Lemon Water: अगर आप भी करते हैं ज्यादा नींबू पानी का सेवन, तो सावधान हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

Side Effects Of Lemon Water: सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. नींबू को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. लेकिन नींबू पानी का ज्यादा सेवन करने से सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं.

Lemon Water: अगर आप भी करते हैं ज्यादा नींबू पानी का सेवन, तो सावधान हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

Lemon Water: नींबू का रोजाना सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

खास बातें

  • नींबू को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • नींबू एक खट्टा फल है.
  • ज्यादा नींबू पानी का सेवन भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

Side Effects Of Lemon Water:  सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. नींबू को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. रोजाना खाली पेट नींबू पानी (Lemon Water Side Effects) का सेवन करने से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. इतना ही नहीं इसके सेवन से डिहाइड्रेशन, पाचन की समस्या से भी बचा जा सकता है. नींबू का रोजाना सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. नींबू (Lemon water) में पाया जाने वाला विटामिन सी कमजोर इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकता है. लेकिन क्या आप नींबू पानी का ज्यादा सेवन करने से होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं. जी हां ज्यादा नींबू पानी का सेवन भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. नींबू एक खट्टा फल है और अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं, तो इससे दांतों पर असर पड़ सकता है. इतना ही नहीं इसके ज्यादा सेवन से पेट गैस की समस्या भी हो सकती है.

नींबू पानी का ज्यादा सेवन करने के नुकसानः

1. एसिडिटीः

जिन लोगों को गैस की समस्या रहती है उन्हें नींबू पानी का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. नींबू पानी का अधिक सेवन करने से एसिडिटी या गैस की समस्या बढ़ सकती है. जिसका असर पाचन क्रिया पर भी पड़ सकता है.

0ti08uag

जिन लोगों को गैस की समस्या रहती है उन्हें नींबू पानी का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए.  

2. दांतोंः

नींबू के ज्‍यादा सेवन से हड्ड‍ियां कमजोर हो सकती हैं. क्‍योंकि इसमें ढेर सारा सिट्रस एसिड होता है. जो आपके दांतों की हड्डियों को कमजोर बना सकता है. इसलिए नींबू पानी का ज्यादा सेवन करने से बचें. 

3. डिहाइड्रेशनः

नींबू पानी का अधिक सेवन करने से बार-बार पेशाब आती है. जिससे डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ सकता है. शरीर में पानी का होना बहुत जरूरी माना जाता है. डिहाइड्रेशन की स्थ‍िति कई बार बहुत खतरनाक हो सकती है. 

4. घावः

नींबू पानी का सेवन करने से छोटे-छोटे घाव में जलन, दर्द बढ़ सकता है. इतना ही नहीं ज्यादा नींबू पानी का सेवन नासूर घाव को बढ़ाने का काम कर सकता है.

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Beetroot Kebab: देखेंः हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट के लिए झटपट कैसे बनाएं चुकंदर कबाब
Besan Recipes For Winter: स्वाद ही नहीं सेहत से भी भरपूर हैं बेसन से बनने वाली ये रेसिपीज
How To Prevent Kidney Stones: किडनी स्टोन के दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
Spinach Recipes: सर्दियों में पालक से बनी इन रेसिपीज को डाइट में करें शामिल, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर