High-Protein Diet: कम्पलीट मील के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं यह हेल्दी मिक्सड दाल चीला-Recipe Inside

नाश्ते के लिए कुछ झटपट और बिना झंझट के तैयार करना हो तो हमारे दिमाग में सबसे पहला ख्याल चीले का ही आता है इसे मजेदार ब्रेकफास्ट को आप कुछ ही मिनटों में बनाकर अपने दिन की शुरूआत कर सकते हैं. पारंपरिक रूप से चीला बेसन से बनाया जाता है, यह पेट के लिए हल्का होता है.

High-Protein Diet: कम्पलीट मील के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं यह हेल्दी मिक्सड दाल चीला-Recipe Inside

खास बातें

  • पारंपरिक रूप से चीला बेसन से बनाया जाता है.
  • इस देसी पैनकेक के आपको बहुत से वर्जन देखने को मिलते हैं.
  • मूंग दाल से बनने वाले चीले को उतर भारत में मूंगलेट कहते है.

नाश्ते के लिए कुछ झटपट और बिना झंझट के तैयार करना हो तो हमारे दिमाग में सबसे पहला ख्याल चीले का ही आता है इसे मजेदार ब्रेकफास्ट को आप कुछ ही मिनटों में बनाकर अपने दिन की शुरूआत कर सकते हैं. पारंपरिक रूप से चीला बेसन से बनाया जाता है, यह पेट के लिए हल्का होता है. जो लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूक है उनके बीच भी चीला काफी प्रसिद्ध है. वास्तव में, इस देसी पैनकेक के आपको बहुत से वर्जन देखने को मिलते हैं जिन्हें आप सूजी, रागी और ओट्स से बना सकते हैं, इसे और ज्यादा स्वादिष्ट और पौष्टिक भरा बनाने के लिए आप इसमें सब्जियां भी डाल सकते हैं. कुछ लोग ऐसे भी है जो सिर्फ मूंग दाल से भी चीला बना लेते हैं. मूंग दाल से बनने वाले चीले को उतर भारत में मूंगलेट कहते है.

High Protein Diet: मिक्स दाल चीला के स्वास्थ्स लाभः

एनडीटीवी आपके लिए मूंगलेट बनाने का एक बेहतरीन वर्जन लेकर आया है. प्रोटीन से भरपूर इस चीला रेसिपी में पांच पौष्टिक भरी दालें मिक्स है जिसमें हरी दाल, पीली मूंग दाल, अरहर दाल, उड़द दाल और चने की दाल शामिल हैं. रेसिपी जानने से पहले आइए जानें इन दालों के फायदें.

1. हरी मूंग

डाइटर्स के बीच यह काफी यह काफी लोकप्रिय है. यह दाल एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती है. जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और हमारे शरीर में फ्री.रेडिकल डैमेज को रोकने में मदद कर सकती है. इसके साथ ही, यह कई पुरानी बीमारियों के जोखिम को भी कम कर सकता है.

2. पीली मूंग

अगर आप कुछ अतिरिक्त किलो वजन कम करना चाहते हैं, तो पीला मूंग दाल जरूरी है. कई आवश्यक पोषक तत्वों से समृद्ध, पीली मूंग की दाल को मधुमेह का प्रबंधन, वजन घटाने, दिल के स्वास्थ्य में सुधार और काफी चीजों के लिए जाना जाता है.

3. अरहर की दाल

प्रोटीन के साथ, अरहर की दाल फाइबर, फोलिक एसिड, बी.विटामिन और अधिक है. इसमें कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होता है. जो इसे दिल के स्वस्थ आहार के लिए आदर्श बनाता है.

4 उड़द की दाल

आयरन से समृद्ध, उड़द की दाल को ऊर्जा बढ़ाने वाला माना जाता है. इसके अलावा, इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है जो बेहतर पाचन और मेटाबाॅलज्यिम को बढ़ावा देता है.

5. चना दाल

चना दाल को अलग से कोई परिचय की जरूरत नहीं है. यह कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरी होती है जो हमारे समग्र स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं. वजन कम करने से लेकर डायबिटिज और ब्लड प्रेशर  मैनेज तक . चना दाल के लाभों की सूची वास्तव में लंबी है. अपने आहार में चना दाल को शामिल करें और अपने खाने की आदत को स्वस्थ बनाएं.

कैसे बनाएं मिक्स्ड दाल चीला

मिक्स्ड दाल चीला एक बहुत आसान और सिंपल रेसिपी है और आप सिर्फ 15 मिनट में एक पौष्टिक भरा  भोजन बना सकते हैं. बस याद रखें, रात भर इन पांच दालों को भिगोएं. यह प्रक्रिया आपको व्यस्त सुबह में समय बचाने में मदद करती है.

अब आपको बस इतना करना है कि भीगी हुई दाल को ब्लेंड करके प्याज, टमाटर और कुछ मूल सामग्रियों के साथ बैटर तैयार करना है. बैटर से पतला और मुलायम चीला तैयार करें और इसे गरमा.गरम परोसें.

पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

आप चाहे तो सर्दियों इस मिक्सड दाल चीला रेसिपी में पालक या मेथी के पत्ते भी मिला सकते हैं.