Apple Side Effects: पेट दर्द और मोटापे का कारण बन सकता है सेब का अधिक सेवन, जानें चार नुकसान

Health Side Effects Of Eating Apples: सेब को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सेब में पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन प्रचुर मात्रा में होते हैं. लेकिन सेब का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है. सेब ज्यादा खाने से ब्लड शुगर की मात्रा भी बढ़ सकती है.

Apple Side Effects: पेट दर्द और मोटापे का कारण बन सकता है सेब का अधिक सेवन, जानें चार नुकसान

Apple Side Effects: सेब में भरी मात्रा में फ्रुक्टोस पाया जाता है, जिसका सुबह खाली पेट सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

खास बातें

  • सेब का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • सेब खाने से कुछ लोगों को एलर्जी भी हो सकती है.
  • सेब का सेवन पेट से जुड़ी समस्या का कारण बन सकता है.

Health Side Effects Of Eating Apples: सेब को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सेब में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. सेब में पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन प्रचुर मात्रा में होते हैं. आयरन से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती. इतना ही नहीं आयुर्वेद के अनुसार, सेब त्वचा रोग, जलन, दिल का दौरा, बुखार, कब्ज की परेशानी में लाभ पहुंचाता है. सेब में एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन-सी और विटामिन-बी पाया जाता है जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. डॉक्टर से लेकर न्यूट्रिशनिष्ट तक सेब को खाने की राय देते हैं. लेकिन, आपको बता दें कि सेब का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है. सेब ज्यादा खाने से आपके ब्लड शुगर की मात्रा भी बढ़ सकती है. इसके अलावा सेब में भरी मात्रा में फ्रुक्टोस पाया जाता है, जिसका सुबह खाली पेट सेवन नुकसानदायक हो सकता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं सेब से होने वाले नुकसान के बारे में.

सेब खाने के नुकसानः (Side Effects Of Eating Too Many Apples)

1. ब्लड शुगरः

सेब में कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ये कार्बोहाइड्रेट्स शरीर में ऊर्जा के लिए इस्तेमाल होते हैं. लेकिन इनका ज्यादा इस्तेमाल ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है.

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सेब का ज्यादा इस्तेमाल ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है.Photo Credit: iStock

2. मोटापाः

सेब का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन सेब में कैलोरी और शुगर काफी मात्रा में पाया जाता है. दरअसल सेब का अधिक सेवन करने से शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाती है, जो आपके वजन को बढ़ा सकता है. 

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3. एलर्जीः

सेब खाने से कुछ लोगों को एलर्जी भी हो सकती है. जिन्हें बेर, आड़ू, खुबानी, बादाम और स्ट्रॉबेरी से एलर्जी होती है, उन्हें सेब से एलर्जी होने का खतरा बना रहता है. इसलिए एलर्जी होने पर सेब का सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

4. पेटः

सेब का सेवन पेट से जुड़ी समस्या का कारण बन सकता है. सेब में मौजूद उच्च फाइबर की वजह से कई बार गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम में गैस का निर्माण हो सकता है और इसकी वजह से पेट में दर्द, ऐंठन जैसी समस्याएं भी हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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