Dry Fruits Ladoo: इस सर्दी घर पर ऐसे बनाएं ड्राई फ्रूट्स के लड्डू, स्वाद के साथ बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Homemade Dry Fruits Ladoo: ड्राई फ्रूट्स या नट्स हमारे शरीर को ताकत देने के साथ ही शरीर के तापमान को भी नियंत्रित रख सकते हैं. सर्दियों के मौसम में ड्राई फ्रूट्स के लड्डू खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Dry Fruits Ladoo: इस सर्दी घर पर ऐसे बनाएं ड्राई फ्रूट्स के लड्डू, स्वाद के साथ बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Dry Fruits Ladoo: सर्दियों में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और बीमारियों से बचने के लिए रोज खाएं ड्राई फ्रूट्स के लड्डू.

ड्राई फ्रूट्स या नट्स हमारे शरीर को ताकत देने के साथ ही शरीर के तापमान को भी नियंत्रित रख सकते हैं. कुछ ड्राई फ्रूट्स ऐसे होते हैं जिनका विशेष रूप से सर्दियों में सेवन करने से हमारे शरीर को खूब ताकत मिलती है और हम मौसमी बीमारियों से भी बचे रहते हैं. ऐसे में सर्दियों में इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन लड्डू के रूप में किया जाए तो स्वाद के साथ सेहत में भी चार चांद लग जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं इन ड्राई फ्रूट्स के लड्डू को खाने के फायदे और इसे बनाने का आसान तरीका-

इंग्रेडिएंट्स-

  • 6 बड़े चम्मच घी
  • ½ कप (100 ग्राम) गोंद
  • 2 टेबल स्पून काजू (कटा हुआ)
  • 2 बड़े चम्मच बादाम (कटा हुआ)
  • 2 बड़े चम्मच किशमिश
  • 1½ कप (100 ग्राम) सूखा नारियल (कद्दूकस किया हुआ)
  • 2 बड़े चम्मच खसखस
  • ¾ कप (100 ग्राम) सूखा खजूर
  • ¼ छोटी चम्मच इलायची पाउडर
  • ¼ छोटी चम्मच जायफल पाउडर
  • 1 कप (200 ग्राम) गुड़
  • 2 टेबल स्पून पानी

कैसे बनाएं ड्राई फ्रूट्स के लड्डू- How To Make Dry Fruits Ladoo At Home:

- ड्राई फ्रूट्स के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में ¼ कप घी गरम करें और ½ कप गोंद को थोड़ा-थोड़ा करके भूनें और एक प्लेट में निकाल लें.

- अब गोंद को हाथ से या बेलन की सहायता से क्रश कर लें.

- अब उसी घी वाले पैन में सूखे मेवे, 1½ कप सूखा नारियल और 2 बड़े चम्मच खसखस भी एक-एक करके भून लें.

- 2 टेबल स्पून घी के साथ खजूर के पेस्ट को भूनें. (इसके लिए बीजरहित खजूर को मिक्सी में पीस लें).

- सभी ड्राई फ्रूट्स और खजूर को एक बड़े बाउल में निकाल लें. इसमें ¼ छोटी चम्मच इलायची पाउडर और ¼ छोटा चम्मच जायफल पाउडर डालें और सभी सूखे मेवे अच्छी तरह से मिला लें.

- अब एक पैन में गुड़ और 2 चम्मच पानी के साथ एक तार की चाशनी बना लें. सूखे मेवों के मिश्रण के ऊपर चाशनी डालें और अच्छी तरह मिलाएं.

- जब मिश्रण हल्का गर्म हो, तो लड्डू बनाना शुरू करें. तैयार ड्राई फ्रूट्स के लड्डुओं को एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके पूरी सर्दी इसका आनंद लें. ये लड्डू दूध के साथ खाने से बहुत फायदा करते हैं. 

Winter Vegetable Benefits: सर्दियों में सलाद में शामिल करें ये एक सब्जी, सेहत को मिलेंगे एक नहीं अनेक फायदे

ड्राई फ्रूट्स लड्डू खाने के फायदे- Health Benefits Of Eating Dry Fruits Ladoo:

1. ड्राई फ्रूट के लड्डू को रोजाना खाने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकता है और आप मौसमी बीमारियों से बच सकते हैं.

2. ड्राई फ्रूट्स के लड्डू में आमतौर पर बादाम, अखरोट, अंजीर, खजूर जैसी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है जो हमारे शरीर को ताकत देते हैं और मांसपेशियों को मजबूत बना सकते हैं.

3. ड्राई फ्रूट लड्डू को बनाने के लिए गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है और गुड़ आयरन से भरपूर होता है. सर्दियों में गुड़ का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. यह हमारे शरीर को गर्म रखने के साथ ही खून की कमी होने से भी बचा सकता है.

4. ड्राई फ्रूट्स के लड्डू में अगर हम गोंद का इस्तेमाल करें, तो इससे सेहत तंदुरुस्त होती है. बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है और मांसपेशियां मजबूत हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.