Cumin Water Benefits: गुनगुने पानी में जीरा मिलाकर पीने के अद्भुत फायदे

Cumin Water Drinking Benefits: जीरा सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के साथ ही शरीर को कई बीमारियों से बचाने का काम कर सकता है. जीरे वाला पानी पीने से कई लाभ मिल सकते हैं.

Cumin Water Benefits: गुनगुने पानी में जीरा मिलाकर पीने के अद्भुत फायदे

Cumin Water Benefits: रोज सुबह गुनगुने पानी में जीरा मिलाकर पीने से इम्युनिटी स्ट्रांग रहती है.

Cumin Water Drinking Benefits:  आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में लोगों को अपने शरीर की चिंता केवल तब होती है, जब शरीर उनका साथ देना छोड़ने के संकेत देना शुरू कर देता है. उसके बाद तो जिम में एक्सरसाइज, डाइट प्लान, दवाईयां खाने की शुरूआत हो जाती है. लेकिन क्या आप जानते है आपके घर की किचन में कई ऐसी गुणकारी औषधि मौजूद हैं, जो आपको बीमारियों से बचाने के साथ हेल्दी भी बना सकती हैं. उनमें से एक है जीरा. खाने का स्वाद बढ़ाने वाले जीरे को अगर गुनगुने पानी के साथ पिया जाए तो तमाम तरह की बीमारियों से दूर रह जा सकती हैं. 

जीरे का पानी कैसे बनाएंः (How To Make Jeera Water)

एक बर्तन में एक लीटर पानी में करीब दो बड़े चम्मच जीरा मिला दे, फिर उस पानी को करीब 5 मिनट तक उबाल लें. इसके बाद चाय की छन्नी की मदद से जीरे को पानी से अलग कर ले. फिर इस पानी को एक साफ बोतल में भरकर पिएं. जीरे के इस गुणकारी पानी को बनाने के लिए हमेशा कच्चा जीरा ही उपयोग करें. भूने हुए जीरे में पोषक तत्व कम होते है. 

जीरे वाली पानी पीने के फायदेः (Jeere wale Paani Peene Ke Fayde) 

1. मोटापाः

आजकल सबसे बड़ी समस्या बढ़ता वजन है. लेकिन गुनगुने पानी में जीरे मिलाकर पीने से वजन नहीं बढ़ता है. क्योंकि ये पानी मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. जीरे में मौजूद फाइबर से पेट भरा सा लगता है. जीरा बॉडी में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकाल देता है. जिससे वजन बढ़ता नहीं, बल्कि वजन कम करने में मदद मिल सकती है. 

sngonvf8

आजकल सबसे बड़ी समस्या बढ़ता वजन है.  Photo Credit: iStock

2. ब्लड प्रेशरः

खराब लाइफस्टाइल के चलते ब्लड प्रेशर एक आम बीमारी बन गई है. लेकिन प्रतिदिन खाली पेट गुनगुने पानी में जीरा मिलाकर पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. जीरा पानी में पोटैशियम भरपूर मात्रा में रहता है, जो शरीर में फ्लूइड और इलेक्ट्रोलाइट को बराबर रखता है. इस पानी को पीने से हार्ट रेट भी मैटेन रह सकती है.

3. एसिडिटीः

जीरा सब्जी का स्वाद बढ़ाने के साथ ही शरीर के पाचनतंत्र को ठीक रखने में मदद करता है. जिसके कारण खाना ठीक से पच जाता है और एसिडिटी की समस्या से बच सकते हैं. 

4. उल्टी दस्तः

गुनगुने पानी में जीरा मिलाकर पीने से मुंह का स्वाद तो ठीक होता ही है साथ ही ये पानी उल्टी दस्त में भी लाभकारी साबित हो सकता है.

5. इम्यूनिटीः

रोज सुबह गुनगुने पानी में जीरा मिलाकर पीने से इम्युनिटी स्ट्रांग रहती है. जीरे में आयरन होता है जो इम्यून सिस्टम को ठीक से काम करने में मदद करता है. इसके साथ ही जीरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़कर मानव शरीर में होने वाले इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकता है. 

Breastfeeding Week : बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Tasty Snacks: चाय के साथ कुछ टेस्टी स्नैक्स की है तलाश तो ट्राई करें ये रेसिपीज
Schezwan Chilli Potato: घर पर कैसे बनाएं स्वादिष्ट शेजवान चिली पोटैटो- Recipe Inside
Paneer Manchurian: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं रेस्टोरेंट-स्टाइल पनीर मंचूरियन
Sawan Somwar 2021: व्रत में कुछ हेल्दी और टेस्टी की है तलाश तो ट्राई करें ये 10 आसान रेसिपीज