Foods For Joint Pain: जोड़ों का दर्द दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें, ये चार बेहतरीन चीजें.

Foods For Joint Pain: जोड़ों के दर्द या गठिया की समस्या हो जाने पर पूरी लाइफस्टाइल अस्त-व्यस्त हो जाती है. यूं तो जोड़ों के दर्द की समस्या एक उम्र के बाद ही होती है. लेकिन आज के समय में और सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोगों को जोड़ों के दर्द का सामना करना पड़ रहा है.

Foods For Joint Pain: जोड़ों का दर्द दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें, ये चार बेहतरीन चीजें.

Joint Pain: हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है

खास बातें

  • पपीता को स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है.
  • बादाम को सर्दियों के मौसम में खाना काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • लहसुन के सेवन से जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है.

Foods For Joint Pain: सर्दियों के मौसम में जोड़ों के दर्द की शिकायत अधिकांश लोगों को रहती है. यूं तो जोड़ों के दर्द की समस्या एक उम्र के बाद ही होती है. लेकिन आज के समय में ज्यादातर लोगों को जोड़ों के दर्द का सामना करना पड़ रहा है. जोड़ों के दर्द या गठिया की समस्या हो जाने पर पूरी लाइफस्टाइल अस्त-व्यस्त हो जाती है. लेकिन अगर हम इस दर्द को शुरूआत में ही पहचान कर इसका उपचार शुरू कर दें तो यह बढ़ने की जगह कंट्रोल में रहता है. जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए डॉक्टरी उपचार के अलावा हमारे घर पर मौजूद ऐसी कई चीजें हैं. जिन्हें अपनाकर हम इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. आपने ये तो सुना होगा कि स्वस्थ आहार व्यक्ति को स्वस्थ रखने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है. अगर हमारा आहार स्वस्थ और पौष्टिक है तो हम कई बीमारियों के खतरे से भी बचे रहते हैं. हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और पोषक तत्व हमें कई चीजों से मिलते हैं. पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए हम आहार में कई ऐसी चीजें शामिल कर सकते हैं. जो न सिर्फ हमें जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिला सकती हैं. बल्कि हमें स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकती हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो जोड़ों के दर्द से राहत दिला सकते हैं.

 

जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने का काम करती हैं ये चीजेंः

1. पपीताः

पपीता को स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. पपीता में फाइबर के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा पपीते में विटामिन सी भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के साथ-साथ जोड़ों की सेहत और दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है. 

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पपीता जोड़ों की सेहत और दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है.

2. बादामः

बादाम को सर्दियों के मौसम में खाना काफी फायदेमंद माना जाता है. बादाम में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड सूजन और गठिया के लक्षणों को कम करने में मददगार होता है. इसके अलावा बादाम सर्दियों में शरीर को अंदर से गर्म रखने में भी मदद कर सकता है.

3.  लहसुनः

लहसुन को खाना पकाने में स्वाद के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इतना ही नहीं लहसुन को स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक माना जाता है. लहसुन के सेवन से जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है. लहसुन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो जोड़ों के दर्द में राहत पहुचाने में मदद कर सकते हैं. 

4. ब्रोकलीः

ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है स्वास्थ्य गुणों से भरपूर हैं. ब्रोकोली में कैरेटेनॉयड्स ल्यूटिन नामक तत्व पाया जाता है. जो जोड़ों की सेहत को लंबे समय तक बरकरार रखने और दर्द में आराम पहंचाने का काम कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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