डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार अलसी के बीज, जानें ये 5 शानदार लाभ

Flaxseeds For Diabetes: अलसी के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड, लिगनन, एंटीआक्सीडेंट, एस्ट्रोजन और फाइबर के गुण पाए जाते हैं. जो कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार अलसी के बीज, जानें ये 5 शानदार लाभ

Flaxseeds For Diabetes: डायबिटीज पेशेंट के लिए अलसी के बीज अमृत के समान माने जाते हैं.

खास बातें

  • अलसी के बीज के सेवन से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.
  • डायबिटीज के रोगियों के लिए अलसी के बीज फायदेमंद माने जाते हैं.
  • अलसी के बीज पीरियड्स में लाभदायक हो सकते हैं.

Flaxseeds For Diabetes: अलसी के बीज को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. अलसी के बीच में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को हेल्दी रखने का काम कर सकते हैं. अलसी के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड, लिगनन, एंटीआक्सीडेंट, एस्ट्रोजन और फाइबर के गुण पाए जाते हैं. जो कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. ये दिखने में छोटा सा भूरे रंग का बीज अपने अंदर अनेक पौष्टिक गुणों को सामाहित किए हुए है. अलसी के बीज को डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभदायक माना जाता है. अलसी में एंटीआक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं. डायबिटीज पेशेंट के लिए अलसी के बीज अमृत के समान माने जाते हैं. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में अलसी मददगार मानी जाती है. साथ ही डायबिटीज बीमारी के कारण मरीजों के शरीर पर जो गलत प्रभाव पड़ सकते हैं. उन्हें कम करने में भी अलसी के बीज मददगार माने जाते हैं. अलसी के बीजों को पाचन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको अलसी के बीजों के लाभ बताते हैं. 

अलसी के बीज के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Flaxseeds)

1. डायबिटीजः

डायबिटीज के रोगियों के लिए अलसी के बीज फायदेमंद माने जाते हैं. अलसी के बीज में पाए जाने वाले तत्व डायबिटीज टाइप 2 और ब्लड शुगर लेवल को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं

Benefits Of Peanuts: सर्दियों में मूंगफली खाना है फायदेमंद, जानें ये पांच कारण

a3vs6t0g

अलसी के बीजों को पाचन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

2. कैंसरः

अलसी के बीज में मौजूद एंटीआक्सीडेंट और ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को कम करने में मददगार माने जाते हैं. अलसी के बीज ट्यूमर के खतरे से भी बचाने में मदद कर सकते हैं. 

3. कोलेस्ट्रॉलः

अलसी के बीज का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है. अलसी के बीज में मौजूद ओमेगा एसिड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

Weight Loss Diet: बेली फैट करना है कम तो डाइट में शामिल करें, ये 7 असरदार फूड्स

4. पीरियड्सः

माना जाता है कि जो महिलाएं अलसी के बीज का सेवन करती हैं. उन्हें पीरियड्स में गड़बड़ी का सामना नहीं करना पड़ता है. कई स्टडी के मुताबिक जैसे हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी काम करती है, अलसी के बीज भी उसी तरह मदद कर सकते हैं. इसलिए अलसी के बीज पीरियड्स में लाभदायक हो सकते हैं. 

5. वजन घटानेः

अलसी के बीज के सेवन से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. अलसी के बीज खाने में टेस्टी होते हैं. इनको वजन कंट्रोल के लिए सबसे अच्छा और कारगर माना जाता है. ये ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

अपनी डाइट में शामिल करें विटामिन डी से भरपूर दही मशरूम की सब्जी (Recipe Inside)

अपनी डाइट में शामिल करें विटामिन डी से भरपूर दही मशरूम की सब्जी (Recipe Inside)

Black Coffee Benefits: डायबिटीज के खतरे को कम करने में मददगार है ब्लैक कॉफ़ी, जानें ये 5 अद्भुत लाभ

Mustard oil: स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक है सरसों का तेल, जानें सरसों के तेल के फायदे और नुकसान!

Winter Immunity Booster Foods: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 6 जबरदस्त फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Glowing Skin Tips: स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए अपनाएं ये तीन घरेलू उपाय!