सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए मूली को डाइट में करें शामिल, जानें ये 9 बेहतरीन लाभ

Benefits Of Radish: सर्दियों में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली मूल कई स्वास्थ्य गुणों से पूर्ण मानी जाती है. मूली में कैल्शियम, आयरन और मैंगनीज अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. जो कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए मूली को डाइट में करें शामिल, जानें ये 9 बेहतरीन लाभ

Benefits Of Radish: मूली को आप सलाद या मूली के पराठे बना के इस्तेमाल कर सकते हैं.

खास बातें

  • इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए मूली का सेवन करें
  • मूली में फाइबर के गुण पाए जाते हैं
  • मूली खाने से शरीर की जलन को कम किया जा सकता है.

Benefits Of Radish: सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियां और खाने-पीने की कई चीजें उपलब्ध रहती हैं. जो आपके शरीर को सेहतमंद रखने का काम कर सकती है. और उन्हीं में से एक है मूली. सर्दियों में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली मूल कई स्वास्थ्य गुणों से पूर्ण मानी जाती है. मूली को आप सलाद या मूली के पराठे बना के इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन बहुत से लोग मूली की सुगंध के चलते इसको नहीं खाते. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की मूली खाने के कितने लाभ है. मूली में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन और मैंगनीज अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. मूली कई बीमारियों से बचाने का काम कर सकती है. सर्दियों में होने वाले कफ और सर्दी-जुकाम से बचाती है. मूली के सेवन से मेटाबॉलिज्म को बढ़ाया जा सकता है. मूली गैस अपच,कब्ज के लिए बेहद लाभदायक मानी जाती है. मूली को आप अपनी डाइट में शामिल कर कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं. तो आइए आज हम आपको मूली खाने के फायदों के बारे में बताते हैं. 

इम्यूनिटी को बढ़ाने और हेल्दी रहने के लिए मूली का करें सेवनः

एनर्जी और आयरन की कमी को दूर करने के लिए रोज खाएं काला चना, जानें बेमिसाल लाभ

radish

मूली के सेवन से मेटाबॉलिज्म को बढ़ाया जा सकता है. 

1. इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए मूली का सेवन करें, मूली में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो मौसमी संक्रमण, कफ और सर्दी-जुकाम से बचाने में मदद कर सकती है. 

2. मूली को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. मूली में विटामिन ई, और सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. मूली खाने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी को दूर किया जा सकता है. 

3. मूली सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी अच्छी मानी जाती है. मूली के सेवन से स्किन को निखारा जा सकता है. सर्दियों में स्किन बेचान रूखी हो जाती है. मूली में विटामिन ई पाया जाता है जो स्किन के लिए लाभदायक हो सकती है. 

समोसा खाना पसंद है, तो ट्राई करें, स्वाद और सेहत से भरपूर प्रोटीन दाल समोसा, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करे

4. मूली के सेवन से मेटाबॉलिज्म को बढ़ाया जा सकता है. मूली गैस अपच की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए लाभदायक मानी जाती है. मूली को कब्ज के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है.

5. मूली ब्लड सर्कुलेशन के लिए अच्छी मानी जाती है. मूली में कोलेजन पाया जाता है मूली एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी गंभीर समस्या को कम करने में मदद कर सकता है.

6. मूली में फाइबर के गुण पाए जाते हैं. मूली के सेवन से लिवर जैसी समस्या से बचा जा सकता है. मूली लिवर और हार्ट के लिए गुणकारी मानी जाती है.

7. मूली ऑक्सीजन के लिए भी अच्छी मानी जाती है. मूली में फोलिक एसिड और फ्लेवोनॉयड्स पाया जाता है. जो खून में ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

8. ब्लड प्रेशर के मरीजों को मूली का सेवन करना लाभदायक माना जाता है. मूली ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. 

9. मूली खाने से शरीर की जलन को कम किया जा सकता है. मूली की तासिर ठंडी मानी जाती है. जो शरीर को सूजन और जलन की समस्या से बचाने में मदद कर सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Cauliflower: सेहत के गुणों का खजाना है फूल गोभी, जानें ये 5 अद्भुत लाभ!

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए, इन तीन तीजों का करें सेवन

Boost Immune System: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 शानदार फूड्स

Healthy Breakfast: हेल्दी रहने के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें, ये 4 सुपरहेल्दी फ्रूट

कितनी हल्दी हो सकती है ज्यादा? विशेषज्ञों ने इससे जुड़े साइड-इफेक्ट्स के बारे में किया खुलासा

Chilli-Based Recipes: मिर्च दिल के स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद, कैंसर के खतरे को भी रखती है दूर: स्टडी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Expert Diet Tips: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए कैसी डाइट का करें सेवन? जानें एक्सपर्ट की राय