कमाल का जादूगर है नारियल तेल, होते हैं इतने सारे फायदे...

खाना पकाने में नारियल का तेल ज्यादा अच्छा रहता है.

कमाल का जादूगर है नारियल तेल, होते हैं इतने सारे फायदे...

नारियल तेल के इस्तेमाल के कई फायदे हैं. कई गुणों से भरपूर यह तेल स्वास्थ्यपरक फायदों के लिए पीढ़ियों से इस्तेमाल में लाया जा रहा है. नारियल का तेल सेबम की तरह होता है, जो शरीर का अपना प्राकृतिक तेल होता है जो स्‍कैल्‍प को ड्राई होने से बचाने में मदद करता है और बालों की जड़ों को नुकसान नहीं होने देता. एक नजर coconut oil ये मिलने वाले फायदों पर... 

* नारियल तेल त्वचा के लिए नैचुरल मॉइश्चराइजर का काम करता है, यह मृत त्वचा को हटाकर रंग निखारता है, चूंकि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है, तो इसका इस्तेमाल त्वचा रोग, डर्मेटाइटिस, एक्जिमा और स्किन बर्न में किया जा सकता है. नारियल तेल स्ट्रेच मार्क्‍स हटाने में भी मदद करता है और होंठ को फटने से बचाने के लिए भी इसे नियमित रूप से होंठ पर लगाया जा सकता है. 

* नारियल तेल बालों को घना, लंबा और चमकदार बनाने में काफी मददगार साबति होता है. सिर का मसाज सिर्फ पांच मिनट नारियल तेल से करने से न सिर्फ रक्त संचार में वृद्धि होती है, बल्कि खो चुके पोषक तत्वों की भी भरपाई करता है, नियमित रूप से नारियल तेल से मसाज करने से बालों में रूसी नहीं होता है. 

* नारियल तेल को मुंह में करीब 20 मिनट तक रखने के बाद थूक देने से मुंह के कीटाणु और मसूड़ों की समस्याएं दूर होती है. स्वस्थ मसूड़ों के लिए सप्ताह में कम से कम तीन बार ऐसा करें. 

* आयुर्वेद में पित्त वृद्धि के कारण नारियल तेल का इस्तेमाल गठिया, जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए किया जाता है. यह हड्डियों में कैल्शियम और मैग्नीशियम अवशोषित करने की क्षमता में सुधार करता है. 

 

coconut water

Photo Credit: iStock

 

'हिंदूजा हेल्थकेयर सर्जिकल' में टीम लीडर डायटीशियन इंद्रायनी पवार ने नारियल तेल के लाभ संबंधी ये बातें बताई हैं : 

* नारियल तेल के इस्तेमाल से वजन भी कम किया जा सकता है. ताजे नारियल से निकाले गए तेल में अन्य नारियल तेलों की अपेक्षा ज्यादा मीडियम चेन फैटी एसिड्स (70-85 प्रतिशत) होता है. मीडियम चेन फैटी एसिड्स आसानी से ऑक्सीडाइज्ड लिपिड्स होते हैं और एडीपोज ऊतक में संग्रहित नहीं होते हैं. इस प्रकार, मुख्य रूप से मीडियम चेन फैटी एसिड युक्त नारियल का तेल वजन घटाने में मददगार साबित होता है.

* नारियल तेल लॉरिक एसिड और कैप्रिक एसिड की तरह एंटीमाइक्रोबियल लिपिड का एक समृद्ध स्रोत होता है, जो एंटीफंगल और जीवाणुरोधी होते हैं. 

 

coconut

* खाना पकाने में नारियल का तेल ज्यादा अच्छा रहता है. इसका तेल ऑक्सीकरण के प्रति कम असुरक्षित होता है, जो इसे खाना पकाने के लिए सबसे सुरक्षित बनाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ब्यूटी की और खबरों के लिए क्लिक करें.