Home Remedies: सफेद बालों की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे!

Home Remedies: आज के इस दौर में सफेद बालों की समस्या से बडे और बच्चे दोनों ही परेशान है. बालों की समस्या से बचने के लिए विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, प्रोटीन और एंटीआक्सीडेंट्स वाली चीजों का प्रयोग करें.

Home Remedies: सफेद बालों की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे!

Home Remedies: सफेद बालों से बचने के लिए लोग तरह-तरह के मार्केट वाले प्रोड्क्ट का इस्तेमाल करते है.

खास बातें

  • आंवले में विटामिन सी पाया जाता है.
  • करी पत्ते में आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है.
  • कच्चा नारियल खाना बालों के लिए सेहतमंद माना जाता है.

Home Remedies: वक्त से पहले होने लगे हैं सफेद बाल जिसके चलते लगने लगे है, बूढ़े सफेद बाल आपकी उर्म पर ही नहीं बल्कि आपकी सुदंरता पर भी ग्रहण लगाने का करता है. आज के इस दौर में सफेद बालों की समस्या से बडे और बच्चे दोनों ही परेशान है, और सफेद बालों से बचने के लिए लोग तरह-तरह के मार्केट वाले प्रोड्क्ट का इस्तेमाल करते है. लेकिन ये आपके बालों का कलर तो छिपा सकते हैं. लेकिन आपको काफी नुकसान भी कर सकते हैं. इसलिए बाहरी नहीं बल्की घरेलू उपायों को अपना कर आप सफेद बालों की समस्या से बच सकते हैं. हम आपके लिए लेकर आएं है ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे-

सफेद बालों के लिए फायदेमंद है ये 4 घरेलू नुस्खेः

1.आंवलाः

आंवले में विटामिन सी पाया जाता है. आंवला एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिसको आप खाने से लेकर लगाने तक इस्तेमाल कर सकते है. आंवले का सेवन आपको कई बीमारियों से बचाने का काम करता है. साथ ही ये आपके सिर के सफेद बालों को काला बनाने में भी लाभदायक है. बस आपको सूखे आंवले को नारियल तेल में डालकर उबालना है, और तेल के ठंडा होने के बाद उसे बालों पर लगाएं फिर कुछ घंटो के बाद बाल धो लें. इससे ना सिर्फ आपके बाल काले होगे, बल्कि चमकदार और मुलायम बनाने में भी मदद कर सकता है. 

2. डेयरी प्रोड्क्टः

दूध या दूध से बने प्रोड्क्ट बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है. बाल कैल्शियम की कमी के कारण भी सफेद पड़ने लगते हैं. इसलिए दूध का इस्तेमाल आपके बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

Weight Loss Breakfast: वेट लॉस के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें मूंग दाल इडली

white hairसफेद बालों की समस्या में नारियल तेल भी फायदेमंद 

3. कच्चा नारियलः

कच्चा नारियल खाना बालों के लिए सेहतमंद माना जाता है. क्योंकि इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, प्रोटीन और एंटीआक्सीडेंट्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं जो बालों को झड़ने, सफेद होने से बचाने में मदद कर सकता है.

Home Remedies: एसिडिटी की समस्या में खाएं ये 4 फूड झटपट मिलेगा आराम!

4. करी पत्ताः

करी पत्ते में आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है. जो बालों के लिए अच्छा माना जाता है बालों की समस्या से बचने के लिए आप करी पत्ते में नींबू का रस मिलाकर जूस बनाएं और पीएं ये आपके सेहत और बालों दोनों को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Indian Cooking Tips: अपनी डाइट में पालक को इन 5 तरीको से कर सकते हैं शामिल

Corn Silk Diet Benefits: कॉर्न सिल्क के ये 7 फायदे जिन्हे जानकर हैरान हो जाएंगे!

Stress Relief Foods: स्ट्रेस को कम करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

Kadha For Immunity: इम्यूनिटी और डाइजेशन को बेहतर बनाने के लिए पीएं गुलाब- मुलेठी चाय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


High-Protein Diet: प्रोटीन और न्यूट्रिएंट्स के गुणों से भरपूर है, बनाना एंड हनी स्मूदी