Grapefruit Health Benefits: डाइट में शामिल करें ग्रेपफ्रूट, मिलेंगे बेजोड़ फायदे

Health Benefits Of Grapefruit: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हम कई ऐसे फलों का सेवन करते हैं, जो न केवल स्वाद बल्कि सेहत के गुणों से भरपूर होते हैं. ग्रेपफ्रूट (Grapefruit) भी एक ऐसा ही फल है जो न्यूट्रिएंट्स का भंडार है.

Grapefruit Health Benefits: डाइट में शामिल करें ग्रेपफ्रूट, मिलेंगे बेजोड़ फायदे

Grapefruit Health Benefits: ग्रेपफ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है.

खास बातें

  • ग्रेपफ्रूट का स्वाद खट्टा मीठा होता है.
  • ग्रेपफ्रूट स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • ग्रेपफ्रूट में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है.

Health Benefits Of Grapefruit:  शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हम कई ऐसे फलों का सेवन करते हैं, जो न केवल स्वाद बल्कि सेहत के गुणों से भरपूर होते हैं. ग्रेपफ्रूट (Grapefruit) भी एक ऐसा ही फल है जो न्यूट्रिएंट्स का भंडार है. ग्रेपफ्रूट को चकोतरा के नाम से भी जाना जाता है. ग्रेपफ्रूट में विटामिन, आयरन, विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन और मिनरल के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. ग्रेपफ्रूट में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है जो आपके वजन को कम करने में मदद कर सकती है. अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो ग्रेपफ्रूट को डाइट में शामिल कर सकते हैं. ग्रेपफ्रूट इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मददगार है. 

ग्रेपफ्रूट खाने से होने वाले फायदे | Health Benefits Of Eating Grapefruit:

1. कमजोरी-

अगर आप कमजोरी महसूस करते हैं, तो अपनी डाइट में ग्रेपफ्रूट को शामिल कर सकते हैं. ग्रेपफ्रूट्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व कमजोरी को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

weakness

अगर आप कमजोरी महसूस करते हैं, तो अपनी डाइट में ग्रेपफ्रूट को शामिल कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. पेट की जलन-

बहुत अधिक तला भुना, मसालेदार खाना खाने से कई बार पेट में जलन और अपच की समस्या हो जाती है. पेट की जलन को कम करने के लिए आप ग्रेपफ्रूट के जूस का सेवन कर सकते हैं.

3. आंखों-

आंखों को हेल्दी रखने के लिए आप ग्रेपफ्रूट का सेवन कर सकते हैं. ग्रेपफ्रूट में बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो आंखों को हेल्दी रखने और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है.

4. इम्यूनिटी-

ग्रेपफ्रूट में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो आपके शरीर को विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया और वायरस से बचाने में मदद कर सकते हैं. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप ग्रेपफ्रूट का सेवन कर सकते हैं. 

5. मोटापा-

अगर आप अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं, तो डाइट में ग्रेपफ्रूट को शामिल कर सकते हैं. ग्रेपफ्रूट में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, जो वजन को कम करने में मदद कर सकती है. 

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Storing Food Mistakes: हम सभी खाना स्टोर करते समय करते हैं ये 5 गलतियां
Lemon Tea Benefits: रोजाना लेमन टी पीने के 8 बड़े फायदे
Right Time To Eat These Food: अगर आप भी करते हैं इन चीजों का सेवन तो जान लें इन्हें खाने का सही समय
Dates (Khajoor) Recipes: ऐसे करें खजूर को डाइट में शामिल, मिलेंगे बेमिसाल फायदे