Health Benefits Of Saffron: केसर कई बीमारियों से बचाने में मददगार, जानें ये 6 बेहतरीन लाभ

Health Benefits Of Saffron: केसर को क्रोकस सैटाइवस नाम के फूल से निकाला जाता है. इसका वैज्ञानिक नाम क्रोकस सैटाइवस है. केसर में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, और विटामिन-ए जैसे तत्व पाए जाते हैं.

Health Benefits Of Saffron: केसर कई बीमारियों से बचाने में मददगार, जानें ये 6 बेहतरीन लाभ

Benefits Of Saffron: केसर में एक आकर्षक खुशबू पाई जाती है.

खास बातें

  • केसर में एक आकर्षक खुशबू पाई जाती है.
  • केसर में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं.
  • केसर को आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

Health Benefits Of Saffron: केसर एक लोकप्रिय मसाला है, जिसे दुनिया भर में सबसे महंगे मसाले के रूप में जाना जाता है. केसर को क्रोकस सैटाइवस नाम के फूल से निकाला जाता है. इसका वैज्ञानिक नाम क्रोकस सैटाइवस है. केसर को मसाले, दूध, सुदंरता और कलर के लिए इस्तेमाल किया जाता है. केसर में एक आकर्षक खुशबू पाई जाती है, जो बाकि चीजों से इसे अलग बनाने का काम करती है. केसर को औषधीय गुणों का खजाना कहा जाता है. क्योंकि ये ना केवल रंग और सुदंरता के लिए जानी जाती है. बल्कि इसके इस्तेमाल से कई बीमारियों के खतरे से बचा जा सकता है. केसर में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, मैंगनीज, विटामिन-सी, पोटेशियम, आयरन, प्रोटीन, और विटामिन-ए जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. तो चलिए हम आपके बताते हैं केसर के फायदों के बारे में.

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है केसर का इस्तेमालः

1. एसिडिटीः

केसर एसिडिटी के लिए फायदेमंद माना जाता है. दरअसल, केसर में यूपेप्टिक नामक औषधीय गुण पाया जाता है. जो पाचन संबंधित समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है. केसर का इस्तेमाल आप दूध या किसी भी खाने की चीज में डालकर कर सकते हैं.

2. इंसोम्नियाः

केसर इंसोम्निया और डिप्रेशन जैसी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद हो सकती है. आज की इस भागदौड़ भरी जिदंगी में नींद ना आने की समस्या से बहुत से लोग जूझ रहे हैं. जिन लोगों को नींद ना आने की शिकायत है उन्हें केसर को दूध के साथ लेना चाहिए, इससे उनको नींद ना आने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.  

Asafoetida Grown In India: आईएचबीटी की बेहतरीन पहल से भारत में पहली बार होगी हींग की खेती

q953iqu8केसर इंसोम्निया और डिप्रेशन जैसी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद हो सकती है. 

3. स्किनः

केसर में  एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. जो स्किन के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. केसर को दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे मिटाने के साथ-साथ चेहरे को चमकदार बनाने का काम भी कर सकता है. 

4.आंखोंः

केसर को आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि केसर में एंटीऑक्सीडेंट के भरपूर गुण पाए जाते हैं. जो आंखों के लिए लाभदायक है. केसर के इस्तेमाल से आंखों की जलन और खुजली में आराम मिल सकता है.  

5. हार्टः

केसर में एंटीऑक्सीडेंट और  एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं. जो हार्ट के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. केसर के इस्तेमाल से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है जो हार्ट अटैक जैसे खतरे से बचाने में मददगार हो सकते हैं. 

6. पीरियड्सः

केसर का सेवन पीरियड्स में फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि केसर का उपयोग प्रीमेन्स्ट्रुअल सिंड्रोम, जैसे कि मूड स्विंग, टेंडर ब्रेस्ट, फूड क्रेविंग, थकान और चिड़चिड़ापन को कम करने में मददगार माना जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Winter Health Tips: बदलते मौसम में खुद को हेल्दी रखने के लिए इन 5 चीजों के सेवन से बचें

देवी कात्यायनी को समर्पित है नवरात्रि का छठा दिन, पष्ठी से ही होती है दुर्गा पूजा की शुरुआत

Navratri 2020: एनर्जी और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर है कुट्टू का हलवा, यहां जानें विधि

Navratri 2020: व्रत में कुछ हेल्दी और हल्का खाना चाहते हैं तो ट्राई करें ये टेस्टी इडली रेसिपी, यहां देखें वीडियो

Home Remedies For Pimples: पिंपल्स की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Morning Breakfast Foods: ब्रेकफास्ट में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, हेल्थ के लिए हो सकते हैं नुकसानदाक