Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी से लेकर अनंत चतुर्दशी तक, भूलकर भी न करें ये 5 काम

Ganesh Chaturthi 2022 Rules: हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी का विशेष महत्व है. यह पर्व हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. इस साल 31 अगस्त 2022 को गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाएगा.

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी से लेकर अनंत चतुर्दशी तक, भूलकर भी न करें ये 5 काम

Ganesh Chaturthi 2022 Niyam: 10 दिन तक चलने वाला यह पर्व अनंत चतुर्दशी के दिन गणपति विसर्जन के साथ ही समाप्त हो जाता है.

Ganesh Chaturthi 2022 Niyam: हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी का विशेष महत्व है. यह पर्व हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. इस साल 31 अगस्त 2022 को गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाएगा. 10 दिन तक चलने वाला यह पर्व अनंत चतुर्दशी के दिन गणपति विसर्जन के साथ ही समाप्त हो जाता है. गणेश चतुर्थी को बड़ी धूम-धाम से पूरे भारत में मनाया जाता है. इन दस दिनों तक बप्पा को उनकी पसंदीदा चीजों का भोग लगाया जाता है. माना जाता है कि बप्पा की विधि-विधान से पूजा करने पर बप्पा अपने भक्तों के सभी विघ्र दूर कर देते हैं और घर में सुख समृद्धि आती है. लेकिन इन दस दिनों तक कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए.

गणेश चतुर्थी पर रखें इन बातों का खास ध्यान- Ganesh Chaturthi 2022 Niyam:

1. प्याज लहसुन-

अगर आप घर में बप्पा को विराजमान कर रहे हैं तो भूलकर भी इन दिनों प्याज लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए. प्याज लहसुन को तामसिक फूड माना जाता है. 

Shardiya Navratri 2022 Date: कब है शारदीय नवरात्रि? जानें तारीख, शुभ मुहूर्त, महत्व और भोग रेसिपी

frdbe4p8

2. भोग लगाना न भूलें-

गणेश चतुर्थी पर आप बप्पा को घर लाते हैं तो इस बात का भी खास ख्याल रखें कि पहले आप न खाएं. बप्पा को भोग लगाने के भी ही आप भोजन ग्रहण करें. 

3. मांस-

गणेश चतुर्थी से लेकर अनंत चतुर्दशी इस बात का खास ख्याल रखें कि इन 10 तक मांस का सेवन न करें. इन दस दिनों को बहुत ही पवित्र माना जाता है, और आप बप्पा को घर पर विराज रहे हैं तो इस बात का खास ख्याल रखें.

4. शराब-

10 दिन तक चलने वाले गणेश उत्सव के दौरान भूलकर भी शराब का सेवन न करें. आप बप्पा को घर लाएं हैं तो उनकी पूजा और शुद्धता का ख्याल रखें.  

Teeth Whitening Tips: दांतों को चमकदार बनाने के लिए अदरक और नमक का ऐसे करें इस्तेमाल, दूध से चमकेंगे दांत

5. तुलसी-

गणेश जी को तुलसी नहीं चढ़ती है. इस बात का इन 10 खास ख्याल रखें कि भूलकर भी बप्पा के भोग में या घर के खाने में तुलसी का इस्तेमाल न हुआ हो. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.