गर्मियों में अगर पीएंगे ठंडा पानी, तो हो सकते हैं ये 5 नुकसान...

इस फौरी राहत का आप पर लंबा नुकसान हो सकता है. जी हां, कई बार हम बस अपनी सेहत को ताक पर रख देते हैं और हमें पता भी नहीं चलता. ठंडा पानी भी कुछ कुछ ऐसा ही करता है. एक नजर ठंडा पानी पीने से होने वाले नुकसानों पर...

गर्मियों में अगर पीएंगे ठंडा पानी, तो हो सकते हैं ये 5 नुकसान...

खास बातें

  • आप ठंडा पानी पीते हैं और आपको पेट की समस्याएं रहती हैं.
  • ठंडा पानी दिल की गति को कम कर देता है.
  • ठंडा पानी पीने से गला ख़राब हो जाता है.

अक्सर ऐसा होता है कि हम कहीं बाहर से आते हैं, फ्रिज खोलते हैं और फटाक से ठंडे पानी की बोतल निकाल कर पी लेते हैं. ऐसे करने पर बड़े हमें टोक भी देते हैं कि जरा रुक कर या नॉर्मल पानी पीया करो, ले‍किन हम अक्सर पानी पीने के बाद यह शिकायत करते हैं कि ‘नॉर्मल पानी से प्यास नहीं मिटती, जरा ठंडा पानी पीना होगा...’ इसकी वजह यह भी हो सकती है कि गर्मी में ठंडा पानी आपको राहत देता है. लेकिन इस फौरी राहत का आप पर लंबा नुकसान हो सकता है. जी हां, कई बार हम बस अपनी सेहत को ताक पर रख देते हैं और हमें पता भी नहीं चलता. ठंडा पानी भी कुछ कुछ ऐसा ही करता है. एक नजर ठंडा पानी पीने से होने वाले नुकसानों पर...

1. आप ठंडा पानी पीते हैं और आपको पेट की समस्याएं रहती हैं, तो इसकी वजह है आपकी ठंडा पानी पीने की आदत. ठंडा पानी पाचन प्रक्रिया में बाधा ड़ालता है. ठंडा पानी पीने से नसें सिकुड़ जाती हैं और पाचन क्रिया धीमी हो जाती है. इसी के चलते पेट की समस्याएं पैदा होती हैं. तो अगर आपकेा आपको भी पेट से जुड़ी परेशानियां होती हैं, तो आज से ही ठंडा पानी पीना बंद करें. 
 

 
chilled water

Photo Credit: iStock

2. ठंडा पानी पीकर भले ही आपके मन को सुकून मिलता हो, लेकिन ये आपके दिल के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं. जी हां, ठंडा पानी दिल की गति को कम कर देता है. ठंडा पानी वेगस तंत्रिका को प्रभावित करता है, जिससे की दिल की गति कम हो जाती है. 

ये भी पढ़ें- 

 

 


3. ठंडा पानी पीने वाले लोगों को अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है. जैसा कि हम जानते हैं कि ज्यादा ठंड से चीजें जम जाती हैं, ठीक वैसे ही हमारे शरीर में अधिक ठंडा पानी चीजों को सख्ता बना देता है. इससे कब्ज और बवासीर जैसी परेशानियां जन्म ले सकती हैं. 

4. यह तो हम सभी जानते और सुन चुके हैं कि ज्यादा ठंडा पानी पीने से गला ख़राब हो जाता है. अगर आप यह सोचते हैं कि यह महज बड़ों के बहाने हैं, तो आप गलत हैं. ठंडा पानी पीने से श्वसन तंत्र में म्युकोसा नाम की सुरक्षात्मक परत संकुलित हो जाती है, जिससे गला ख़राब हो सकता है. 
 
 
water glass 625

5. ठंडा पानी आपके खाने के पोषक तत्वों को खत्म कर देता है. अगर आप पोषक आहार लेने के बाद ठंडा पानी पी लेते हैं, तो समझ जाईए कि आपने कुछ पोषक आहार नहीं खाया. आदमी के शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होता है और जब हम कोई ठंडी चीज़ पीते हैं, तो उसे शरीर के तापमान के बराबर लाने में शरीर को ऊर्जा खर्च करनी पड़ती है. अगर आप ठंडा पानी नहीं पीते तो यही ऊर्जा भोजन के पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में काम आती है. 

फूड से और स्टोरी पढ़ने के लिए क्लिक करें.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       
अन्य खबरें