Benefits Of Moong Dal: शरीर में होती है कमजोरी महसूस तो मूंग दाल को डाइट में करें शामिल, जानें पांच जबरदस्त फायदे!

Health Benefits Of Moong Dal: मूंग की दाल को स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. मूंग दाल प्रोटीन का अच्छा सोर्स मानी जाती है. मूंग की दाल के सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. इसके अलावा मूंग दाल की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये आसानी से पच जाती है.

Benefits Of Moong Dal: शरीर में होती है कमजोरी महसूस तो मूंग दाल को डाइट में करें शामिल, जानें पांच जबरदस्त फायदे!

Moong Dal Benefits: मूंग दाल इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का भी काम करती है.

खास बातें

  • मूंग दाल में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है.
  • शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर मूंग दाल का सेवन लाभकारी माना जाता है
  • मूंग की दाल को पाचन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है.

Health Benefits Of Moong Dal: दालों को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. हर दाल के अपने पौष्ट‍िक गुण होते हैं. दाल प्रोटीन का अच्छा सोर्स मानी जाती है. पोष्टिक गुणों की वजह से ही दाल का अधि‍क से अधि‍क सेवन करने की सलाह दी जाती है. हालांकि तमाम दालों के बीच मूंग की दाल को स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. मूंग की दाल के सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखा जा सकता है. मूंग दाल में कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन, विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी -6, नियासिन, थायमिन पाया जाता है. फाइबर आंतों से गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का भी काम करता है. आप मूंग दाल को कई तरह से खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि मूंग दाल से कई चीजें बनती हैं. कुछ लोग इससे पापड़ बनाते हैं, तो कुछ लोग इसका लड्डू खाना पसंद करते हैं. पर मूंग दाल का हलवा भारतीय व्यजंनों का एक प्रमुख हिस्सा है. मूंग दाल की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये आसानी से पच जाती है. तो चलिए आज हम आपको मूंग दाल से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. 

मूंग दाल खाने के फायदेः (Moong Dal Khane Ke Fayde)

1. पाचनः

मूंग की दाल को पाचन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. क्योंकि ये आसानी से पच जाती है. पाचन क्रिया को बेहतर रखने के लिए आप मूंग दाल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. मूंग दाल से पेट की गर्मी को भी दूर किया जा सकता है. 

ebvcjuko

मूंग की दाल को पाचन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. वजन घटानेः

वजन कम करने की सोच रहे हैं तो आप अपनी डाइट में मूंग दाल को शामिल करें, मूंग दाल में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. जिससे वजन को कंट्रोल रखा जा सकता है. 

3. कोलेस्ट्रॉलः

शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर मूंग दाल का सेवन लाभकारी माना जाता है, मूंग दाल के सेवन से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को शरीर से हटाने में मदद मिल सकती है. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. कमजोरीः

शरीर में कमजोरी महसूस होती है तो मूंग दाल का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि मूंग दाल में आयरन, पोटेशि‍यम, कैल्शियम, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और प्रोटीन होता है, जो शरीर की कमजोरी को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

5. स्किनः

मूंग दाल में मौजूद एंटीआक्सीडेंट्स कैंसर को बढ़ावा देने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं. जिसके कारण स्किन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे से बचा जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Cinnamon Milk: टाइप-2 डायबिटीज में फायदेमंद है दालचीनी दूध का सेवन, जानें चार शानदार लाभ!

Macaroni Pasta Soup: बच्चों के लिए झटपट घर पर बनाएं हेल्दी और टेस्टी मैक्रोनी पास्ता सूप, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Ekta Kapoor: यूनिक केक के साथ एकता कपूर ने सेलिब्रेट किया अपने बेटे रवि का दूसरा जन्मदिन!

Dark Chocolate For Health: दिल को दुरुस्त रखने में मददगार है डार्क चॉकलेट, जानें 6 अद्भुत लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Peach Fruit: इम्यूनिटी को बढ़ाने और वजन को घटाने के लिए डाइट में शामिल करें आडू, जानें पांच जबरदस्त लाभ!