विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 02, 2021

Fennel Seeds Benefits And Disadvantages: सौंफ स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी है, जानें सौंफ खाने के फायदे और नुकसान

Fennel Seeds Benefits And Side Effects: सौंफ को माउथ फ्रेशनर के लिए ही नहीं, बल्कि आयुर्वेद में औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. सौंफ को मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. सौंफ, किसी भी व्यंजन के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. लेकिन आपको बता दें कि सौंफ खाने के कुछ नुकसान भी हैं. सौंफ का ज्यादा इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

Fennel Seeds Benefits And Disadvantages: सौंफ स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी है, जानें सौंफ खाने के फायदे और नुकसान
Saunf Benefits And Disadvantages: सौंफ पाचन, पेट दर्द, मुंह की बदबू दूर करने और आंखों की रोशनी के लिए लाभदायक हैं.

Fennel Seeds Benefits And Side Effects: सौंफ को माउथ फ्रेशनर के लिए ही नहीं, बल्कि आयुर्वेद में औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. सौंफ खाने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. सौंफ को मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. सौंफ, किसी भी व्यंजन के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. सौंफ को कई दवाओं में भी इस्तेमाल किया जाता है. भारतीय घरो में सौंफ को सब्जी बनाने और अचार बनाने में मुख्य सामग्री के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. सौंफ पाचन, पेट दर्द, मुंह की बदबू दूर करने और आंखों की रोशनी के लिए लाभदायक है. सौंफ के इस्तेमाल से वजन को कम किया जा सकता है. आपको सुनकर अजीब जरूर लग सकता है, लेकिन सौंफ वजन घटाने में काफी कारगर है. सौंफ में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं. इतना ही नहीं सौंफ के इस्तेमाल से याददाश्त को बढ़ाया जा सकता है. सौंफ स्वास्थ्य के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. लेकिन आपको बता दें कि सौंफ खाने के कुछ नुकसान भी हैं. सौंफ का ज्यादा इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. तो चलिए आज हम आपको सौंफ खाने के फायदे और नुकसान के बारे में बताते हैं. 

सौंफ खाने के फायदेः (Saunf Khane Ke Fayde)

1. मुंह की बदबूः

सौंफ को माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें की सौंफ खाने से मुंह की बदबू को दूर किया जा सकता है. जिन लोगों को मुंह से बदबू आने की समस्या है, उन्हें सौंफ को रोज दिन में 3-4 बार चबाचबा कर खाना चाहिए. इससे उनके मुंह की बदबू दूर हो सकती है. 

Benefits Of Fennel Seeds: वेट लॉस से लेकर पीरियड्स तक जानें सौंफ के ये 4 शानदार लाभ!

home remedies for mouth ulcers

फ खाने से मुंह की बदबू को दूर किया जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. पेट दर्दः

सौंफ को पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. सौंफ के बीज अपच, सूजन को कम करने और पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसके इस्तेमाल से पेट दर्द को कम किया जा सकता है. 

3. वजन घटानेः

सौंफ को वजन कम करने में मददगार माना जाता है. क्योंकि सौंफ में फाइबर के गुण मौजूद है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. सौंफ की चाय का डेली सेवन करने से वजन को कम किया जा सकता है.

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

सौंफ खाने के नुकसानः (Saunf Khane Ke Nuksan)

1. स्किनः

सौंफ का अधिक सेवन करने से स्किन समस्याएं हो सकती हैं. सौंफ खाने से स्किन की संवेदनशीलता बढ़ जाती है. जिससे धूप में निकलना काफी मुश्किल हो सकता है

2. शिशुः

स्तनपान करा रही महिलाओं को सौंफ का अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. क्योंकि इससे शिशु की सेहत पर असर पड़ सकता है. सौंफ का अधिक सेवन बच्चा और मां दोनों के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

3. एलर्जीः

सौंफ का अधिक सेवन एलर्जी का कारण बन सकता है. अगर आप किसी प्रकार की दवाइयों का सेवन करते हैं, तो आपको सौंफ का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए, ये आपकी सेहत लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Drinking Warm Milk: कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो दूध का करें सेवन, जानें गर्म दूध पीने के 5फायदे!

Preity Zinta: प्रीति ज़िंटा का 46वां बर्थडे स्वीटनेस से ओवरलोडेड था, यहां देखें तस्वीरें

इस तरह आसानी से घर पर बनाएं बेड़मी पूरी- Recipe Video Inside

Heel Pain Remedies: एड़ियों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये चार घरेलू नुस्खे!

Paneer Recipe: पनीर के दीवाने हैं तो ट्राई करें टैंगी क्विक पनीर टमाटर रेसिपी, यहां देखें वीडियो

Amrita Arora: चाय, चाट और दोस्तों के साथ अमृता अरोड़ा ने मनाया अपना 43 वां बर्थडे

Capsicum Benefits: डिप्रेशन, वजन और एनीमिया में फायदेमंद है शिमला मिर्च का सेवन, जानें चार गजब के फायदे!

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Fennel Seeds Benefits And Disadvantages: सौंफ स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी है, जानें सौंफ खाने के फायदे और नुकसान
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;