अधिक सेवन, जानें ये पांच नुकसान

Turmeric Milk: हल्दी की तासीर गर्म होती है और इसमें खून को पतला करने का गुण होता है.

खास बातें

  • हल्दी का बहुत अधिक सेवन करने से आयरन का अवशोषण बढ़ जाता है.
  • डायबिटीज के रोगियों के लिए हल्दी दूध का सेवन हानिकारक हो सकता है.
  • लीवर के लिए हल्दी दूध का ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

Side Effects Of Turmeric Milk: हल्दी दूध पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. ये तो सभी जानते हैं. लेकिन इसके कुछ साइड-इफेक्ट भी हैं. हल्दी दूध एक एंटी-माइक्रोबियल है, जो बैक्टीरियल इंफेक्शन और वायरल इंफेक्शन के साथ लड़ता है. आमतौर पर हल्दी वाला दूध हेल्दी माना जाता है. ज्यादातर लोगों को पता होगा कि हल्दी कई तरह की बीमारियों और कमजोरी में फायदेमंद होता है. सर्दी, शरीर दर्द में हल्दी दूध को खूब इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दे कि हल्दी की तासीर गर्म होती है और इसमें खून को पतला करने का गुण होता है. इसलिए जिन्हें नाक से खून आना या पाइल्स जैसी समस्या है, उन्हें हल्दी वाले दूध से दूर रहना चाहिए क्योंकि ये समस्या को और बढ़ा सकता है. पेट की मरीजों को भी हल्दी वाला दूध नुकसान पहुंचा सकता है. गॉलब्लेडर स्टोन, प्रेग्नेंसी और ब्लीडिंग की प्रॉब्लम वाले लोगों को हल्दी खाने से दूर रहना चाहिए. तो चलिए आज हम आपको हल्दी दूध के नुकसान बताते हैं. 

हल्दी दूध पीने के नुकसानः  (Side Effects Of Turmeric Milk)

1. डायबिटीजः

डायबिटीज के रोगियों के लिए हल्दी दूध का सेवन हानिकारक हो सकता है. हल्दी में एक रासायनिक पदार्थ करक्यूमिन पाया जाता है. जो ब्लड शुगर को प्रभावित करता है. डायबिटीज रोगियों को हल्दी दूध के सेवन से परहेज करना चाहिए.

9 Best Chettinad Recipes: तीखा और कुछ अलग खाने के हैं शौकीन तो ये 9 लोकप्रिय चेट्टीनाड रेसिपीज करें ट्राई

1pf574h8

डायबिटीज के रोगियों के लिए हल्दी दूध का सेवन हानिकारक हो सकता है.

2. आयरनः

हल्दी का बहुत अधिक सेवन करने से आयरन का अवशोषण बढ़ जाता है. जिन लोगों में पहले से ही आयरन की कमी है उन्हें बहुत सोच-समझकर हल्दी का सेवन करना चाहिए. वरना आयरन की समस्या बढ़ सकती है. 

3. गॉलब्लेडरः

हल्दी दूध का अधिक सेवन गॉलब्लेडर की समस्या को बढ़ा सकता है. अगर आपकी पित्त की थैली में स्टोन है. तो आपको हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए. स्टोन में हल्दी दूध हानिकारक हो सकता है. 

अश्वगंधा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी, क्या हैं नुकसान जानें एनडीटीवी सेहत वेहत के इस वीडियो में-

4. सर्जरीः

हल्दी की तासिर गर्म होती है. हल्दी खून को पतला करने का काम करती है, जिससे खून का थक्का जमता नहीं अगर आपकी सर्जरी हुई है या फिर होने वाली है. तो हल्दी के सेवन से बचें. क्योंकि हल्दी से खून का बहाव बढ़ सकता है. 

5. लीवरः

लीवर की समस्याओं से ग्रसित लोगों को हल्दी दूध पीने से बचना चाहिए. लीवर के लिए हल्दी दूध का ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है. इसके अलावा रात में सोते समय हल्दी वाला दूध पीने से सिर दर्द की शिकायत हो सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Omega-3: हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए फायदेमंद है ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन, जानें पांच लाभ!

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी है विटामिन सी का अधिक सेवन, जानें ये पांच कारण!

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न करें, इन 5 फलों का सेवन, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल!

Beauty Tips: स्किन को ग्लोंइग बनाने के लिए, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Herbs For Digestion: पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मददगार हैं, ये पांच जड़ी बूटियां

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डिनर पार्टी के लिए घर बनाएं फिश टिक्का मसाला- Recipe Video Inside