Gudi Padwa 2021: सिर्फ 30 मिनट में रे​गुलर श्रीखंड को दें 'केसरी' ट्विस्ट- Recipe Inside

भारत आज फेस्टिवल मूड में हैं. हिन्दू कैलेंडर के अनुसार देश भर के अलग-अलग राज्यों में आज नववर्ष मनाया जा रहा है.

Gudi Padwa 2021: सिर्फ 30 मिनट में रे​गुलर श्रीखंड को दें 'केसरी' ट्विस्ट- Recipe Inside

खास बातें

  • देश भर के अलग-अलग राज्यों में आज नववर्ष मनाया जा रहा है.
  • मराठी और कोंकणी लोग इस दिन को गुड़ी पड़वा के रूप में मनाते हैं.
  • यह व्यापक रूप से महाराष्ट्र और गोवा में मनाया जाता है.

भारत आज फेस्टिवल मूड में हैं. हिन्दू कैलेंडर के अनुसार देश भर के अलग-अलग राज्यों में आज नववर्ष मनाया जा रहा है. जहां उत्तर भारत में बैसाखी के रूप में जाना जाता है, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में लोग इस दिन को उगादी कहते हैं. इसी तरह, मराठी और कोंकणी लोग इस दिन को गुड़ी पड़वा के रूप में मनाते हैं. यह व्यापक रूप से महाराष्ट्र और गोवा में मनाया जाता है, जहां लोग एक विशेष गुड़ी झंडा बनाते हैं और इसे दरवाजों के बाहर लगाते हैं. वे घरों को रंगोली, तोरण, रोशनी और बहुत सारी चीजों से सजाते हैं. विभिन्न स्थानों पर, लोग जुलूस और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित करते हैं.

अन्य भारतीय त्योहारों की तरह, गुड़ी पड़वा भी कुछ स्वादिष्ट पारंपरिक व्यंजनों के बनाए बिना पूरी नहीं होता है - श्रीखंड निश्चित रूप से उनमें से एक है. यह मूल रूप से एक क्लासिक दही आधारित मिठाई है जिसमें इलाइची, चीनी और सूखे फल शामिल होते हैं. श्रीखंड गुजराती और महाराष्ट्रीयन व्यंजनों दोनों में एक मजबूत स्थान रखता है और लगभग हर विशेष अवसर में बड़े पैमाने पर तैयार किया जाता है.

इसकी लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए, हम आपके लिए केसरी श्रीखंड की  रेसिपी लेकर आए हैं, जो न सिर्फ आपके फेस्टिव स्प्रेड को बेहतर बनाती है, जिसे आप लगभग 30 मिनट में फेंटे कर तैयार कर सकते है. तो, उन लोगों के लिए जो अभी भी गुड़ी पड़वा विशेष दोपहर के भोजन के लिए किसी भी मिठाई की रेसिपी के बारे में सोच रहे हैं, तो हम आपके लिए यह बेहतरीन रेसिपी लेकर आए हैं. चलिए इस पर एक नजर डालें.

गुड़ी पड़वा-स्पेशल रेसिपी: कैसे बनाएं केसरी श्रीखंड:

इस विशेष रेसिपी के लिए, हमें केसर, दही, दूध, पाउडर चीनी, इलाइची पाउडर और ड्राई फ्रूट सिल्वर या साधारण ड्राई फ्रूट्स चाहिए. केसर को थोड़े से दूध में भिगो कर तैयारी शुरू करें. अब एक बाउल में दही, पीसी हुई चीनी, इलायची पाउडर और केसर दूध डालें और सब चीजों को एक साथ मिलाएं. इसे एक सर्विंग बाउल में निकालें, थोड़े से ड्राई फ्रूट्स के साथ गार्निश करें और ठंडा करने के लिए रेफ्रिजरेटर में रखें. खाने के बाद में स्वादिष्ट चिल्ड केसरी श्रीखंड परोसें.

केसरी श्रीखंड के लिए यहां क्लिक करें.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Chaitra Navratri 9 Colours For 9 Days: कब है चैत्र नवरात्रि, यहां जानें दिनांक, महत्व, नौ दिनों के लिए रंग और व्रत नियम

Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए खूब खाएं इडली सांभर!

Sattu For Health: गर्मियों में रिफ्रेश रहने के लिए रोज पिएं सत्तू का शरबत!

Sarson Ka Saag: सरसों का साग खाने के अनेक फायदे!

Chana Dal Benefits: जानें चने की दाल खाने के पांच जबरदस्त लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हैप्पी गुड़ी पड़वा 2021, सभी को!