Indian Cooking Tips: आप भी हैं दाल खाने के शौकीन तो इस तरह घर पर बनाएं स्पाइसी अरहर की दाल- Recipe Inside

अरहर की दाल खाने में बहुत ही स्वाद लगती है. बस, यह आपके स्वाद पर निर्भर करता है कि आपको कम मिर्च मसाले पसंद हैं या फिर आप तीखी और मसालेदार दाल खाने के शौकीन हैं.

Indian Cooking Tips: आप भी हैं दाल खाने के शौकीन तो इस तरह घर पर बनाएं स्पाइसी अरहर की दाल- Recipe Inside

खास बातें

  • अरहर की दाल खाने में बहुत ही स्वाद लगती है.
  • अरहर दाल को तूर दाल के नाम से भी जाना जाता है.
  • इसका उपयोग सांबर और खिचड़ी बनाने के लिए भी किया जाता है.

दालें भारतीय खाने का एक अहम हिस्सा मानी हैं, सिर्फ इसलिए नहीं कि ये प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं, बल्कि हर दाल का अपना एक अलग स्वाद और फायदे हैं. अगर हम अपनी रसोई में देखें तो हमें दाल की काफी वैराइटी मिल जाएगी जिन्हें हम एक एक करके रोज आराम से बना सकते हैं. वहीं इन सब दालों में अरहर की दाल काफी लोकप्रिय है और लोग इसे खूब चाव से भी खाते हैं. अरहर दाल को तूर दाल के नाम से भी जाना जाता है, इसका उपयोग सांबर और खिचड़ी बनाने के लिए भी किया जाता है. अगर आपका मन दाल चावल खाने का हो तो इसे बेस्ट विल्कप के रूप में देखा जाता है.

Quick Easy Snack: इस तरह मिनटों में घर पर तैयार करें कुरकुरे नमक पारे- Recipe Video Inside

अरहर की दाल खाने में बहुत ही स्वाद लगती है. बस, यह आपके स्वाद पर निर्भर करता है कि आपको कम मिर्च मसाले पसंद हैं या फिर आप तीखी और मसालेदार दाल खाने के शौकीन हैं. वैसे हम आज आपके साथ स्पाइसी अरहर की दाल की रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं जो खाने बहुत ही स्वाद लगती है. वहीं जिन लोगों को दाल खाना बोरिंग लगता है उन्हें भी यह खूब पसंद आएगी. इसे बनाने के लिए आपको अरहर की दाल के अलावा, हींग, जीरा, लहसुन की कलियां, साबुत लाल मिर्च, नमक, देसी घी, हल्दी, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च, बारीक कटी प्याज, टमाटर, हरा धनिया चाहिए होता है. तो चलिए नजर डालते स्पाइसी अरहर की दाल रेसिपी पर:

घर पर ऐसे बनाएं अरहर की दाल:

1. एक छोटी कटोरी अरहर दाल को प्रेशर कुकर में लें, सबसे पहले नाप कर पानी डालें, इसमें हल्दी, 2 या 3 कलियां लहसुन की और नमक डालकर 3 सीटी आने तक पकाएं. गैस बंद कर दें.

2. दूसरी तरफ, एक पैन में आधा बड़ा चम्मच तेल डालकर गरम करें, इसमें हींग, जीरा, 2 से 3 साबुत लाल मिर्च तोड़कर डालें. इन्हें हल्का सा भूनें.

3. अब इसमें 2 कटी हुई प्याज डालें और गुलाबी होने तक भूनें, इसके बाद इसमें एक बारीक कटा हुआ टमाटर और हरी मिर्च डालें फिर भूनें. इस बीच प्रेशर कुकर का ढक्कन खोलकर दाल की स्थिरता देखें.

4. टमाटर के गलने के बाद इसमें लाल मिर्च, धनिया, जीरा पाउडर डालकर 2 मिनट तक भूनें. जब मसाला तेल छोड़ने लगे तो इस मसाले को दाल में डालें और कुकर को गैस पर रखकर दाल को 5 मिनट पकाएं.

5. अब बाकी बची लहसुन की कलियों बारीक काट लें, एक तड़का पैन में देसी घी गरम करें. जैसे ही घी गरम हो जाए तो इसमें लहसुन को डालें और गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें. फिर इसे दाल पर डालकर ढक दें जिससे इसकी महक बाहर न आएं.

6. थोड़ी देर बाद बारीक कटा हरा धनिया डालकर गार्निश करें. इसे आप चावल, रोटी, परांठा या फिर नान के साथ सर्व करें.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Cauliflower For Health: सूजन और वजन को कम करने में मददगार है गोभी, जानें गोभी खाने के 5 बेहतरीन फायदे!

Chicken Recipe: सिर्फ 15 मिनट में घर पर कैसे बनाएं यह मजेदार तीखा मुर्ग- Recipe Video Inside

Foods For Changing Seasons: बदलते मौसम में बीमारियों से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार चीजें, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर!

साधारण आलू की सब्जी से हटकर एक बार जरूर करें ट्राई सिंधी आलू हरे लहसुन की बेहतरीन सब्जी-Recipe Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

हैदराबादी बिरयानी खाने के हैं शौकीन तो यकीनन आपको पसंद आएगी यह स्वादिष्ट हैदराबादी खट्टी दाल

अन्य खबरें