Arthritis Home Remedies: इन तीन घरेलू उपायों को अपनाकर अर्थराइटिस की समस्या से पा सकते हैं राहत!

Natural Remedies For Arthritis: गठिया एक ऐसी समस्या है जिससे आज के समय में हर वर्ग ग्रस्त है. गठिया या अर्थराइटिस की समस्या में जोड़ों में तेज दर्द, शरीर के ज्वाइंट्स यानी जहां-जहां आपकी हडि्डयां एक-दूसरे से जुड़ती हैं, उनमें दर्द रहने के लक्षण को ही मेडिकल साइंस की भाषा में गठिया या अर्थराइटिस कहा जाता है.

Arthritis Home Remedies: इन तीन घरेलू उपायों को अपनाकर अर्थराइटिस की समस्या से पा सकते हैं राहत!

Arthritis Home Remedies: गठिया के मरीजों की तादाद दिनोदिन बढ़ती जा रही है.

खास बातें

  • गठिया की समस्या से निजात दिलाने के लिए रामबाण से कम नहीं है हल्दी.
  • अदरक गठिया के दर्द और सूजन से निजात दिलाने में मदद कर सकता है.
  • मुलेठी को लीकोरिस रूट के नाम से भी जाना जाता है.

Natural Remedies For Arthritis: गठिया या अर्थराइटिस की समस्या में जोड़ों में तेज दर्द, चलने और उठने-बैठने में परेशानी होती है. दरअसल, शरीर के ज्वाइंट्स यानी जहां-जहां आपकी हड्डियां एक-दूसरे से जुड़ती हैं. उनमें दर्द रहने के लक्षण को ही मेडिकल साइंस की भाषा में गठिया या अर्थराइटिस कहा जाता है. गठिया एक ऐसी समस्या है जिससे आज के समय में हर वर्ग ग्रस्त है. गठिया के मरीजों की तादाद दिनोदिन बढ़ती जा रही है. बुजुर्ग तो इस समस्या से ग्रस्त हैं ही युवा व बच्चों में भी इस बीमारी के लक्षण देखे जा रहे हैं. आपको बता दें गठिया रोग तब होता है जब शरीर में उत्पन्न यूरिक एसिड का उत्सर्जन समुचित प्रकार से नहीं होता. खानपान व जीवनशैली में बदलाव के कारण बुजुर्ग ही नहीं बच्चे और युवा भी अर्थराइटिस की समस्या से पीड़ित हैं. इस बीमारी के दौरान शरीर में सूजन भी आ जाती है. आपको बता दें कि पानी में फ्लोराइड की मात्रा अधिक होने पर भी जोड़ सख्त होने लगते हैं, इससे जोड़ों के बीच कार्टिलेज घिसने लगता है और जोड़ों में तेज दर्द शुरू हो जाता है. दरअसल इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं जो आसानी से इस समस्या से राहत दिला सकते हैं. 

गठिया के दर्द से राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खेः

1. हल्दी

हल्दी एक ऐसा मसाला है जो न सिर्फ खाने में स्वाद को बढ़ाने का काम करता है बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. गठिया की समस्या से निजात दिलाने के लिए रामबाण से कम नहीं है हल्दी. हल्दी में करक्यूमिन नामक एक तत्व पाया जाता है, जो अर्थराइटिस के कारण जोड़ो में होने वाले दर्द से निजात दिलाने में मदद कर सकता है. हल्दी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण जोड़ो के सूजन को कम करने में भी मदद कर सकते हैं. 

h56em968

हल्दी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण जोड़ो के सूजन को कम करने में भी मदद कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. अदरक

अदरक गठिया के दर्द और सूजन से निजात दिलाने में मदद कर सकता है. अदरक शरीर के प्रोस्टाग्लैंडीन के स्तर को कम करता है और गठिया की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकता है. अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण पाए जाते हैं जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

3. मुलेठीः

मुलेठी को लीकोरिस रूट के नाम से भी जाना जाता है. यह न केवल हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का कम करती है. बल्कि शरीर को संक्रमण से बचाने में भी मदद कर सकती है. मुलेठी को आयुर्वेद में कई औषधी को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. मुलेठी में पाए जाने वाले गुण गठिया की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Guar Beans Benefits: डायबिटीज और कब्ज की समस्या में फायदेमंद है ग्वार फली का सेवन, जानें चार जबरदस्त लाभ!

Moong Dal Kebab Recipe: क्या आपने कभी मूंग दाल के कबाब खाए हैं? नहीं तो एक बार इन्हें जरूर ट्राई करें

Green Olives For Health: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर पाचन को बेहतर रखने तक, जानें ग्रीन ऑलिव खाने के अदभुत फायदे!

इस 5 फीट गुजराती क्रिकेट थाली में कोहली और धोनी पर रखें व्यंजनों के नाम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Fastest Way To Lose Weight: ब्रेकफास्ट में इन 5 फूड कॉम्बिनेशन्स को एक साथ खाने से तेजी से घटेगा वजन!