विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 26, 2020

Indian Cooking Tips: गोलगप्पों को स्वादिष्ट बनाने वाली सौंठ की चटनी बनाने का जानें आसान तरीका!

Sonth Chutney Recipe: तीखी और स्वादिष्ट सोंठ की चटनी चाट की स्टेपल है जिसे हम बिना चखे नहीं रख सकते. इसमें आपके गोल गप्पे (golgappas) या भल्ला पापड़ी के स्वाद को बढ़ाने का भी फ्लेवर होता है. यहां जानें घर पर आसानी से कैसे बनाएं सोंठ की चटनी...

Read Time: 16 mins
Indian Cooking Tips: गोलगप्पों को स्वादिष्ट बनाने वाली सौंठ की चटनी बनाने का जानें आसान तरीका!
Sonth Chutney Recipe: सोंठ की चटनी को व्रत के दौरान भी उपयोग किया जा सकता है

Sonth Chutney Recipe: इंडियन कुकिंग में 'चाट' ने एक बहुत महत्वपूर्ण स्थान पर कब्जा कर लिया है. करोड़ों पर्यटक और यात्री भारत में पॉपुलर चाट की तलाश में आते हैं, और यादों के साथ वापस जाते हैं. यह चटनी, दही और मसालों के मिश्रण से बनाई जाती है. हम तब तक इस चटनी (Chutney) को नहीं छोड़ते जब तक हम पापड़ी के सारे पीस नहीं खा लेते. इसके बाद भी हमें लगता है कि थोड़ा सा और हो जाता तो आनंद ही आ जाता. सही कहा न! चाट में गोल गप्पे, पापड़ी चाट, दही भल्ला जैसे टूथसम स्नैक्स शामिल हैं. अगर आप बारीकी से देखें तो ये सभी स्नैक्स फ्लेवरफुल चटनी (Flaverful Chutney) के साथ खाए जाते हैं. अगर आप चाट के प्रशंसक हैं, तो आप अच्छी तरह से जानते होंगे - चटनी की भूमिका के बारे में पता होना चाहिए कि यह आपके चाट को और अधिक संपूर्ण और स्वादिष्ट बना देती है.

Advertisement

टैंगी और मनोरम सोंठ की चटनी चाट स्टेपल को हम कबी मना नहीं कर सकते हैं. इसमें आपके गोल गप्पे या भल्ला पापड़ी के स्वाद को बढ़ाने के लिए सही मात्रा में तीखापन और लाजवाब स्वाद होता है. सोंठ की चटनी घर पर बनाना काफी आसान है और इसे एक साथ रखने के लिए आपको किसी भी विदेशी सामग्री की जरूरत नहीं है.

Advertisement
gol gappaSonth Chutney Recipe: यहां दी गई आसान रेसिपी के साथ घर पर आसानी से बनाएं सोंठ की चटनी

सोंठ मूल रूप से अदरक का पाउडर होता है. यह मीठी और तीखी इमली की चटनी सोंठ की चटनी में अदरक के साथ मिलती है. इसकी मिठास गुड़ से प्राप्त होती है. यह चटनी भी व्रत के अनुकूल है क्योंकि इसमें टेबल नमक के स्थान पर सेंधा नमक या सेंधा नमक का उपयोग किया जाता है. सुनिश्चित करें कि आप इमली को कुछ घंटों के लिए पानी में भिगोएं जब तक कि यह नरम और गूदेदार न हो. इसे तनाव दें और जब तक यह चटनी के साथ न मिल जाए तब तक पर्याप्त पानी डालें.

Advertisement

चाट के अलावा, आप इस चटनी को अपने शाम के स्नैक्स जैसे समोसे, एलो टिक्की या ब्रेड पकोड़े की एक रेंज में डुबोने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इसे अपने देसी बर्गर या सैंडविच के प्रसार के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं. यहां है सोंठ की चटनी बनाने की स्टेप बाई स्टेप रेसिपी.

Advertisement

इस अद्भुत सोंठ की चटनी को घर पर बनाकर देखें और हमें बताएं कि आपको यह कैसी लगी नीचे टिप्पणी अनुभाग में बताएं!

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Indian Cooking Tips: गोलगप्पों को स्वादिष्ट बनाने वाली सौंठ की चटनी बनाने का जानें आसान तरीका!
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;