Ginger Side Effects: डायबिटीज रोगियों के लिए हानिकारक है अदरक का अधिक सेवन, जानें पांच नुकसान!

Side Effects Of Ginger: सर्दियों में गर्मागर्म अदरक वाली चाय पीना भला किसे नहीं पसंद. अदरक को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अदरक को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. लेकिन अदरक का अधिक सेवन, सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है.

Ginger Side Effects: डायबिटीज रोगियों के लिए हानिकारक है अदरक का अधिक सेवन, जानें पांच नुकसान!

Ginger Side Effects: अदरक के अधिक सेवन से पेट खराब होने की परेशानी हो सकती है.

खास बातें

  • अदरक को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.
  • दिल के मरीजों के लिए अदरक का अधिक सेवन नुकसानदायक हो सकता है.
  • अदरक का अधिक सेवन करने से पेट और सीने में जलन की समस्या हो सकती है.

Side Effects Of Ginger: सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा अदरक का इस्तेमाल चाय के लिए किया जाता है. सर्दियों में गर्मागर्म अदरक वाली चाय पीना भला किसे नहीं पसंद, खासतौर पर चाय पीने वाले प्रेमी कभी भी चाय को माना नहीं कर सकते. अदरक को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अदरक को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. अदरक को चाय में इस्तेमाल कर सर्दियों में सर्दी-जुकाम की समस्या से राहत मिल सकती है. अदरक गैस और एसिडिटी की समस्या में काफी कारगर माना जाता है. अदरक में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार माने जाते हैं. अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि अदरक का अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. अदरक के अधिक सेवन से पेट खराब होने, सीने में जलन, मुंह में जलन आदि की परेशानी हो सकती है. तो चलिए आज हम आपको अदरक से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं. 

अदरक से होने वाले नुकसानः (Adrak Ke Nuksan) 

1. जलनः

अदरक को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन अदरक में पाया जानेवाला जिंजरोल पेट में ज्यादा एसिड पैदा कर सकता है. जो जलन का कारण बन सकता है.  अदरक का अधिक सेवन करने से पेट और सीने में जलन की समस्या हो सकती है.

Spices For Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें, ये बेहतरीन मसाले!

acid reflux heart burn

अदरक में पाया जानेवाला जिंजरोल पेट में ज्यादा एसिड पैदा कर सकता है. 

2. डायबिटीजः

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको अदरक का सेवन कम करना चाहिए. अदरक धीरे धीरे आपके ब्लड शुगर को कम कर देती है. जिससे आपको हाइपोग्‍लाइसीमिया(खून में शुगर की कमी) नामक बीमारी होने का खतरा बढ़ सकता है. 

3. दिलः

दिल के मरीजों के लिए अदरक का अधिक सेवन नुकसानदायक हो सकता है. अदरक का ज्यादा सेवन करने से आपके दिल को नुकसान पहुंच सकता है. इसके अलावा अदरक के अधिक सेवन से ब्लड प्रेशर के घटने-बढ़ने की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है.

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. एलर्जीः

अदरक को त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन कुछ लोगों को अदरक से त्वचा पर जलन और खुजली की समस्या हो सकती है. ऐसे लोगों को अदरक का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. 

5. पीरियड्सः

अदरक का ज्यादा सेवन करने से मासिक धर्म में परेशानी बढ़ सकती है. अदरक रक्त को पतला करता है. इसका ज्यादा सेवन करने से पीरियड्स साइकल में परेशानी हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Chia Seeds: ब्लड प्रेशर और कब्ज में फायदेमंद है चिया सीड्स का सेवन, जानें 6 शानदार लाभ!

Anti Aging Foods: लंबे समय तक जवां रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें!

Bottle Gourd For Health: कोलेस्ट्रॉल और वजन को कंट्रोल करने में मददगार है लौकी, जानें 7 जबरदस्त लाभ!

Chana Jor Garam Recipe: स्ट्रीट स्टाइल से घर पर तैयार करें हेल्दी और टेस्टी चना जोर गरम, यहां जानें विधि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Constipation Remedies: कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये पांच घरेलू उपाय!