Navratri 2021 9th Day: नवरात्रि के नौवें दिन करें मां सिद्धिदात्री की पूजा और चढ़ाएं खीर-पूरी और हलवे का भोग

Navratri 2021 9th Day Special Bhog: नवरात्रि के नौवें दिन देवी दुर्गा के नौवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. कमल पर विराजमान होने के कारण इन्हें मां कमला भी कहा जाता है. मां सिद्धिदात्री को खीर, हलवा-पूरी का भोग लगाया जाता है.

Navratri 2021 9th Day: नवरात्रि के नौवें दिन करें मां सिद्धिदात्री की पूजा और चढ़ाएं खीर-पूरी और हलवे का भोग

Navratri 2021 9th Day: देवी सिद्धिदात्री ने मधु और कैटभ नाम के राक्षसों का वध करके दुनिया का कल्याण किया.

खास बातें

  • नवरात्रि के नौवें दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है.
  • मां सिद्धिदात्री को खीर, हलवा-पूरी का भोग लगाया जाता है.
  • मां सिद्धिदात्री भगवान विष्णु की अर्धांगिनी है.

Navratri 2021 9th Day Special Bhog: नवरात्रि के नौवें दिन देवी दुर्गा के नौवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. कमल पर विराजमान होने के कारण इन्हें मां कमला भी कहा जाता है. मां सिद्धिदात्री भगवान विष्णु की अर्धांगिनी है. सिद्धिदात्री, नाम से ही स्पष्ट है सिद्धियों को देने वाली. माना जाता है कि इनकी पूजा से व्यक्ति को हर प्रकार की सिद्धि प्राप्त होती है. मार्केण्डेय पुराण के अनुसार अणिमा, महिमा, गरिमा, लघिमा, प्राप्ति, प्रकाम्य, ईशित्व और वशित्व, कुल आठ सिद्धियां हैं, जो कि मां सिद्धिदात्री की पूजा से आसानी से प्राप्त की जा सकती हैं. देवी सिद्धिदात्री ने मधु और कैटभ नाम के राक्षसों का वध करके दुनिया का कल्याण किया. यह देवी भगवान विष्णु की प्रियतमा लक्ष्मी के समान कमल के आसन पर विराजमान हैं और हाथों में कमल, शंख, गदा व सुदर्शन चक्र धारण किए हुए हैं. माना जाता है कि मां का यह रूप साधक को सभी प्रकार की ऋद्धियां एवं सिद्धियां प्रदान करने वाला है. मां सिद्धिदात्री को खीर, हलवा-पूरी का भोग लगाया जाता है. 

मां सिद्धिदात्री स्पेशल रेसिपीः

नवरात्रि के नौवें दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. माना जाता है कि मां का यह रूप साधक को सभी प्रकार की ऋद्धियां एवं सिद्धियां प्रदान करने वाला है. मां सिद्धिदात्री को खीर, हलवा पूरी का भोग लगाया जाता है. सूजी का हलवा बेहद आसान और जल्दी बन जाता है. सूजी का हलवा आमतौर पर भारतीय घरों में खास अवसर और पूजा के मौके पर बनाया जाता है. दिवाली और गणेश चतुर्थी जैसे मौके पर घरों में सूजी का हलवा बनाया जाता है. यह काफी जल्दी बन जाता है इसलिए जब कभी आपका कुछ मीठा खाने का मन करें तो भी आप इसे बना सकते हैं. नवरात्रि में अष्टमी और नवमीं पर पूजा के दौरान भी काले चने और पूरियों के साथ सूजी का हलवा खासतौर पर बनाया जाता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Aamras Recipe: आम खाना है पसंद तो घर पर आसानी से बनाएं आमरस

jreoc9p

नवरात्रि में अष्टमी और नवमीं पर पूजा के दौरान भी काले चने और पूरियों के साथ सूजी का हलवा खासतौर पर बनाया जाता है.

मां सिद्धिदात्री पूजन विधिः

नवरात्रि के नौवें दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. माना जाता है कि मां का यह रूप साधक को सभी प्रकार की ऋद्धियां एवं सिद्धियां प्रदान करने वाला है. इस दिन कमल में बैठी देवी का ध्यान करना चाहिए। सुंगधित फूल अर्पित करें। आज मां को शहद अर्पित करें इसके साथ ही इस मंत्र का जाप करें- ऊं सिद्धिरात्री देव्यै नम: इस दिन हवन जरूर करें

मां सिद्धिदात्री मंत्रः

सिद्धगंधर्वयक्षाद्यैरसुरैररमरैरपि।
सेव्यमाना सदा भूयात सिद्धिदा सिद्धिदायिनी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Badaam Milkshake: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं रेस्टोरंट स्टाइल बादाम मिल्कशेक

गर्मी में इन पांच लाइट और हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपीज को आप भी करना चाहेंगे ट्राई

Navratri Prasad For Nine Days 2021: नवरात्रि में मां दुर्गा को नौ दिन चढ़ाएं नौ अलग-अलग प्रसाद, यहां जानें पूरी लिस्ट!

Vrat-Special Breakfast: इस नवरात्रि एक बूंद तेल के साथ बनाएं ये व्रत स्पेशल ब्रेकफास्ट रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Chaitra Navratri 2021: इस बार नवरात्रि में अपने फेवरेट फलों से बनाएं ये चार मजेदार लस्सी