Pudina Drinks: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन पांच पुदीना ड्रिंक को करें ट्राई!

Immunity Drink: भारत की गर्मी में जीवित रहना आसान नहीं है. हम हर साल क्रिब कम्प्लैन करते हैं, और यह साल अलग नहीं है. गर्मियों से बचने के लिए ड्रिंक एक अच्छा ऑप्शन है, फ्रेश ड्रिंक की बात करें, तो क्या आपने कभी सोचा है कि इनमें से अधिकांश ड्रिंक पुदीने के साथ बनाएं जाते हैं.

Pudina Drinks: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन पांच पुदीना ड्रिंक को करें ट्राई!

Immunity Drink: लोकप्रिय रसोई जड़ी बूटी पोषक तत्वों, एंटी-ऑक्सिडेंट, विटामिन सी, ई, ए और खनिजों का खजाना है.

खास बातें

  • लस्सी के बिना गर्मी, ऐसा नहीं हो सकता, न ही होगा.
  • कॉफी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंप्लेमेटरी होता है.
  • कीवी में विटामिन सी पाया जाता है

Immunity Drink: भारत की गर्मी में जीवित रहना आसान नहीं है. हम हर साल क्रिब कम्प्लैन करते हैं, और यह साल अलग नहीं है. यह भी मदद नहीं करता है कि गर्मियों की शुरुआत इस साल जल्दी हुई. हाल के वर्षों में इस बार की गर्मी सबसे हॉट में से एक मानी जा रही है. और जब हम यह बता रहे हैं कि आने वाले दिन कैसे दिखने वाले हैं, तो हम इस बार की पेशकश 'अच्छी चीजों' को लेकर थोड़ा एक्साइडेट हैं. गुलाब, शरबत, मैंगो शेक, लस्सी, छाछ, जलजीरा, शिकंजी हमारे बड़े होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है. इन ड्रिंक्स के बारे में सबसे आकर्षक विशेषताओं में से एक कुछ ही सेकंड में हमें फिर से जीवंत और रिफ्रेश करने की अपनी क्षमता है. फ्रेश ड्रिंक की बात करें, तो क्या आपने कभी सोचा है कि इनमें से अधिकांश ड्रिंक क्या हैं. आपने अनुमान लगाया, यह पुदीना है. लोकप्रिय रसोई जड़ी बूटी पोषक तत्वों, एंटी-ऑक्सिडेंट (जैसे विटामिन सी, ई, ए) और खनिजों का खजाना है. यह मुक्त कण गतिविधि को रोकने में मदद करता है और स्वाभाविक रूप से हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं. 

यहां 5 पुदीना मिंट बेस्ड ड्रिंक हैं जिन्हें आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए ट्राई कर सकते हैंः 

1. पुदीना लस्सीः

लस्सी के बिना गर्मी, ऐसा नहीं हो सकता, न ही होगा! दूध को मथने के बाद इस पंजाबी ड्रिंक को सिर्फ ज़िंगियर मिला कर बनाते हैं. यह पुदीने की लस्सी रेसिपी पार्टियों और गेदरिंग में वेलकम ड्रिंक के रूप में सर्व की जाती है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें 

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दूध को मथने के बाद इस पंजाबी ड्रिंक को सिर्फ ज़िंगियर मिला कर बनाते हैं. Photo credit: iStock

2. मिंट डिटॉक्स वॉटरः

यह हमारी लिस्ट की सबसे सिम्पल रेसिपी है. आपको बस कुछ ककड़ी बिट्स और नींबू के रस के एक पानी के साथ कुछ पुदीना पानी में डुबोना होगा. पानी के गिलास या जार को रात भर छोड़ दें और अगले दिन पी लें. खीरे और नींबू का रस वैकल्पिक हैं, उन्हें जोड़ना एक अच्छा विचार होगा क्योंकि वे अधिक फ्रेश होते हैं, और हमें उनके एक्स्ट्रा लाभों को नहीं भूलना चाहिए जिनके साथ वे लोड होते हैं.

3. मिंट कॉफीः

आपने कई जगहों पर पुदीना-टेस्ट वाली आइस्ड-टी पीया होगा. लेकिन क्या आपने कभी पुदीना कॉफी ट्राई की है. यह सही है, यह कूलर एक सुखद कैफीन-किक के साथ आता है. रिसर्च ने साबित कर दिया है कि यदि सही मात्रा में कॉफी का सेवन किया जाएं तो ये आपकी इम्युनिटी के लिए खराब नहीं है. कॉफी एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंप्लेमेटरी की अपनी सीमा के साथ आता है.

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यदि सही मात्रा में कॉफी का सेवन किया जाएं तो ये आपकी इम्युनिटी के लिए खराब नहीं है.

4. मिंट कीवी लेमनः 

यहां यह सिम्पल ड्रिंक रोगों से लड़ने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर है. कीवी में विटामिन सी पाया जाता है जो संक्रमण और सूजन के जोखिम को दूर कर सकता है. इस नींबू पानी में एकदम सही, तीखापन है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

5. नारियल पानी लेमन मिंट के साथः

यह आत्मा-सुखदायक प्यास बुझाने वाला हल्का, ठंडा और सुपर स्फूर्ति दायक है. नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होता है जो आपकी ऊर्जा के स्तर को कम होने से बचाते हैं. नींबू और पुदीने में विटामिन सी पाया जाता है जो आपकी त्वचा और इम्यूनिटी को टॉप शेप देते हैं. 

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नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होता है जो आपकी ऊर्जा के स्तर को कम होने से बचाते हैं
Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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