Green Chilli Benefits: हरी मिर्च खाने के चार अद्भुत फायदे

Green Chilli Health Benefits: मिर्च किसी भी खाने का जायका बढ़ाने का काम करती है. किसी भी व्यंजन को बनाने में हम हरी और लाल दोनों तरह की मिर्च का इस्तेमाल करते हैं.

Green Chilli Benefits: हरी मिर्च खाने के चार अद्भुत फायदे

Health Benefits Of Green Chilli: लाल मिर्च की तुलना में हरी मिर्च को सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • हरी मिर्च पाचन क्रियाओं को दुरुस्त करने में मदद कर सकती है.
  • हरी मिर्च मेटाबॉलिज्‍म के लिए भी अच्छी मानी जाती है.
  • हरी मिर्च में विटामिन-ई पाया जाता है.

Green Chilli Health Benefits:  मिर्च किसी भी खाने का जायका बढ़ाने का काम करती है. किसी भी व्यंजन को बनाने में हम हरी और लाल दोनों तरह की मिर्च का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन लाल मिर्च पाउडर की तुलना में हरी मिर्च को सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. हरी मिर्च (Green Chilli Benefits)को आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए फायदेमंद माना जाता है. इतना ही नहीं हरी मिर्च के सेवन से वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता है. दरअसल हरी मिर्च में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. कई शोध में मिर्च खाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है. हरी मिर्च में विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व पाए जाते हैं. हरी मिर्च में बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि के गुण भी पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

हरी मिर्च खाने के फायदेः (Hari Mirch Khane Ke Fayde)

1. ब्लड सर्कुलेशनः

हरी मिर्च में कैप्सियासिन नामक यौगिक मौजूद होता है, जो इसे तीखा बनाता है. मिर्च खाने से खून साफ होता है और नसों में खून का फ्लो तेजी से होता है. हरी मिर्च का रेगुलर सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन को बैलेंस रखा जा सकता है. 

d0snaaj

हरी मिर्च में कैप्सियासिन नामक यौगिक मौजूद होता है Photo Credit: iStock

2. पाचनः

पाचन की समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए हरी मिर्च का सेवन फायदेमंद हो सकता है. हरी मिर्च के सेवन से पाचन तंत्र को मजबूत बनाया जा सकता. हरी मिर्च में डाइट्री फाइबर्स प्रचुर मात्रा में होते हैं जो खाने को पचाने में मदद कर सकते हैं.

3. मोटापाः

हरी मिर्च को वजन घटाने के लिए भी काफी असरकारी माना जाता है. हरी मिर्च में एंटीऑक्‍सीडेंट्स गुण भरपूर मात्रा में होने के अलावा इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है जो वजन को घटाने में मदद कर सकती है. 

4. स्किनः

हरी मिर्च में विटामिन-ई पाया जाता है. विटामिन ई को स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. हरी मिर्च का रोजाना सेवन करने से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Poha For Weight Loss: वजन घटाने के लिए पोहा को ब्रेकफास्ट में करें शामिल
Kashmiri Baingan: कुछ टेस्टी खाने का है मन तो ट्राई करें बटरी, स्पाइसी कश्मीरी बैंगन
Pepper Rice: क्विक और टेस्टी कम्फर्ट फूड की है तलास तो ट्राई करें पेपर राइस रेसिपी
Best Cooking Oil: खाने में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर पा सकते हैं ये शानदार लाभ
Kiwi For Immunity: इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार है कीवी, ये हैं अन्य फायदे